अन्य लेख

कमाल के किस्से-10

ये कमाल क्या है? कमाल क्यों होता है? कमाल कब होता है? कुछ पता नहीं, पर हो जाता है. चलिए आज हम फिर कमाल की ही बात कर लेते हैं. पहले प्रस्तुत हैं कमाल के किस्से की पिछली कड़ी में कुछ पाठक-कामेंटेटर्स के विचार-

कमाल के कामेंट्स-
भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर के पास सरहद नाम का एक रेस्तरां हैं. यह रेस्तरां दोनों देशों को लोगों का खाना परोसता है. रेस्तरां के मालिक अमन कहते हैं कि दोनों देश की बहुत सी चीजें साझा धरोहर हैं.

सुदर्शन खन्ना

ठगों का कोई भरोसा नहीं कब टकरा जाएं. डाकू-लुटेरों की एक अलग जमात होती है. ये मनोविज्ञान समझने में पारंगत होते हैं. मेले से बकरी खरीद कर लाने वाले पण्डित को तीन ठगों ने योजनाबद्ध तरीके से यह विश्वास दिला दिया कि वह बकरी नहीं कुत्ता खरीद लाया है. चौथी कक्षा में पढ़ रहा था. पुस्तक लेने जाना था. पांच रुपये की पुस्तक थी. माँ ने दस का नोट दिया. थैला उठाया और चला गया. दुकानदार ने पुस्तक दी और पाँच रुपये वापिस किए. एक व्यक्ति मिला और बोला बेटा पाँच का नोट हाथ में लेकर मत जाओ गिर सकता है, लाओ मैं थैले में रख देता हूं. कहते हुए उसने पांच का नोट लेकर थैले में रख दिया और चला गया. घर पहुंच कर थैला छान मारा पर पाँच का नोट नहीं मिला. माँ ने सब सुना और कहा तुझे किसी ने ठग लिया है. यह घटना आज भी नहीं भूलती. ठीक कहा कब किस वेष में मिल जाएं पता नहीं. 
सुदर्शन खन्ना

कमाल का सांस्कृतिक कार्यक्रम-
24 अक्तूबर UN डे पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान और उनके बेटों अमान अली बंगश और अयान अली बंगश ने शानदार प्रस्तुति दी. इस साल की थीम ‘शांति और अहिंसा की परंपरा’ रखी गई थी. खास बात यह है कि थीम का सिलेक्शन भारत ने किया, जो राष्ट्रपति महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित है.

कमाल के शौक-
जिसके पास बेशुमार दौलत होती है वह उसे खर्च करने के नायाब तरीके भी ढूंढ ही लेता है. 2014 में बिलियनेयर हेज फंड मैनेजर स्टीव कोहन ने मरी हुई 14 फुट लंबी संरक्षित रखी गई शार्क को 80 लाख से 1.20 करोड़ डॉलर के बीच खरीदा था. 2007 में एक्टर निकोलस केज ने मंगोलियन डायनासोर की खोपड़ी 2,76,000 डॉलर में खरीदने के लिए लियोनार्डो डी कैप्रियो को पीछे छोड़ दिया था. 2012 में ओरेकल के फाउंडर लैरी एलिसन ने हवाई के एक द्वीप का 97 पर्सेंट हिस्सा 30 करोड़ डॉलर में खरीदा था. वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ज ब्रैनसन ने 1979 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में नेकर आइलैंड खरीदने के लिए लगभग 3,20,000 डॉलर की कीमत चुकाई थी. 2013 में एलन मस्क ने जेम्स बॉन्ड की मूवी द स्पाई हु लव्ड मी में इस्तेमाल हुई लोटस कार 8,86,000 डॉलर में खरीदी थी. सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने ‘द फ्लाइंग पैलेस’ नाम के डबल-डेकर सुपरजंबो जेट को 31.9 करोड़ डॉलर में खरीदा था. एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजॉस ने गल्फस्ट्रीम G650ER प्राइवेट जेट 6.5 करोड़ डॉलर में खरीदा है.

कमाल का रेस्क्यू-
ओडिशा के बारीपाडा में एक स्कूल के नजदीक घूम रहे जहरीले सांप रसेल्स वाइपर को वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया.

कमाल की तलाश-
स्पेस यानी अंतरिक्ष में बच्चे की डिलिवरी का आइडिया किसी साइंस फिक्शन ब्लॉकबस्टर का प्लॉट लग सकता है. हालांकि वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 6 सालों में ऐसा मुमकिन हो सकता है. स्पेसलाइफ ऑरिजिन ने घोषणा की है कि वह 2024 तक स्पेस में पहले बच्चे की डिलिवरी की तैयारी में है। एजेंसी को इसके लिए वॉलनटिअर्स की तलाश है.

कमाल की ‘ठांय-ठांय’ दीवाली-
दिल्ली के कनॉट प्लेस में लोग क्यों करने जा रहे हैं ‘ठांय-ठांय’? 
फेसबुक पर एक इवेंट ऑर्गनाइज किया गया है, जिसका मकसद ‘इको-फ्रेंडली’ दीवाली मनाना है. मतलब, जनता कनॉट प्लेस में इकट्ठा होंगी और पटाखे जलाने के बजाय मुंह ‘ठांय-ठांय’ की आवाज निकालेगी.

