स्वास्थ्य

जानलेवा पलूशन से बचाएंगे ये 3 घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खा नंबर 1
एक गिलास पानी उबालें और इसमें 5 से 6 तुलसी के पत्ते डालें. इसके अलावा इसमें 1 इंच अदरक घिसकर डालें और गुड़ का छोटा टुकड़ा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इस मिश्रण को 5 मिनट तक उबलने दें और फिर इस पानी को छानकर गर्मा गर्म ही पी लें. इस काढ़े को पीने से इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है.

घरेलू नुस्खा नंबर 2
अगर आपको सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही है या फिर कंजेशन हो गया है तो आपको 1 गिलास उबले पानी में तुलसी के पत्ते, नमक, नींबू और शहद मिलाकर पिएं.

घरेलू नुस्खा नंबर 3
हल्दी वाला दूध बच्चे और बड़े दोनों के लिए ही फायदेमंद है. हल्दी वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध लें और इसमें घी की कुछ बूंदें, अदरक का छोटा टुकड़ा, काली इलायची, तुलसी पत्ता, 1 लौंग और चुटकी भर हल्दी डालें. इसे 4 से 5 मिनट तक अच्छी तरह से उबलने दें औऱ फिर इसमें शहद डालकर इसे गर्मा गर्म पी लें.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “जानलेवा पलूशन से बचाएंगे ये 3 घरेलू नुस्खे

  • लीला तिवानी

    मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों और पड़ोस के जिलों में पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी की वजह से दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली बनी हुई है। सीपीसीबी ने दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 423 दर्ज किया है। पिछले गुरुवार को इस साल की सर्वाधिक पराली जलाने की घटनाएं दर्ज की गईं हैं।

Comments are closed.