लघुकथा

नज़रिया

इंटरनेट की गड़बड़ी के कारण उस दिन द्वारका डिस्पेंसरी का कम्प्यूटर नहीं चल रहा था. गुलाबी सर्दी होने के कारण लाइन में नम्बर लगाकर कुछ बुज़ुर्ग सज्जन धूप में रखी एक बेंच पर बैठ गए और वार्तालाप चल निकला. एक सज्जन अपने बेटों से असंतुष्ट लग रहे थे. दूसरे सज्जन उनको समझा रहे थे, पर वे लगातार अपनी मजबूरी का रोना रो रहे थे. दूसरे-तीसरे दिन भी यही हुआ. न कम्प्यूटर चला, न सज्जन संतुष्ट दिखे. आखिर दूसरे सज्जन ने कह ही तो दिया, ”आप कभी संतुष्ट नहीं रह सकते.” बाकी सब देखते ही रह गए. कारण पूछने पर वे बोले- ”देखिए, आप कह रहे हैं- जब आपके बच्चे छोटे थे, तब यह घर आपने अपनी मेहनत और अपने पैसे से बनाया है. आप यह भी कह रहे हैं, बेटे हमें पूछते नहीं, हमारी बात सुनते नहीं, आप यह भी कह रहे हैं, हम बेटों के साथ रह रहे हैं. जब तक आप अपना नज़रिया बदलकर यह नहीं कहेंगे, कि बेटे हमारे साथ रह रहे हैं, आपका कुछ नहीं होने वाला.” बात उन सज्जन की समझ में आ गई थी, कम्प्यूटर भी चल गया था. सब विशेष दवाइयां इंडेंट करवाकर चले गए. अगले सप्ताह नियत दिन सब दवाइयां लेने आए. वे सज्जन मिठाई बांट रहे थे. अब बेटे उनके साथ जो रह रहे थे.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244