समाचार

निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र और और पैडबैंक का उद्घाटन

रोहतक । सामाजिक संस्था विलक्षणा एक सार्थक पहल समिति द्वारा गाँव अजायब में निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र और पहले पैडबैंक का शुभारंभ किया। सिलाई केंद्र और पैडबैंक का उद्घाटन गंगाजल फेम बॉलीवुड अभिनेता यशपाल शर्मा और हरियाणा के जाने माने लेखक एवं गायक रामकेश जीवनपुर ने किया। वहाँ उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए अभिनेता यशपाल शर्मा ने कहा कि कपड़े सिलना एक ऐसा रोजगार जिसे एक आम महिला अपने घरेलू कार्य करते हुए अपने ही घर से कर सकती है और अपनी आजीविका चला सकती है। अपने बीते दिनों की बताते हुए उन्होंने कहा कि मेरी माँ ने हमें सिलाई, बुनाई करते हुए पाला है। वहीं लोगों को संबोधित करते हुए रामकेश जीवनपुर ने कहा कि देश सेवा और समाज सेवा करने के लिए एक जज्बा चाहिए होता है, समाज सेवा ही सच्ची सेवा है। नया सवेरा एनजीओ जयपुर के संस्थापक पैडमैन अखिलेश माहेश्वरी ने कहा कि सैनेटरी पैड हर महिला का हक है, इसके इस्तेमाल से महिलाएं स्वस्थ रह सकती हैं और महीने के उन दर्द भरे दिनों में बीमारियों के खतरे से बची रह सकती हैं।
इस मौके पर विलक्षणा एक सार्थक पहल समिति की संस्थापिका एवं अध्यक्षा डॉ सुलक्षणा अहलावत ने कहा कि उनकी संस्था महिला उत्थान के लिए प्रयासरत है और महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। गांव में खोला गया सिलाई केंद्र संस्था द्वारा संचालित दूसरा सिलाई केंद्र है। इसी मौके पर दुर्घटनाओं में घायल हुए दो गरीब व्यक्तियों अशोक कुमार और राजेश कुमार के घर पर जाकर अभिनेता यशपाल शर्मा और रामकेश जीवनपुर ने उन्हें विलक्षणा एक सार्थक पहल समिति की तरफ से 11000-11000 रुपये इलाज के लिए दिए। पैडबैंक के शुभारंभ पर वहाँ उपस्थित 50 महिलाओं, लड़कियों को संस्था की तरफ से एक एक पैड का पैकेट मुफ्त में दिया। सामाजिक संस्था के समाजहित के कार्यों को देखते हुए अभिनेता यशपाल शर्मा ने 11000 रुपये, रामकेश जीवनपुर ने 5100 रुपये, रेलवे अधिकारी ईश्वर शर्मा ने 5100 रुपये, अधिवक्ता लोकेश गोयल ने दो सिलाई मशीन और सरपंच समुंदर सिंह ने सिलाई केंद्र के लिए इनवर्टर बैटरी देने की घोषणा की।
इस कार्यक्रम में शिरकत करने वाले अतिथियों को हरियाणा की न्यूज़ वेबसाइट युवा हरियाणा ने उपहार भेंट किये। कार्यक्रम अंत में जिला पार्षद ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा संस्था के पदाधिकारियों ने उपस्थित लोगों को लड्डू का प्रसाद दिया।
इस शुभ अवसर पर महंत भजनाई नाथ, गाँव की दोनों पंचायतों के सरपंच समुंदर सिंह, सरपंच मनीषा, जिला पार्षद राजित, रेलवे अधिकारी ईश्वर शर्मा, शैली साहित्यिक मंच के अध्यक्ष डॉ चंद्रदत्त शर्मा, नया सवेरा एनजीओ जयपुर के संस्थापक पैडमैन अखिलेश माहेश्वरी, कॉर्डिनेटर मीनाक्षी, रिखचन्द राँका, फिनलैंड की छात्रा किकि, करीम मोहम्मद फ़िल्म के प्रोड्यूसर रजावत, विकास शर्मा, राहुल अहलावत, नन्दकिशोर, अमित सिंह, रामदिया, प्रदीप, राकेश अहलावत, अधिवक्ता लोकेश गोयल सहित गाँव के मौजिज व्यक्ति एवं महिलाएं मौजूद रहीं।