स्वास्थ्य

तनावग्रस्त या चिंतित होना

यह एक आम शिकायत है। यह कोई शारीरिक बीमारी नहीं है, बल्कि मानसिक बीमारी है, जिसका सीधा असर शरीर पर भी पड़ता है और लम्बे समय तक तनावग्रस्त रहने पर व्यक्ति शारीरिक रूप से भी बीमार हो जाता है। जब मनुष्य तनावग्रस्त हो जाता है तो उसका दिमाग केवल उसी के बारे में सोचता रहता है। कहावत है कि चिता तो मुर्दे को जलाती है पर चिंता जीवित व्यक्ति को ही जला डालती है। यह पूरी तरह सत्य है। हमें तनाव या चिंता को दूर करने के लिए उसके कारण को दूर करना चाहिए। कारण समाप्त हो जाने पर चिंता भी अपने आप समाप्त हो जाती है।

चिंता कई कारणों से हो सकती है, जैसे भूतकाल में हुई कोई घटना, वर्तमान काल की कोई समस्या और भविष्य में किसी संकट के आने का डर। इनमें से भूतकाल में हुई किसी घटना के बारे में सोच-सोचकर चिंतित होना निरर्थक है। हम किसी भी तरह भूतकाल की किसी घटना को बदल नहीं सकते। परंतु इतना अवश्य कर सकते हैं कि उस घटना के कारण यदि कोई नकारात्मक प्रभाव हुआ हो, तो उसे न्यूनतम या समाप्त कर सकें। इसलिए भूतकाल की घटना पर सोचकर अपने जी को जलाने के बजाय हमें यह देखना चाहिए कि उसका इस समय हमारे ऊपर क्या प्रभाव हो रहा है। यदि ऐसा कोई प्रभाव न हो, तो उस घटना को इतिहास का अंग मानकर भूल जाना चाहिए। उसके लिए चिंतित होना बेकार है। यदि प्रभाव हो रहा हो, तो उसको समाप्त करने का प्रयास करना चाहिए। यदि उसको समाप्त करना संभव नहीं है, तो उसे नियति मानकर स्वीकार कर लेना चाहिए।

जहां तक भविष्य में कोई संकट आने की आशंका के कारण आप चिंताग्रस्त हैं, तो वह चिंता भी बेकार है। अगर संकट को आना होगा, तो वह आयेगा ही और अगर हम उसे रोक नहीं सकते तो उसकी चिंता करना सरासर मूर्खता है। हम केवल इतना कर सकते हैं कि ऐसे संकट से निपटने के लिए तैयारी रखें, यदि ऐसा करना संभव हो। वरना भविष्य के संकट को भविष्य के ऊपर ही छोड़ देना चाहिए कि जब वह आयेगा तो उससे निपट लेंगे।

अब आइए वर्तमान समस्याओं पर। समस्याएं हमारे जीवन का अंग हैं। हर किसी को कोई न कोई समस्या होती है। समस्याओं से जूझने में ही जीवन का आनंद है। जिस व्यक्ति के जीवन में कोई समस्या नहीं है वह इस आनंद से वंचित रहता है। इसलिए यदि आपके सामने कोई छोटी या बड़ी समस्या है तो उसके समाधान में जुट जाइए। यदि उसका कोई समाधान ही नहीं है तो उसे एक वास्तविकता मानकर स्वीकार कर लीजिए।

इस प्रकार समस्या चाहे कैसी भी हो, उसका समाधान करना ही उचित है। उसके बारे में चिंतित रहना कोई समाधान नहीं है, बल्कि यह स्वयं एक समस्या है और अनेक नयी समस्याओं को पैदा कर सकता है। लगातार तनावग्रस्त रहने से व्यक्ति अवसाद से घिर सकता है और निराशा में कोई गलत पग उठा सकता है। इसलिए तनाव और चिंता से बचना चाहिए।

समस्याओं का समाधान कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में फिर कभी।

विजय कुमार सिंघल

डॉ. विजय कुमार सिंघल

नाम - डाॅ विजय कुमार सिंघल ‘अंजान’ जन्म तिथि - 27 अक्तूबर, 1959 जन्म स्थान - गाँव - दघेंटा, विकास खंड - बल्देव, जिला - मथुरा (उ.प्र.) पिता - स्व. श्री छेदा लाल अग्रवाल माता - स्व. श्रीमती शीला देवी पितामह - स्व. श्री चिन्तामणि जी सिंघल ज्येष्ठ पितामह - स्व. स्वामी शंकरानन्द सरस्वती जी महाराज शिक्षा - एम.स्टेट., एम.फिल. (कम्प्यूटर विज्ञान), सीएआईआईबी पुरस्कार - जापान के एक सरकारी संस्थान द्वारा कम्प्यूटरीकरण विषय पर आयोजित विश्व-स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में विजयी होने पर पुरस्कार ग्रहण करने हेतु जापान यात्रा, जहाँ गोल्ड कप द्वारा सम्मानित। इसके अतिरिक्त अनेक निबंध प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत। आजीविका - इलाहाबाद बैंक, डीआरएस, मंडलीय कार्यालय, लखनऊ में मुख्य प्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी) के पद से अवकाशप्राप्त। लेखन - कम्प्यूटर से सम्बंधित विषयों पर 80 पुस्तकें लिखित, जिनमें से 75 प्रकाशित। अन्य प्रकाशित पुस्तकें- वैदिक गीता, सरस भजन संग्रह, स्वास्थ्य रहस्य। अनेक लेख, कविताएँ, कहानियाँ, व्यंग्य, कार्टून आदि यत्र-तत्र प्रकाशित। महाभारत पर आधारित लघु उपन्यास ‘शान्तिदूत’ वेबसाइट पर प्रकाशित। आत्मकथा - प्रथम भाग (मुर्गे की तीसरी टाँग), द्वितीय भाग (दो नम्बर का आदमी) एवं तृतीय भाग (एक नजर पीछे की ओर) प्रकाशित। आत्मकथा का चतुर्थ भाग (महाशून्य की ओर) प्रकाशनाधीन। प्रकाशन- वेब पत्रिका ‘जय विजय’ मासिक का नियमित सम्पादन एवं प्रकाशन, वेबसाइट- www.jayvijay.co, ई-मेल: jayvijaymail@gmail.com, प्राकृतिक चिकित्सक एवं योगाचार्य सम्पर्क सूत्र - 15, सरयू विहार फेज 2, निकट बसन्त विहार, कमला नगर, आगरा-282005 (उप्र), मो. 9919997596, ई-मेल- vijayks@rediffmail.com, vijaysinghal27@gmail.com

2 thoughts on “तनावग्रस्त या चिंतित होना

  • Man Mohan Kumar Arya

    लेख पूरा पढ़ा। बहुत अच्छा, शिक्षाप्रद एवं ज्ञानवर्धक लेख है। यह लेख तो छोटा है परन्तु इसे सदैव साथ रखना उचित होगा। जब भी कोई तनाव व समस्या उत्पन्न हो उसके हल करने के उपायों के साथ इस लेख से मार्ग दर्शन लेना चाहिए। जनहितकारी इस महत्वपूर्ण लेख के लिए हार्दिक धन्यवाद माननीय श्री विजय जी।

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    अनमोल बचन बहुत अछे लगे ,बिलकुल सत्य है जो आप ने लिखा है .

Comments are closed.