कहानी

कहानी : राखनवार

मिसिज़ चावला पूरे पांच वर्ष बाद भारत वापस आईं. उनके पति ने अपने घरवालों को खबर तो भेज दी थी परन्तु फिर भी हवाई अड्डे पर कोई दिखाई नही दिया. तेरह घंटों की उड़ान थी. भूख का टाइम गड़बड़ हो जाने से तबीयत खराब हो रही थी. रात का समय. साथ के यात्री सब चले गए. मरता क्या ना करता. वह विजिटर गैलरी पार करके सीधे बाहर आ गईं . बेहतर होगा की वह भोर फूटने पर टैक्सी लेकर घर चली जाएँ . ट्रोली के सहारे चुपचाप एक ओर खड़ी रहीं. सुबह का उजास होने पर उनके देवर नज़र आ गए. वह अपनी मोटर साईकिल पर आये और एक तीन पहियावाले को तय करके उसमे भाभी को घर लिवा लाये.

मिसिज़ चावला को आगे भी जाना था. लखनऊ में भतीजे का विवाह था. देवरजी ने बताया की उसी रात की गाड़ी में सीट करवा दी है. नहाते, खाते, सौगातें निकालते, सारा दीन निकल गया. कमर सीधी करने की भी फुर्सत नहीं मिली. शाम को उसी तरह ऑटोरिक्शा में सामान लादकर वह दिल्ली के स्टेशन पर पहुँचीं. देवर को उगराई लेने आगे जाना था. कूली को गाड़ी का नंबर आदि बता कर वह निकल गए. मिसेज़ चावला कुलियों की धोखाधड़ी के हजारों किस्से थूक के साथ निगलती हुई, डरी सहमी,  भगवान् को याद करती कुली की छत्रछाया में जल्दी जल्दी दौड़ती हुई जैसे तैसे गाड़ी में बैठ गईं. बैठते ही गाड़ी चल दी.

ऐसे डिब्बे में वह पहले कभी नहीं बैठी थीं. देवर ने कहा था चेयर कार में सीट है. यहाँ लकड़ी की बेंचें थीं. ऊपर लकड़ी के रैक लगे थे सामान रखने के. जिन पर भी लोग जा बैठे थे. बन्दे से बन्दा चिपका हुआ था. भाग्य से एक और जनानी सवारी उसी बेंच पर बैठी थी अतः किसी ने उनके पास बैठने की कोशिश नहीं की. उस स्त्री का दो साल का बच्चा मिसिज़ चावला से खेलने लगा. स्त्री ने पूछा, ” अांटी आप बाहर से आईं हैं. ?”
”हाँ. कैसे जाना ?” वह केवल मुस्कुरा दी. मिसिज़ चावला का पर्स, साड़ी, सूटकेस ….. सभी तो गवाही दे रहे थे उनके प्रवासी होने की.

तभी टिकट बाबू आ गया . उनका टिकट देख कर बोला, ” गलत डिब्बे में बैठी हैं. टिकट फस्ट क्लास की है. आपको लखनऊ जाना है. यह डिब्बा थर्ड का है और हाथरस पर कट जाएगा . ए० सी० चेयर कार आगे लगी हैं. अगले स्टेशन पर बदल लीजिये .”
मिसिज़ चावला घबराहट में बोलीं, ” अगले स्टेशन पर कुली भेज देंगे आप ?”
‘अगला स्टेशन तो शाहदरा है. गाड़ी केवल पांच मिनट रुकेगी. गाज़ियाबाद पर बदल लीजिएगा.”
भारी सूटकेस, पर्स, बैग और पूरा स्टेशन पार करके जाना. मिसिज़ चावला को पसीना आ गया. चुप चाप दम साधे दिल की बढ़ती धड़कन को थामने की कोशिश करती रहीं . स्टेशन आयेगा तभी तो कुली आयेगा. सब कुछ राम भरोसे.

