लघुकथा

इंसानियत की देवी

मुनिया अपनी प्रथम प्रसवपीड़ा झेल पाने में असमर्थ अस्पताल के फर्श पर दोहरी हो गयी थी । रघु अपनी पत्नी की पीड़ा को महसूस कर रुआंसा सा हो गया था लेकिन पैसे के अभाव में वह मजबूर था । अस्पताल की परिचारिकाएँ व अन्य कर्मी आते जाते उनकी तरफ उपेक्षा से देखते और आगे बढ़ जाते । किसी जल बिन मछली की तरह तड़पती मुनिया की स्थिति और गंभीर होती जा रही थी कि तभी अस्पताल में मुन्नीबाई ने प्रवेश किया । ” हाय राम ! ये बच्ची दर्द से तड़प रही है और कोई देखनेवाला नहीं ? ” कहते हुए मुन्नीबाई उसके पास ही बैठ गयी । उसके बालों को प्यार से सहलाते हुए बोली ” घबराना नहीं बेटा ! मैं सब ठीक कर दूंगी । ” अगले ही पल नजदीक से गुजर रही नर्स का रास्ता रोककर उसने उसे मुनिया को उठाकर लेबर रूम में दाखिल करने को मजबूर कर दिया । डॉक्टर के सामने नोटों की एक गड्डी रखते हुए वह अपना दुख भुल चुकी थी ।
समाज की नजरों में गिरी हुई और वेश्या कही जानेवाली मुन्नीबाई आज अचानक रघु की नजरों में इंसानियत की देवी बनकर प्रकट हुई थी ।

*राजकुमार कांदु

मुंबई के नजदीक मेरी रिहाइश । लेखन मेरे अंतर्मन की फरमाइश ।

4 thoughts on “इंसानियत की देवी

  • लीला तिवानी

    प्रिय ब्लॉगर राजकुमार भाई जी, इंसानियत न जाने किस में, कब, कहां दिख जाए, कुछ पता नहीं. उसे अस्पताल के स्टॉफ में दिखना था, पर दिखी मुन्नीबाई के मन में. अत्यंत समसामयिक, सटीक व सार्थक रचना के लिए आपका हार्दिक आभार.

    • राजकुमार कांदु

      आदरणीय बहनजी ! आपने बिल्कुल सही फरमाया है इंसानियत कब कहाँ किस रूप में दिख जाय कोई नहीं जानता । मुन्नीबाई के रूप में एक इंसानियत की देवी का दर्शन ही हुआ था रघु को । बेहद सुंदर प्रतिक्रिया के लिए आपका धन्यवाद ।

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    वेशिआओ को लोग बुरी नज़र से देखते हैं लेकिन वेश्य में भी दिल होता है और कई तो फरिश्ते बन कर आती हैं .लघु कथा बहुत अछि लगी राजकुमार भाई .

    • राजकुमार कांदु

      आदरणीय भाईसाहब ! सही कहा आपने ! वेश्याओं को लोग बुरी नजर से देखते हैं लेकिन उनके अंदर भी दिल होता है । इस कहानी में मुन्नीबाई भी ऐसी ही है । बेहद सुंदर प्रतिक्रिया के लिए आपका धन्यवाद ।

Comments are closed.