सामाजिक

अंधविश्वास परोसते ये समाचार पत्र

भारत के कुछ राष्ट्रीय ,जागरूक और निर्भीक कहे जाने वाले समाचार पत्र ,आज के उन्नत वैज्ञानिक युग में भी आश्चर्यजनक रूप से अपने पत्र के प्रथम पृष्ठ पर अंधविश्वास और ढोंग को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन प्रकाशित कर रहे हैं । उस विज्ञापन में इतनी भ्रामक और अंधविश्वासी बातें लिखीं हैं कि यह विश्वास नहीं होता, कि आज के अत्याधुनिक वैज्ञानिक समय में भी ऐसी ऊलजलूल बातें, किसी राष्ट्रीय समाचार पत्र के मुखपृष्ठ पर ,पैसे के लोभ में छाप दिया जायेगा !
कोई ब्रह्मर्षि श्री कुमार स्वामी जी के कथित ” भगवान शिव-गणपति ” के पाठ से संसार के समस्त असाध्य रोगों से सिर्फ 15 मिनट में रोगी एकदम रोगमुक्त होकर खुशी से नाचने भी लगता है , लगभग हरेक देशों में ,जिनमें अमेरिका और इंग्लैंड जैसे उन्नतिशील देशों के उच्च पदस्थ डॉक्टर और वैज्ञानिक भी शामिल हैं , उक्त श्री ब्रह्मर्षि जी के कथित पाठ के चमत्कारिक असर को देखकर वे सभी भी अत्यन्त आश्चर्यचकित , स्तब्ध और अचंभित हैं ।
उक्त कथित ब्रह्मर्षि जी का सम्मान करते फोटो, भूतपूर्व और वर्तमान भारत के राष्ट्पतियों क्रमशः स्वर्गीय जैल सिंह ,स्वर्गीय अब्दुल कलाम ,श्री प्रणव मुखर्जी व श्री रामनाथ कोविंद जी को दर्शाया गया है ,इससे भी बड़े आश्चर्य की बात यह है कि समस्त यूरोप ,कनाडा ,अमेरिका के सांसद और वहाँ के डॉक्टर ,वैज्ञानिक आदि सभी कथित ब्रह्मर्षि जी के इस अद्भुत “चमत्कार” से अचंभित और स्तब्ध हैं और सभी जगह इन्हें राजकीय सम्मान दिया जा रहा है ।
इसमें एक कहानी यह भी है कि बड़ोदरा के एक व्यक्ति का लड़का बचपन से ही बहरा-गूंगा था वह ब्रह्मर्षि जी के पाठ करने से ही उसका बहरापन के साथ उसका गूंगापन भी बिल्कुल ठीक होकर स्टेज पर आकर वह बोलने लगा ,इसके अतिरिक्त सबसे आश्चर्यचकित करने वाली बात ये हुई कि  “उक्त पाठ करते ही अंधे भी देखने लगे ,कोढ़ियों की काया अत्यन्त सुन्दर हो गई और निर्धन भी धनी हो गये ।
वाकई क्या चमत्कार है ? , इस कथित ब्रह्मर्षि के उक्त पाठ में ? अब तो भारत की साठ करोड़ गरी़बी रेखा से नीचे रहने वाली जनता , आत्महत्या करते अभावग्रस्त किसानों ,भूखे मरते लोगों , देश भर में फैले अस्पतालों के रोगियों को इन ब्रह्मर्षि जी का उक्त पाठ लाउडस्पीकरों से सभी को सुना दिया जाय ,रटा दिया जाय, इससे ही सभी रोगी एकदम स्वस्थ और भारत के सभी निर्धनों का घर धन-धान्य से परिपूर्ण हो जायेगा ?
भारत सरकार को अब चाहिए कि इन कथित ब्रह्मर्षि जी को शाम को नौ बजे प्राइम टाइम में, दूरदर्शन के सभी समाचार चैनलों से अपने उक्त “भगवान शिव-गणपति पाठ ” को प्रसारित कराकर ,सम्पूर्ण भारत की समस्त गरीब जनता के रोगों और गरी़बी के अभिशाप से एक ही झटके में मुक्ति दिला दे ।

निर्मल कुमार शर्मा 

*निर्मल कुमार शर्मा

"गौरैया संरक्षण" ,"पर्यावरण संरक्षण ", "गरीब बच्चों के स्कू्ल में निःशुल्क शिक्षण" ,"वृक्षारोपण" ,"छत पर बागवानी", " समाचार पत्रों एवंम् पत्रिकाओं में ,स्वतंत्र लेखन" , "पर्यावरण पर नाट्य लेखन,निर्देशन एवम् उनका मंचन " जी-181-ए , एच.आई.जी.फ्लैट्स, डबल स्टोरी , सेक्टर-11, प्रताप विहार , गाजियाबाद , (उ0 प्र0) पिन नं 201009 मोबाईल नम्बर 9910629632 ई मेल .nirmalkumarsharma3@gmail.com