लघुकथा

बड़े बदलाव का आभास

आमतौर पर जहां बड़े-रसूखदार लोग आलीशान और शाही शादी पसंद करते हैं और उस पर खूब पैसे खर्च करते हैं, वहीं एक केंद्रीय मंत्री के पोतों की सादगी भरी सामूहिक शादी की खबर ही रोमांचित करने वाली है.

निकट भविष्य में शानो-शौकत के साथ जो शादी होने वाली है, उसकी शान निराली है. यह शानो-शौकत सादगी भरी होगी. दो भाइयों की शादी एक साथ करना कोई नई बात नहीं हैं, लेकिन इस निराली शानो-शौकत की दो खास बातें हैं. पहली सामर्थ्य होते हुए भी शादी  सादगी से करना, साथ ही अन्य अनेक जोड़ों की शादी को भी साथ में अंजाम देना.

सादगी से सराबोर शान वाली यह शादी मध्य प्रदेश में केंद्रीय मंत्री के पोतों की होने वाली है. केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के एक पोते की शादी 18 अप्रैल को मध्य प्रदेश के नागदा में होगी. यह शादी सामूहिक विवाह समारोह में होगी, जिसमें एकसाथ 125 जोड़े शादी के बंधन में बंधेंगे. इसके बाद इसी महीने 29 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री के एक और पोते की शादी ताल, मध्य प्रदेश में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में होगी, जहां लगभग 150 जोड़ों की शादी एक साथ होगी. यानी दो मंडप: 275 शादियां.

बड़े बदलाव के इस आभास से सभी रोमाचित हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

5 thoughts on “बड़े बदलाव का आभास

  • विजय कुमार सिंघल

    उत्तम एवं अनुकरणीय !

    • लीला तिवानी

      प्रिय विजय भाई जी, आपने बिलकुल दुरुस्त फरमाया है. ऐसी पहल होती रहनी चाहिए. ब्लॉग का संज्ञान लेने, इतने त्वरित, सार्थक व हार्दिक कामेंट के लिए हृदय से शुक्रिया और धन्यवाद.

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    इस शादी को गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में होना चाहिए .और नहीं तो लिम्का में तो होना ही चाहिए .

    • लीला तिवानी

      प्रिय गुरमैल भाई जी, आपने बिलकुल दुरुस्त फरमाया है. ब्लॉग का संज्ञान लेने, इतने त्वरित, सार्थक व हार्दिक कामेंट के लिए हृदय से शुक्रिया और धन्यवाद.

  • लीला तिवानी

    केंद्रीय मंत्री के दो पोतों की होने वाली है. एक पोते की शादी के साथ 125 समूहिक विवाह होंगे, दूसरे पोते के साथ 150 शादियां यानी मध्य प्रदेश में दो शादियां: 275 जोड़े. यह बड़े बदलाव की पहल हो रही है. इस पहल को सलाम.

Comments are closed.