ब्लॉग/परिचर्चा

कुछ देश की कुछ विदेश की

आज देश-विदेश की कुछ चर्चा करते हुए हम बहुत-सी बातों की चर्चा करेंगे, लेकिन सबसे पहले हमारी भावी पीढ़ी के लिए एक चेतावनी-

इंटरनेट-

आज एक छोटी-सी बच्ची का दिल दहलाने वाला वीडियो देखा, मोबाइल और आइ पैड काअधिक प्रयोग करने से उसकी दिमागी हालत बहुत प्रभावित हुई है. वह एक मिनट भी स्थिर नहीं रह पा रही, जैसे वह मोबाइल और आइ पैड को घुमाती है, अब खुद घूम रही है. कृपया अपने बच्चों को मोबाइल और आइ पैड बनने से बचाएं और उन्हें इसका सीमित उपयोग करने दें.
बारिश-

इस बार बारिश ऐसी आई है, कि दिल्ली, उसके आसपास और अन्य राज्यों में भी ताश के पत्तों की तरह धड़ाधड़ मकान गिर रहे हैं. और तो और सात अजूबों में शामिल ग्रेट वॉल ऑफ चाइना की हाल के सालों में बने एक हिस्से की दीवार हफ्तों से जारी भारी बारिश की वजह से गिर गई. हैरानी की बात यह है कि जो दीवार 500 साल पुरानी है और जिसकी मरम्मत नहीं की गई है, वह अभी भी सही सलामत है. आलोचकों का कहना है कि सदियों पुरानी चीन की दीवार में मरम्मत के कार्य ने इसे कमजोर बना दिया है.

ईमानदारी-

हम अक्सर बेईमानी की बात ज्यादा करते हैं और ऐसा हो भी रहा है. लूटमार इतनी चल रही है, कि सोचना पड़ता है, कि ईमानदारी कहां छिप गई है, लेकिन एक सवारी के 5 लाख रुपये लौटाकर पुणे के ऑटो रिक्शा चालक मारुति वाघमरे लोगों के लिए मिसाल बन गए हैं. हाल में ऐसे ही और किस्से भी देखने को मिले हैं.

 

‘बेटिकट’- 
‘बेटिकट’ यात्री भले ही न पकड़े जाएं, लेकिन ‘बेटिकट’ बकरी पकड़ी गई. बकरी का ‘बेटिकट’ मालिक तो फरार होने में सफल हो गया, लेकिन बकरी, जिसका नाम पुलिस ने बसंती रखा, 2500 में नीलाम हो गई. तेरा नाम क्या है बसंती, नहीं-नहीं बकरी!

 

गुजराती सांड़-
गुजराती सांड़ कृष्णा ने बदल दी ब्राजील की गायों की नस्ल, 1 दिन में देती हैं 60 लीटर दूध, कीमत 9 लाख रुपए. गिर की गायों की खासियत है कि ये कम बीमार होती हैं। इनमें से कुछ ऐसी हैं जो 20 सालों तक दूध देती हैं.

 

नशे की लत-
शराब पीने के बाद नशे में युवक खा गया जिंदा मुर्गा. तेलंगाना के महबूबाबाद के केसमुद्रम में एक युवक ने शराब के नशे में मुर्गे को जिंदा खा लिया. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो को नजदीक से गुजरने वाले शख्स ने रिकॉर्ड किया है. जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

 

नोएडा की सोसायटी में नशे में धुत शख्स का हंगामा, 16 गाड़ियां तोड़ीं.

 

ऐपल-
A फॉर ऐपल एक ट्रिलियन डॉलर यानी लगभग 68,620 अरब रुपये की पहली लिस्टेड कंपनी हो गई है. वर्तमान में यह अमेरिका की सबसे अमीर कंपनी है. इस कंपनी का आकार भारतीय अर्थव्यवस्था का 38 फीसदी है. 1976 में स्टीव जॉब्स के गैराज से ऐपल की शुरुआत हुई थी.

टुक टुक चाय-
टुक टुक चाय का मार्केट वैल्यू 18 करोड़ रुपए हो गया है. इसका मालिक कभी एक रेस्त्रां में करता था काम, आज चाय बेचकर बन गया 18 करोड़ का मालिक.

गाय का गोबर-
नीदरलैंड में गाय के गोबर से बन रही फैशनेबल ड्रेस, स्टार्टअप शुरू करने वाली महिला को मिला अवॉर्ड. कई फैक्टरियां इस मटेरियल से कपड़े बनाने को तैयार, इसी साल रिफाइनरी यूनिट शुरू होगी. नीदरलैंड के एक स्टार्टअप ने गाय के गोबर से सेल्युलोज अलग कर फैशनेबल ड्रेस बनाने का तरीका ढूंढ निकाला है. यह स्टार्टअप बायोआर्ट लैब जलिला एसाइदी चलाती हैं. सेल्युलोज से जो फैब्रिक बनाया जा रहा है, उसे ‘मेस्टिक’ नाम दिया गया है. इससे शर्ट और टॉप तैयार किए जा रहे हैं. स्टार्टअप ने गोबर के सेल्युलोज से बायो-डीग्रेडेबल प्लास्टिक और पेपर बनाने में भी कामयाबी हासिल की है.

