राजनीति

मोदी के अस्त्रों से चित्त विरोधी

मोदी विरोध एक बार फिर मोदी विरोधियों को भारी पड़ा है । जो लोग विगत कई उपचुनाव में मोदी लहर के समाप्त हो जाने की बातें कर रहे थे उनको पता चल गया होगा कि मोदी लहर के क्या मायने हैं । उन उपचुनावों में मोदी कहीं भी प्रचार करने नहीं गये थे । इसलिए वहां यह बात जायज ही नहीं बैठती थी कि मोदी लहर कामयाब ही न हो सकी । विश्लेषक सही मायनों में विश्लेषण कर ही नहीं पाते । बिहार में जो तिकड़ी बीजेपी के खिलाफ होकर लड़ी उसे यह समझना चाहिये कि मोदी जिस दिन प्रचार में आयेंगे उस दिन उनके लिए वहां सरकार बचाना भारी पड़ेगा । सही मायनों में अभी तक नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व को विरोधी जांच ही नहीं पाये हैं । आने वाले दिन कांग्रेस पर विशेष रूप से बहुत भारी हैं । जिस व्यक्ति को चायवाला व अन्य मौत के सौदागर, लकड़बग्घा व कसाई आदि कह कहकर तमाम विरोधी उसे रोकने की कोशिश करते रहे वह उसी अंदाज में इन सब पार्टियों के भविष्य की बलि लेने पर उतारू है।

पटेल के बाद गांधी और फिर नेहरू व इंदिरा गांधी की जयंती पर छह दिन के सफाई कार्यक्रम के लिए बनाई गई समिति में कई कांग्रेसी भी हैं । अब सभी को सफाई करनी है । मुद्दा यह है कि अब कांग्रेस कैसे इससे पीछा छुड़ाएगी ? यदि सफाई नहीं करती है तो फिर अपने ही नेहरू व इंदिरा जी को श्रद्धांजलि देने में पीछे रह जाएगी और मोदी आगे निकल जाएंगे । और यदि सफाई करती है तो मोदी तो आगे निकले हुए हैं ही । अब ऐसे अस्त्र शस्त्रों से सुसज्जित मोदी का मुकाबला करना वाकई कांग्रेस के लिए भारी होगा । राहुल और सोनिया गांधी अपने पूर्वजों को क्या श्रद्धांजलि नहीं देंगे । सारा देश श्रद्धांजलि देगा । देखना दिलचस्प होगा । अब केजरीवाल केा समझ नहीं आ रहा होगा कि अपना झाड़ू कहां रखें । एक व्यक्ति घनघोर राजनैतिक अस्पृश्यता का शिकार अपने तरकश में अभी क्या क्या तीर और छिपाये बैठा है यह देखना भी दिलचस्प होगा ।

डाॅ द्विजेन्द्र , हरिपुर कलां , देहरादून

डॉ. द्विजेन्द्र वल्लभ शर्मा

आचार्य - संस्कृत साहित्य , सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय , वाराणसी 1993 बी एड - लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ , नयी दिल्ली 1994, एम ए - संस्कृत दर्शन , सेंट स्टीफेंस कॉलेज , नयी दिल्ली - 1996 एम फिल् - संस्कृत साहित्य , दिल्ली विश्व विद्यालय , दिल्ली - 1999 पी एच डी - संस्कृत साहित्य , दिल्ली विश्व विद्यालय , दिल्ली - 2007 यू जी सी नेट - 1994 जॉब - टी जी टी संस्कृत स्थायी - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय , केशवपुरम् , दिल्ली 21-07-1998 से 7 -1 - 2007 तक उसके बाद पारिवारिक कारणों से इस्तीफा वापस घर आकर - पुनः - एल टी संस्कृत , म्युनिसिपल इंटर कॉलेज , ज्वालापुर , हरिद्वार में 08-01-2007 से निरंतर कार्यरत पता- हरिपुर कलां , मोतीचूर , वाया - रायवाला , देहरादून

One thought on “मोदी के अस्त्रों से चित्त विरोधी

  • विजय कुमार सिंघल

    बहुत अच्छा लेख. मोदी जी का व्यक्तित्व इतना महान है कि उनके विरोधी तुच्छ राजनेता उनको समझ ही नहीं सकते. उनका मुकाबला करना तो बहुत दूर की बात है.

Comments are closed.