समाचार

शिलांग में हिंदी सम्मेलन का आयोजन

शिलांग हिंदी सम्मेलन के आयोजन की तिथि परिवर्तित की गयी

शिलांग 8 फरवरी।  पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी, शिलांग द्वारा आगामी 22 मई से आयोजित राष्ट्रीय हिंदी विकास सम्मेलन की आयोजन समिति द्वारा किन्हीं अपरिहार्य कारणों से यह निर्णय लिया गया है कि इस सम्मेलन का आयोजन आगामी 5 जून से 7 जून तक शिलांग में ही किया जाएगा। आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री बिमल बजाज ने सूचित किया है कि प्रति वर्ष यह सम्मेलन मई-जून महीने में आयोजित किया जाता है जिसमें देश के लगभग 20 राज्यों के प्रतिनिधि लेखक एवं कवि सम्मिलित होते हैं। प्रतिवर्ष डा. महाराज कृष्ण जैन स्मृति सम्मान, केशरदेव गिनियादेवी बजाज स्मृति सम्मान, जीवनराम मुंगी देवी गोयनका स्मृति सम्मान, जगन्नाथ बावरी स्मृति सम्मान, पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी सम्मान, विशिष्ट प्रतिभागी सम्मान प्रदान किये जाते हैं। इस सम्मेलन में कहानी लेखन महाविद्यालय की निदेशिका सुश्री उर्मि कृष्ण, व्यस्थापक श्री विजय कुमार, लघुकथाकार श्री पंकज शर्मा, श्री लालसिंह कछवाह, श्री श्रीहरि वाणी, डा. क्षीरदाकुमार शइकीया, कवियित्री सुश्री संतोष श्रीवास्तव, सुमन सारस्वत (मुंबई), डा. वीणारानी गुप्ता, डा. अम्बुजा एन. मल्खेडकर (कर्नाटक), श्री किसोर तारे, डा. सलीम मुजावर, डा. राजकुमार सुमित, डा. सविता तिवारी, डा. विपिन गुप्ता, श्री राणा काफले, श्री केदार नाथ सविता आदि सहित देश भर से लगभग 100 कवि-लेखकों के आने की समभावना है।

10383743_719039628134177_5417034623156430683_o

इस सम्मेलन के संयोजक डा. अकेलाभाइ ने बताया कि इस वर्ष नेपाल और बेलारुस के लेखकों के आने की भी संभावना है। जिन लेखकों ने अपना पंजीयन करा लिया है, कृपया वे लेखक रेलवे आरक्षण कराने से पूर्व एक बार संयोजक से सलाह अवश्य ले लें। नवीन जानकारी के लिए संपर्क में रहें तथा इस ब्लॉग पर लॉग ऑन करें।

http://purvottarhindiacademy.blogspot.in/

One thought on “शिलांग में हिंदी सम्मेलन का आयोजन

  • विजय कुमार सिंघल

    अच्छा समाचार ! हिंदी की सेवा का अच्छा अवसर है.

Comments are closed.