 

डांस स्टेप कॉपी-
भोजपुरी सिनेमा की एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आम्रपाली गोविंदा के गानों पर डांस करके वायरल हुए डब्बू अंकल संजीव श्रीवास्तव के डांसिंग स्टाइल को कॉपी करती हुईं दिख रही हैं. उन्होंने बिल्कुल वैसा ही डांस स्टेप कॉपी किया, जैसा डब्बू अंकल ने एक शादी के फंक्शन अपनी पत्नी के साथ किया था.

 

जुर्माना-
बिहार में स्टूडेंट को गलत तरीके से फेल करने पर बोर्ड पर 1 लाख का जुर्माना. सारण जिले के निवासी सौरभ कुमार ने अंग्रेजी के पेपर में 50 में से 32 अंक हासिल किए थे. स्क्रूटनी के बाद उसके 32 नंबर घटकर केवल 2 ही रह गए. हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई कि बोर्ड की तरफ से हुए ‘क्लैरिकल एरर’ की वजह से स्टूडेंट फेल हो गया.

बच्चियां असुरक्षित-
बिहार शेल्टर होम रेप केस: सीएम नीतीश कुमार ने तोड़ी चुप्पी, कहा- हम शर्मसार हो गए. नीतीश कुमार ने कहा है कि मुजफ्फरपुर में ऐसी घटना घट गई कि हम शर्मसार हो गए. नीतीश ने कहा, ‘सीबीआई जांच कर रही है। हाई कोर्ट इसकी मॉनिटरिंग करे.’ बिहार सीएम ने आश्वस्त किया है कि इस मामले में किसी के साथ कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी और जो भी दोषी पाया जाएगा उसे कड़ी सजा मिलेगी.’

पुलिस-
पुलिस बनी फरिश्ता. तेलंगाना के हैदराबाद में एक घायल बुजुर्ग के लिए दो पुलिस अधिकारी फरिश्ता बनकर आए। पुलिस अधिकारियों न सिर्फ बुजुर्ग को फर्स्ट एड दिया बल्कि उन्हें खाना भी खिलाया। मामला हैदराबाद के ओल्ड मालकपेट स्थित महाकाली मंदिर का है। यहां करीब 65 वर्षीय एक बुजुर्ग गुरुवार रात एक दुर्घटना के चलते नीचे गिर गए थे.

 

 

विराट-शतक
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड की सरजमीं पर अपना पहला शतक जड़ा, तो उन्होंने एक बार फिर कई रेकॉर्ड को तोड़कर अपना नाम स्थापित किया. इस लीग में विराट कोहली अब तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. अपना 22वां टेस्ट शतक जमाने वाले कोहली का बतौर कप्तान यह 15वां शतक है. विराट उन भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने इंग्लैंड की धरती पर अपने पहले ही टेस्ट में कप्तानी करते हुए फिफ्टी + का रेकॉर्ड बनाया. धोनी के बाद वे बन गए दूसरे सबसे बड़े ‘रनवीर कैप्टन’. इस मैच में शतक जमाने वाले विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 1000 टेस्ट रन का आंकड़ा भी पार कर लिया. इंग्लैंड के खिलाफ 1000+ रन बनाने वाले वह 13वें भारतीय और दुनिया के 119वें बल्लेबाज हैं. सबसे कम पारियों में 22 टेस्ट शतक जड़ने की बात करें, तो इस श्रेणी में विराट चौथे स्थान पर हैं.

देश-विदेश से खबरों में और भी बहुत कुछ है, आप भी कामेंट्स में कुछ लिखिए.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “कुछ देश की कुछ विदेश की

  • लीला तिवानी

    लीजिए, अब गूगल भी खतरनाक चूक करने लगा-

    गूगल की चूक से ऐंड्रॉयड मोबाइल में आया UIDAI का हेल्पलाइन नंबर

    पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया इस सवाल से गर्माया हुआ था कि आखिर ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल फोनों में यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) का कथित हेल्पलाइन नंबर कहां से आ गया। UIDAI ने शुक्रवार दिन में ही स्पष्ट कर दिया था कि इस मामले से उसका कोई लेना-देना नहीं है और उसने इस बारे में टेलिकॉम ऑपरेटरों को कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया है। देर रात ऐंड्रॉयड की पैरंट कंपनी गूगल के स्पष्टीकरण से पूरे मामले से पर्दा उठा।

Comments are closed.