इतिहास

सिख गुरुओं की शहीदी (भाग-4)

मुगलों से लड़ना है या नहीं इसी भ्रम में कई सिख मारे गए स्वयं गुरु गोविंद सिंह अपने तीन सिखों के साथ मालवा के जंगल में पहुँच गए । उनके दो मुस्लिम भक्त गनी खान और नबी खान ने उन्हें वहां से निकलने में बहुत मदद की । गुरु गोबिंद सिंह के दो छोटे बेटे, जोरावर सिंह (1696-1705), फतेह सिंह (1699-1705), और उनकी माता, माता गुजरी जी, ने भी आनंदपुर को खाली कर दिया था । दिसंबर की कड़कड़ाती ठण्ड में जब बाकी लोग सरसा नदी पार कर रहे थे, गुरु जी के पुत्र बाबा अजीत सिंह ने दुश्मन को रोके रखा , जब सभी पार हो गए, तो उन्होंने और उनके 40 सिखों ने अपने घोड़ों को बाढ़ वाली नदी में डुबो दिया। वे जल्द ही दूसरे किनारे पर पहुँच गए । दुश्मन ने नदी की धारा के तेज बहते बर्फ के ठंडे पानी में कूदने का साहस नहीं किया।

जब गुरुजी नदी सरसा पार कर रहे थे तो मुगलों ने उन पर हमला कर दिया और भ्रम में गुरु की माता, माता गुजरी, अपने दो पोतों बाबा फतेह सिंह उम्र 6 वर्ष और बाबा जोरावर सिंह 9 वर्ष के साथ उनसे अलग हो गईं।

साहिबज़ादा अजीत सिंह (11 फरवरी 1687 – 7 दिसंबर 1705), गुरु गोबिंद सिंह के चार बेटों में सबसे बड़े, साहिबज़ादा अजीत सिंह का जन्म को पांवटा साहिब में हुआ था। अगले साल, गुरु गोबिंद सिंह परिवार के साथ आनंदपुर लौटे जहां अजीत सिंह को खालसा बनाया गया ।

उन्हें धार्मिक ग्रंथ, दर्शन और इतिहास पढ़ाया गया और सैनिक प्रशिक्षण जैसे घुड़सवारी, तलवारबाजी, गतका और तीरंदाजी सिखाई गयी । खालसा के निर्माण के तुरंत बाद, उनके कौशल का पहला परीक्षण था। उत्तर पश्चिम पंजाब के पोथोहर से आने वाले सिखों (संगतों) के एक समूह पर सतलुज नदी के पार आनंदपुर से थोड़ी दूरी पर नूंह के रंगहरों ने हमला किया और लूट लिया। उनका बचाव करने के लिए गुरु गोबिंद सिंह ने साहिबजादा अजीत सिंह को 12 साल की उम्र में 100 सिखों के साथ भेजा, उन्होंने रंगदारों को दंडित किया और लूटी गई संपत्ति को बरामद किया। इस के बाद, अगले वर्ष जब शाही सैनिकों द्वारा समर्थित पहाड़ी प्रमुखों ने आनंदपुर पर हमला किया, उन्हें तारागढ़ किले की रक्षा के लिए भेजा गया जिसे मुगलों ने हमले का पहला निशाना बनाया था । अजीत सिंह, ने एक अनुभवी सिपाही, भाई उडे की सहायता से अपनी वीरता दिखाई । निर्मोहगढ़ की लड़ाई भी बहादुरी से लड़ी।

एक बार एक ब्राह्मण गुरु गोबिंद सिंह के दरबार में आया। उसने शिकायत की कि होशियारपुर के पास बस्सी के कुछ पठानों ने अपनी नवविवाहित पत्नी को बलपूर्वक उठा लिया। साहिबजादा अजीत सिंह ने इस  काम के लिए जिम्मेदार पठानों को गिरफ्तार किया। उन्होंने ब्राह्मण की पत्नी को बरामद किया, पठानों को आनंदपुर ले आये, ब्राह्मण की पत्नी को पति के हवाले किया,पठानों को सजा दी गयी ।

जब, अंत में, आनंदपुर को 5-6 दिसंबर 1705 की रात को खाली कर दिया गया तो उन्हें पीछे आ रही मुग़ल सेना को रोकने का काम सौंपा गया । उन्होंने उन सैनिकों को शाही टिब्बी नामक पहाड़ी पर रोके रखा । साहिबज़ादा अजीत सिंह ने सरसा को पार कर लिया, रोपड़ से एक पीछा करने वाली टुकड़ी के हाथों हताहतों की संख्या बढ़ गयी । अपने पिता, अपने छोटे भाई जुझार सिंह और कुछ पचास सिखों के साथ, 6 दिसंबर 1705 की शाम को चमकौर की एक  हवेली में पहुंचकर उन्होंने मुगलों से मोर्चा लिया । हमलावरों ने मलेरकोटला, सरहिंद और स्थानीय रंगरेजों और गुर्जरों को साथ लेकर उनकी एक मजबूत घेराबंदी कर दी।

