समाचार

स्वच्छता के क्षेत्र में एक कदम ओर आगे-डॉ पूनम माटिया

स्वच्छता के क्षेत्र में एक कदम और आगे डॉ. पूनम माटिया
********************

नई दिल्ली 4 दिसंबर।(शम्भू पंवार)
साहित्य जगत की जानी मानी शख्सियत साहित्यकार, लेखक एवं समाजसेवी डॉ पूनम माटिया (दिल्ली)अपनी साहित्यिक रचनाओं के माध्यम से स्वच्छता के क्षेत्र में जन-जागृति का कार्य बखूबी कर रही हैं।
गत दिवस भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 5 दिवसीय *गांधी विचार यात्रा* के दौरान गुजरात प्रवास पर मारवाड़ी युवा मंच बेंगलुरु के प्रतिनिधियों राजेश मोदी, लकलिथ रामपुरिया और अलपेश पटेल ने मंच द्वारा बनाए गए ‘कार डस्टबिन’ भेंट कर उनके विचार जाने ।डॉ.माटिया ने कहा- स्वच्छता की बात सब करते हैं, लेकिन यथार्थ में कितना क्या हो रहा है ? यह कोई ध्यान नहीं देता। मारवाड़ी युवा मंच द्वारा बनाए गए ‘कार डस्टबिन” की सराहना करते हुए कहा कि मंच स्वच्छता के क्षेत्र में एक कदम और आगे है। इस डस्टबिन को गाड़ी में रखना चाहिए ताकि गाड़ी में बच्चे या बड़े कुछ भी खाएं तो खाली रैपर रास्ते में सड़क पर डालने की बजाय इस कार डस्टबिन में डालें। मंच की इस अच्छी सोच पर पूनम ने उन्हें बधाई दी।
स्वच्छता पर डॉ पूनम माटिया ने एक रचना सुनाते हुवे कहा कि :-

बच्चों पूनम लगाये गुहार
कूड़ा डालो बिन में हर बार, खाओ चॉकलेट, टॉफी जितनी बार
आइसक्रीम से भी कर लो प्यार,
पर छिल्के,ढक्कन, रैपर खाली
सड़क पर फेकना गलत व्यवहार।
बच्चों पूनम लगाए गुहार।

डॉ.पूनम माटिया साहित्यिक गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों में भी सक्रिय योगदान दे रही हैं।
स्वच्छता,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ,नारी सशक्तिकरण, सहित अन्य क्षेत्रों में काफी समय से उत्कृष्ट कार्य करने पर राष्ट्रीय और अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर अनेक बार सम्मानित भी किया जा चुका है।

माटिया की रचना ने स्वच्छता अभियान का रूप लिया।
********************
डॉ पूनम माटिया की स्वच्छता पर लिखी एक रचना से प्रभावित हो कर मध्यप्रदेश के सीहोर कस्बे के विद्यालयों के छात्रों और स्टाफ ने एक अभियान का रूप दे दिया था।

शम्भू पंवार
ब्यूरो चीफ
ट्रू मीडिया,दिल्ली
चिड़ावा,झुन्झुनू
8058444460

शम्भू पंवार

ब्यूरो चीफ ट्रू मीडिया, दिल्ली चिड़ावा, 8058444460 Panwar.shambhu@gmail.com