समाचार

जनकपुर नेपाल मे अरविंद कुमार साहू को मिला राष्ट्रीय बाल साहित्य सम्मान

श्री दिनेश दुग्गड़ स्मृति राष्ट्रीय बाल साहित्य पुरस्कार से किये गए सम्मानित

ऊँचाहार, 08 अप्रैल। राजस्थान की साहित्यिक संस्था राजकुमार जैन राजन फाउंडेशन द्वारा विदेशी धरती जनकपुर (नेपाल) मे आयोजित एक भव्य कार्यक्रम मे दोनो देशों के जनप्रतिनिधियों व साहित्यकारों- पत्रकारों की उपस्थिति मे रायबरेली के बाल साहित्यकार अरविंद कुमार साहू को श्री दिनेश दुग्गड़ स्मृति राष्ट्रीय बाल साहित्यकार एवं सम्मान 2017 से सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष श्री राजन ने कहा कि श्री साहू बहुमुखी प्रतिभा के धनी साहित्यकार है। इनको सम्मानित करके संस्था स्वयं गौरवान्वित हो रही है। श्री राजन ने इस अवसर पर फूलों की माला, अंगवस्त्र, भव्य स्मृति चिन्ह व नकद धनराशि रु. 2100/- ( नेपाली करेंसी मे 3400/-) प्रदान किया। इस अवसर पर फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री राजन, हम सब साथ साथ संस्था के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष किशोर.श्रीवास्तव, नेपाल के वरिष्ठ पत्रकार सीताराम अग्रहरि, मिश्रीलाल मधुकर सहित भारत व नेपाल सैकड़ों साहित्यकार व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि उपरोक्त सम्मान भारत मे ही नवम्बर माह मे दिया जाना था किंतु अपरिहार्य कारणों से इस सुअवसर पर दिया गया।
इस सम्मान के अतिरिक्त श्री साहू को इस कार्यक्रम की आयोजक भारतीय संस्था हम सब साथ-साथ है, नेपाल की संस्था भारत नेपाल मैत्री संघ तथा भारतीय दूतावास नेपाल द्वारा संयुक्त रुप से विशिष्ट प्रतिभा सम्मान से नवाजा गया। उल्लेखनीय है कि ऊँचाहार रायबरेली के निवासी अरविंद कुमार साहू पिछले तीस वर्षों से साहित्य लेखन व पत्रकारिता से जुड़े है तथा देशभर की जानी मानी पत्रिकाओं मे उनकी रचनाएं प्रकाशित होती रहती है। पिछले वर्ष साहू का एक बाल कहानी संग्रह किस्सा ढपोरशंख का तथा एक हास्य उपन्यास कवि बौड़म डकैतों के चंगुल मे प्रकाशित हो चुका है तथा आधा दर्जन अन्य पुस्तके इसी वर्ष आने वाली है।