लघुकथा

आत्मविश्वास

लघु कथा

” आत्माविश्वास ”

आज भी सुबह सैर करने निकली तो मन आनंदित तथा ऊर्जावान था। भोर के सूर्योदय एवं उसकी रक्तिम आभा सदा ही मेरा मन मोह लेता है। भोर की शुरुआत अब तो सैर से करना आदत सी बन गई है।
हमारे घर के पास ही एक ऊंची पांच मंजिली इमारत है, यू कहिए कि एक शॉपिंग मॉल है। नीचे दुकाने तथा तीसरी मंजिल पर एक कॉल सेंटर है जहां बहुत से लड़के तथा लड़कियां काम करती हैं।
प्रत्येक दिन लौटते समय मैं उसी इमारत के सामने से गुजरती हूं। और….. आज भी ऐसा ही हुआ।
आज मैं ठिठककर रुक गई, जब मैंने देखा एक जवान अपंग लड़का तीसरी मंजिल की सिढ़यों से रेंगते हुए उतर रहा था। वह खड़ा नहीं हो पाता। उसने अपने दोनों हाथों में एक तरह के बने हुए जूते पहन रखें थे। नीचे उसकी तीन पहियों वाली स्कूटर खड़ी दिख रही थी। वह उसी के पास आ रहा था।
वह बड़ी कुशलता के साथ गाड़ी में बैठा और गाड़ी स्टार्ट कर फर्राटे से निकल गया। उसके आत्मविश्वास को देख कर मैं अचंभित रह गई। हम तो थोड़ी-थोड़ी बातों में रोते बिलखते रहते हैं। आज मैंने उस लड़के से यह सीखा कि जीवन में जैसी भी परिस्थिति आए उसका सामना डटकर करना चाहिए।
उसे जाते हुए खड़ी मैं देखती रह गई। मैंने मन ही मन कहा…”तुम्हारे आत्मविश्वास को सलाम बेटा……!”

पूर्णतः मौलिक-ज्योत्स्ना पाॅल।

*ज्योत्स्ना पाॅल

भारतीय स्टेट बैंक से सेवानिवृत्त , बचपन से बंगला व हिन्दी साहित्य को पढ़ने में रूचि थी । शरत चन्द्र , बंकिमचंद्र, रविन्द्र नाथ टैगोर, विमल मित्र एवं कई अन्य साहित्यकारों को पढ़ते हुए बड़ी हुई । बाद में हिन्दी के प्रति रुचि जागृत हुई तो हिंदी साहित्य में शिक्षा पूरी की । सुभद्रा कुमारी चौहान, महादेवी वर्मा, रामधारी सिंह दिनकर एवं मैथिली शरण गुप्त , मुंशी प्रेमचन्द मेरे प्रिय साहित्यकार हैं । हरिशंकर परसाई, शरत जोशी मेरे प्रिय व्यंग्यकार हैं । मैं मूलतः बंगाली हूं पर वर्तमान में भोपाल मध्यप्रदेश निवासी हूं । हृदय से हिन्दुस्तानी कहलाना पसंद है । ईमेल- paul.jyotsna@gmail.com