लघुकथा

लघु कथा – लक्ष्य के लिए

“रामू तुम्हारा बेटा पढ़ने में कतई नालायक है , तुम्हें कितनी बार कहा है कि यदि उसकी पढाई लिखाई पर ध्यान नहीं दे सकते तो उसका दाखिला हटा लो स्कूल से , खुद तो अनपढ़ हो ही, उसका भी जीवन नष्ट कर रहे हो” ! थक गया था रामू यह पंक्तियाँ सुनते सुनते ! आखिर करे भी तो क्या ? इतने बड़े परिवार की सारी जिम्मेदारी उसी पर तो थी ! खेती बाड़ी करता और अपने परिवार का पालन पोषण भी करता ! छोटे होते से ही घर की उलझनों में पड़ा रहा और अपनी शिक्षा कहाँ प्राप्त कर सका ? पत्नि भी पढ़ी लिखी न थी उसकी ! इस बार उसका बेटा परीक्षा में फेल हुआ और उसको स्कूल से निकालने का फरमान जारी हो गया ! रामू यह सहन न कर सका ! और उसने ठान ली कि वो खुद पढ़ेगा और अपने बेटे को भी शिक्षित करेगा !

उसने अपना काम धंधा नहीं छोड़ा, गाँव के सरपंच से रात्रि में खुले विध्यालय के बारे पता किया और दाखिला लिया ! उसकी परिश्रम और लग्न रंग लाई ! आज रामू पढ़ लिख गया है और अपने बेटे को पढाने लायक भी हो गया है ! खुद उसके बेटे के स्कूल से न्योता आता है, कि आकर प्रिंसिपल को मिले और अपने बेटे को फिर से स्कूल भेजे ! बड़े फक्र से रामू गया और बेटे को वापिस दाखिला कराया !

— डॉ सोनिया गुप्ता

डॉ. सोनिया गुप्ता

मैं डॉ सोनिया गुप्ता (बी.डी.एस; ऍम.डी.एस) चंडीगढ़ के समीप,डेराबस्सी शहर में रहने वाली हूँ! दंत चिकित्सक होने के साथ साथ लिखना मेरा शौंक है! २००५ में पहली बार मैंने कुछ लिखने की कोशिश में अपनी कलम उठाई थी और, आगे ही आगे लिखने का सफर चलता रहा! कुछ कविताएँ हरियाणा की पत्रिका “हरिगंधा में प्रकाशित हुई! मेरी हाल ही में दो काव्य संग्रह प्रकाशित हुई हैं! मैं अंग्रेजी में भी कविताएँ लिखती हूँ, और कुछ पत्रिकाओं में प्रकाशित भी हुई! मेरे तीन अंग्रेजी और तीन हिंदी के काव्य संग्रह शीघ्र ही प्रकाशित होने वाले हैं! कवियत्री होने के साथ साथ मुझे चित्रकारी, गायिकी, सिलाई, कढाई, बुनाई, का भी हुनर प्राप्त है! मेरे जीवन की अनुकूल परिस्थितयों ने मुझे इन सब कलाओं का अस्तित्व प्रदान किया! कहते हैं, ”इरादे नेक हों तो सपने भी साकार होते हैं, अगर सच्ची लग्न हो तो रास्ते भी आसान होते हैं”..अपनी लिखी इन्हीं पंक्तियों ने मुझे हमेशा प्रोत्साहित किया आगे बढने के लिए ! मेरा हर कार्य मेरे ईश्वर, मेरे माता पिता को समर्पित है, जिनके आशीष से मैं आज इस मुकाम तक पहुंची हूँ ! आशा है मेरी कलम से तराशे शब्द थोड़े बहुत पसंद अवश्य आएँगे सभी को!!!