लघुकथा

लघुकथा-अभिलाषा

पूजा के जन्म पर न जाने क्यूँ उदासी सी थी । मां की चिंता किसी को नही थी। प्रसव पीड़ा से ज्यादा सरला को अपने घरवालों के रवैया पर पीड़ा हुई । नन्ही सी पूजा बड़ी बड़ी आंखों से चारो तरफ निहार रही थी। प्रेमनाथ भी कैसे बाप थे कि जिस पत्नी के साथ सात फेरे लेते वक्त सात वचन लिये उनको भी न अपनी पत्नी की चिंता न अपनी अबोध बच्ची की। प्रसव पीड़ा ने जितनी तकलीफ नही दी उतनी तो ये सोचकर कि किसी मानसिकता वाले घर मे रह रही थी। जो सास पूजा के जन्म से पहले इतनी फिक्र करती थी वही आज मुहँ फेर चुकी थी। सिर्फ इस वजह से की एक बेटा नही एक बेटी को जन्म दिया था लेकिन समय ही खराब था फिर भी सरला खड़ी रही ढाल बनके । उसने अपनी बेटी को बहुत नाजो से पला। दो साल बाद सौरव को जन्म हुआ । पूरे घर मे उत्सव मनाया गया। सरला कुछ नही भूली थी। बस बेटा बेटी का भेदभाव दिख रहा था।

‘बेटी रिजल्ट आ गया तेरा ‘ सरला पूजा से पूछ रही थी आज उनकी बेटी ने पीसीएस परीक्षा में टॉप किया था। पूरे घर में  ही नही बल्कि पूरे मोहल्ले में उत्सव मनाया गया। एक माँ आज जीत गयी थी। जिस बेटी के होने पर सब उदास हुऐ थे। आज वो लोग भी खुश थे और प्रेमनाथ जी की आंखों में पछतावे के आंसू । एक माँ की अभिलाषा पूरी हो गयी थी।
उपासना पाण्डेय ‘आकांक्षा’
हरदोई (उत्तर प्रदेश)

उपासना पाण्डेय

पूर्ण नाम : आकांक्षा पाण्डेय साहित्यिक नाम ; उपासना पाण्डेय जन्मतिथि : 21दिसम्बर 1991 वर्तमान पता: ट्रांजिस्ट हॉस्टल के पीछे आजाद नगर हरदोई शहर : हरदोई जिला: हरदोई राज्य : उत्तर प्रदेश विधा: पद्य (श्रृंगार रस ,रचनाये) गद्य( लघुकथाएं, सामाजिक लेख, कहानियां) ब्लॉग-Upasnamerasafr.blogspot.in