गाज़ियाबाद का स्टेशन आ गया. बड़े बड़े खम्भोंवाला लंबा प्लेटफार्म ! गाड़ी रुकने के साथ ही एक दुबला पतला मझोले क़द का सामान्य सा आदमी स्वतः उठा. उसने मिसिज़ चावला का सूटकेस व् भारी-भरकम बैग उठाया और आदेशात्मक स्वर में बोला, ”आईये मेरे साथ.”
सहमी सी, बच्ची की तरह वह उसके पीछे चलने लगीं. उसने गाड़ी के अगले हिस्से में उनका डिब्बा ढूँढा, आराम से ऊपर चढ़ा. ठीक उनकी सीट तक पहुँच कर सामान ठिकाने रखा और बोला, ” बैठ जाईये.”

सीट पर बैठकर मिसिज़ चावला ने उसे थैंक्यू कहा. वह फुर्ती से मुड़ा. नमस्ते करी और वापस अपने डिब्बे की ओर चला गया. मिसिज़ चावला उसे जाते हुए देखती रहीं और उनकी आँखों से अविरल आंसू बहते रहे. साथवाली सीट पर बैठी स्त्री ने पूछा, ” भाई थे क्या आपके? छोड़ने आये थे? ”

प्रकट में वह बोलीं, ” हाँ ! ” मन में सोचा, भगवान् थे. हाथ पकड़ने आये थे.

कादंबरी मेहरा

*कादम्बरी मेहरा

नाम :-- कादम्बरी मेहरा जन्मस्थान :-- दिल्ली शिक्षा :-- एम् . ए . अंग्रेजी साहित्य १९६५ , पी जी सी ई लन्दन , स्नातक गणित लन्दन भाषाज्ञान :-- हिंदी , अंग्रेजी एवं पंजाबी बोली कार्यक्षेत्र ;-- अध्यापन मुख्य धारा , सेकेंडरी एवं प्रारम्भिक , ३० वर्ष , लन्दन कृतियाँ :-- कुछ जग की ( कहानी संग्रह ) २००२ स्टार प्रकाशन .हिंद पॉकेट बुक्स , दरियागंज , नई दिल्ली पथ के फूल ( कहानी संग्रह ) २००९ सामायिक प्रकाशन , जठ्वाडा , दरियागंज , नई दिल्ली ( सम्प्रति म ० सायाजी विश्वविद्यालय द्वारा हिंदी एम् . ए . के पाठ्यक्रम में निर्धारित ) रंगों के उस पार ( कहानी संग्रह ) २०१० मनसा प्रकाशन , गोमती नगर , लखनऊ सम्मान :-- एक्सेल्नेट , कानपूर द्वारा सम्मानित २००५ भारतेंदु हरिश्चंद्र सम्मान हिंदी संस्थान लखनऊ २००९ पद्मानंद साहित्य सम्मान ,२०१० , कथा यूं के , लन्दन अखिल भारत वैचारिक क्रान्ति मंच सम्मान २०११ लखनऊ संपर्क :-- ३५ द. एवेन्यू , चीम , सरे , यूं . के . एस एम् २ ७ क्यू ए मैं बचपन से ही लेखन में अच्छी थी। एक कहानी '' आज ''नामक अखबार बनारस से छपी थी। परन्तु उसे कोई सराहना घरवालों से नहीं मिली। पढ़ाई पर जोर देने के लिए कहा गया। अध्यापिकाओं के कहने पर स्कूल की वार्षिक पत्रिकाओं से आगे नहीं बढ़ पाई। आगे का जीवन शुद्ध भारतीय गृहणी का चरित्र निभाते बीता। लंदन आने पर अध्यापन की नौकरी की। अवकाश ग्रहण करने के बाद कलम से दोस्ती कर ली। जीवन की सभी बटोर समेट ,खट्टे मीठे अनुभव ,अध्ययन ,रुचियाँ आदि कलम के कन्धों पर डालकर मैंने अपनी दिशा पकड़ ली। संसार में रहते हुए भी मैं एक यायावर से अधिक कुछ नहीं। लेखन मेरा समय बिताने का आधार है। कोई भी प्रबुद्ध श्रोता मिल जाए तो मुझे लेखन के माध्यम से अपनी बात सुनाना अच्छा लगता है। मेरी चार किताबें छपने का इन्तजार कर रही हैं। ई मेल kadamehra@gmail.com

One thought on “कहानी : राखनवार

  • नीतू सिंह

    भाविह्वल कथा

Comments are closed.