विविध

दो-आबा ने किया बैसवारे का सम्मान

फतेहपुर विकास मंच एवं सजग सारथी संस्था के बैनर तले कल्पतरु गेस्ट हाउस फतेहपुर (उ.प्र.) में सारस्वत आयोजन में लालगंज कवि सम्मेलन

(रायबरेली) के वरिष्ठ ग़ज़लकार राजेन्द्र दीक्षित को दो आबा साहित्य गौरव अलंकरण से अलंकृत किया गया। यह सम्मान श्री दीक्षित की सुदीर्घ साहित्य साधना हेतु प्रदान किया गया। बताते चलें कि यह सम्मान प्रतिवर्ष एक रचनाकार को प्रदान किया जाता रहा है।
सम्मान सत्र में मुख्य अतिथि विधायक श्री विक्रम सिंह, अध्यक्षा श्रीमती प्रेमा सिंह राठौर, संयोजक श्री नवीन शुक्ल नवीन, एवम आयोजक डॉ देवेंद्र श्रीवास्तव द्वारा श्री दीक्षित को अंगवस्त्र, प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ति पत्र, एवम सम्मान राशि भेंट कर अलंकृत किया गया।
कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में नवीन शुक्ल ‘नवीन’ के संयोजन एवम प्रवीण श्रीवास्तव ‘प्रसून’ के कुशल संचालन में लखीमपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़, इलाहाबाद फतेहपुर के कवियों ने समां बांध दिया।
गीतऋषि अंजनी कुमार सिंह ने “जिसके कोई आँख नहीं कजरौटे नौ-नौ” गीत पढ़ा तो श्रोता मंत्रमुग्ध हो गये।
मुक्तक एवम गीतों से साहित्यिक मंचों पर अपनी पहचान बना चुके नवीन शुक्ल ‘नवीन’ को सदन से भरपूर स्नेह मिला तालियों की गड़गड़ाहट के बीच दो चार बूंद विष दे देते….गीत पढ़ा।
सम्मानित ग़ज़लकार राजेन्द्र दीक्षित ने जब ये मतला पढ़ा “यारों कौन ग़ज़ल लिखता है अपना बीता कल लिखता है” तो श्रोता वाह वाह कह उठे।
महेश चंद्र त्रिपाठी ने पढ़ा हिंदी मेरी माँ सदृश मैं हिंदी का भक्त
कुशल संचालन से श्रोताओं को प्रभावित करने वाले प्रसिद्ध शायर/गीतकार प्रवीण श्रीवास्तव ‘प्रसून’ के शेर “ये हिंदी है कई भाषाएँ इसके साथ चलती हैं, सभी को साथ ले चलना हमें हिंदी सिखाती है” पर हॉल तालियों से गूँज उठा।
वरिष्ठ कवि श्रवण पाण्डेय ‘पथिक’ के गीत बेटा लौट आओ गाँव, पथ निहारता है गाँव पर श्रोताओं की आंखें नम हो गयीं।
शिवतोष संघर्षी, योगेंद्र सिंह, शिव इलाहाबादी, अमन शशांक की रचनाओं को श्रोताओं द्वारा सराहा गया।

प्रवीण श्रीवास्तव 'प्रसून'

नाम-प्रवीण श्रीवास्तव 'प्रसून' जन्मतिथि-08/03/1983 पता- ग्राम सनगाँव पोस्ट बहरामपुर फतेहपुर उत्तर प्रदेश पिन 212622 शिक्षा- स्नातक (जीव विज्ञान) सम्प्रति- टेक्निकल इंचार्ज (एस एन एच ब्लड बैंक फतेहपुर उत्तर प्रदेश लेखन विधा- गीत, ग़ज़ल, लघुकथा, दोहे, हाइकु, इत्यादि। प्रकाशन: कई सहयोगी संकलनों एवं पत्र पत्रिकाओ में। सम्बद्धता: कोषाध्यक्ष अन्वेषी साहित्य संस्थान गतिविधि: विभिन्न मंचों से काव्यपाठ मोबाइल नम्बर एवम् व्हाट्सअप नम्बर: 8896865866 ईमेल : praveenkumar.94@rediffmail.com