यह इवेंट 4 नवंबर के दिन रखा गया है, जो शाम 5 बजे शुरू होगा और 6 बजे खत्म। इसे The Wander Bottle होस्ट कर रहा है. 
प्रेषक- सुदर्शन खन्ना

कमाल का पशु प्रेम-
आपने बहुत से ऐसे लोगों के बारे में सुना है जो पशु सेवा को धर्म समझते हैं, गुजरात के स्वप्निल भी ऐसे ही पशु प्रेमियों में से एक हैं. उनकी सेवा कुछ खास है. अहमदाबाद के स्वप्निल का यह प्रेम लंगूरों के लिए है. वह पिछले करीब दस साल से लंगूरों को रोटियां खिला रहे हैं और अब तो हर सोमवार 1700 के लगभग रोटियां जाकर लंगूरों में बांटते हैं. उनका परिवार भी इसे लेकर अच्छा महसूस करता है और उनके बच्चे भी साथ जाते हैं. आर्थिक तंगी के चलते भी उन्होंने अपना यह काम बंद नहीं किया. अब तो लंगूर भी उन्हें पहचानने लगे हैं. मासूम लंगूर अपने हाथ में रोटी पाकर खुश हो जाते हैं और स्वप्निल के पहुंचते ही उन्हें रोटी लेने के लिए हक से घेर लेते हैं. स्वप्निल सिर्फ लंगूरों से प्यार और उनकी सेवा करते हैं ऐसा नहीं है। वह बकरियों और मवेशियों की सेवा भी करते दिखते हैं. उनका मानना है कि हर इंसान को पशुओं से प्यार करना चाहिए.

कमाल की विराटता-

विराट कोहली की विराटता के बारे में जितना कहा जाए कम है. अब देखिए न!
IND vs WI: वनडे इंटरनैशनल में लगातार तीन सेंचुरी बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने कोहली
इससे पहले भारतीय कैप्टन विराट कोहली ने बुधवार को वनडे में 10000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया. कोहली महज 205 पारियों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले बल्लेबाज बने। भारतीय कप्तान ने सचिन तेंडुलकर के 259 पारियों में 10 हजार रन बनाने के रेकॉर्ड को बड़े अंतर से ध्वस्त कर दिया. सचिन और कोहली के औसत की बात करें तो यहां भी कोहली मास्टर ब्लास्टर पर भारी पड़ रहे हैं. विराट की विराटता को कोटिशः सलाम.

कमाल की योग-जानकारियां-
प्रेषक- सुदर्शन खन्ना
भाग-4
31. *पित्त* के असर में पढ़ाई अधिक होती है.

33. *आँखों के रोग* – कैट्रेक्टस, मोतियाविन्द, ग्लूकोमा , आँखों का लाल होना आदि ज्यादातर रोग कफ के कारण होता है.

34. *शाम को वात*-नाशक चीजें खानी चाहिए.

35. *प्रातः 4 बजे जाग जाना चाहिए*.

36. *सोते समय* रक्त दवाव सामान्य या सामान्य से कम होता है.

37. *व्यायाम* – *वात रोगियों* के लिए मालिश के बाद व्यायाम , *पित्त वालों* को व्यायाम के बाद मालिश करनी चाहिए. *कफ के लोगों* को स्नान के बाद मालिश करनी चाहिए.

38. *भारत की जलवायु* वात प्रकृति की है , दौड़ की बजाय सूर्य नमस्कार करना चाहिए.

39. *जो माताएं* घरेलू कार्य करती हैं, उनके लिए व्यायाम जरुरी नहीं. (22 मिनट की सैर बहुत जरूरी है.)

40. *निद्रा* से *पित्त* शांत होता है , मालिश से *वायु* शांत होती है , उल्टी से *कफ* शांत होता है तथा *उपवास* ( लंघन ) से बुखार शांत होता है.
योग की इन कमाल की जानकारियों के चौथे भाग के साथ ही ‘किस्से कमाल के’ की इस कड़ी को हम यहीं पर विराम दे रहे हैं. आप भी कामेंट्स में कमाल के अन्य किस्से भेज सकते हैं. कामेंट्स में आए आपके कमाल के किस्से अगली कड़ी में आप अपने नाम से देख पाएंगे.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “कमाल के किस्से-10

  • लीला तिवानी

    कमाल की जानकारी
    कोल्ड ड्रिंक भोजन द्वारा लिए गए कैल्शियम को बर्बाद करता है
    हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम एक जरूरी तत्व है. कैल्शियम की कमी से न सिर्फ हड्डियां कमजोर होती हैं, बल्कि हड्डी से जुड़े कई तरह के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है. लगातार चॉकलेट खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं। इससे ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. अधिक चाय, कॉफी की आदत, जानवरों से मिलने वाले आहार जैसे-दूध, मांस, मछली, अंडे आदि का सेवन, ब्रेड, केक और अन्य बेकरी फूड्स, सॉफ्ट ड्रिंक या कोल्ड ड्रिंक भी हानिकारक हैं.

Comments are closed.