विज्ञान

कंप्यूटर में बोल कर देवनागरी में टाइप करने की विधि

गूगल वाॅयस टाइपिंग

गूगल वाॅयस से आप स्वयं अपनी आवाज के साथ आसानी से बोलकर टाइप कर सकते हैं। फिलहाल यह सुविधा केवल क्रोम ब्राउजर में ही उपलब्ध है।

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके कम्प्यूटर से एक माइक्रोफोन जुड़ा हुआ है। साथ ही आपका एक जी-मेल एकाउंट होना आवश्यक है।

गूगल वाॅयस टाइपिंग की विधि निम्न प्रकार है-
1. क्रोम ब्राउजर में अपने जी-मेल खाते को खोल लें।
2. दायीं ओर ऊपर गूगल एप्स के आइकाॅन पर क्लिक करें। इससे गूगल के कई एप्लीकेशन दिखायी देंगे।
3. इनमें More विकल्प पर क्लिक करें और गूगल डाॅक्स को प्रारम्भ करके उसमें नया दस्तावेज खोलें।
4. ज्ववसक मेन्यू में जाकर Voice Typing विकल्प को क्लिक करें। इससे बायीं ओर एक माइक का चिह्न आ जाएगा।
5. माइक के चिह्न को क्लिक करें। इससे एक पाॅप-अप मेन्यू खुलेगा।
6. इस पाॅप-अप मेन्यू में से हिन्दी भाषा का चयन करें।
7. अब आप माइक पर क्लिक करेंगे तो उसका रंग लाल हो जाएगा।
8. अब आप सामान्य गति और स्पष्ट आवाज में अपना पाठ बोलें। जैसे जैसे आप बोलेंगे वैसे-वैसे टाइप होता जाएगा।
9. रोकने के लिए माइक पर फिर से क्लिक करें।
10. फिर से बोलने और टाइप करने के लिए फिर माइक पर क्लिक करें।
11. बोलकर टाइप करते हुए यदि कहीं गलती हो जाए तो उस गलती पर कर्सर ले जाकर और फिर से बोलकर गलती को ठीक कर सकते हैं।
12. गलती सुधारने के आप वाॅयस टाइपिंग जारी रखने के लिए कर्सर वापस ले जायें और पहले की तरह कार्य जारी रखें।

इस विधि से आप बहुत कम समय में अपना दस्तावेज टाइप कर सकते हैं। उस दस्तावेज में यदि गलतियाँ रह गयी हों तो उन्हें सामान्य पाठ्य सम्पादक (Text Editor) का प्रयोग करके ठीक कर सकते हैं।

डॉ एम एल गुप्ता “आदित्य”