गुरु गोविंद सिंह के बड़े बेटे बाबा अजीत सिंह ने कहा मेरा नाम अजीत है याने जिसे जीता न जा सके। यदि मुझ पर विजय प्राप्त की जाएगी तो मैं जीवित नहीं लौटूंगा। मुझे जाने की अनुमति दीजिये। गुरु जानते थे कि उसके पुत्र का अंत क्या होगा। उन्होने उसे गले लगाया चूमा और कहा कि जाओ और दुश्मन का मुकाबला करो । बाबा अजीत सिंह के साथ पांच सिख भी थे। उन्होंने दुश्मन पर तीर की वर्षा की और फिर दुधारी तलवार निकाली, मुस्लिम सैनिक के दिल में वार किया । सिपाही ने स्टील का कवच पहना था, तलवार कवच में फंस गयी । बाबा अजीत सिंह ने इसे खींचने की कोशिश की, पर तलवार के दो टुकड़े हो गए । उन्होंने अपनी तलवार खींची और दुश्मन पर टूट पड़े, पर अंत में शहीद हो गए । गुरु अपने बेटे को मिट्टी के घर की छत से देख रहे थे । उन्होंने अपने बेटे द्वारा दिखाए गए कौशल, शक्ति और बहादुरी को सराहा और आनन्दित हुए। सर्वोच्च बलिदान के समय वह 18 साल के थे ।

जहां वह शहीद हुए वहां अब गुरुद्वार कतलगढ़ है ।

उसके बाद साहिबज़ादा जुझार सिंह, ने अगली टुकड़ी का नेतृत्व किया ।

अपने भाई बाबा अजीत सिंह की शहीदी देखते हुए, बाबा जुझार सिंह ने युद्ध के मैदान में लड़ने की इच्छा जताई, साथ ही ऐसा करने का मतलब निश्चित मृत्यु भी था। उन्होंने अपने पिता से पूछा, “गुरु साहिब, मुझे जाने की अनुमति दें, जहां मेरा भाई गया है, वहां जाने के लिए। यह मत कहना कि मैं बहुत छोटा हूं। मैं आपका बेटा हूं,एक सिंह हूं, एक शेर।” मैं लड़ता हुआ मर जाऊंगा, मेरा चेहरा दुश्मन की ओर, मेरा दिल गुरु के साथ  रहेगा। गुरु गोबिंद सिंह ने उन्हें गले लगा लिया और कहा, “मेरे बेटे जाओ, सर्वशक्तिमान हमेशा तुम्हारे साथ रहें।”

गुरु गोबिंद सिंह ने बाबा जुझार सिंह को आशीर्वाद दिया, जैसे एक पिता अपनी शादी के दिन दुल्हन को आशीर्वाद देता है। भाई हिम्मत सिंह और भाई साहिब सिंह के साथ 3 अन्य सिंह, साहिबजादा बाबा जुझार सिंह के साथ गए । मुगलों ने जो देखा, उसे देखकर वह चौंक गए। ऐसा लग रहा था जैसे अजीत सिंह वापस आ गए हों।

बाबा जुझार सिंह ने दुश्मन के एक और वर्ग को हमला करने के लिए चुना। उसने दुश्मन को देखा और उस तबके पर हमला करना चुना, जो सिखों के खिलाफ हवेली में दुश्मन के बाकी हिस्सों में अधिक आक्रामकता दिखा रहा था । प्रारंभ में, दुश्मन के पास, अजीत सिंह द्वारा प्रदर्शित वीरता के बाद, इस दूसरी टुकड़ी के खिलाफ हमले की हिम्मत नहीं थी।

उनके लिए यह उसी आपदा की पुनरावृत्ति थी, जो एक घंटे पहले हुई थी। उनके पास पिछले झटके से उबरने का समय भी नहीं था और अब उनके पास सामने विशाल जीवंत ऊर्जा की दूसरी लहर थी। इस बार दुश्मन को और भी पीछे खदेड़ दिया गया; कई लोगों भाग गए क्योंकि उन्हें लगा कि सिख संख्या में वृद्धि हुई है । छह खालसा सैनिकों के इस नए बल ने कई सैकड़ों दुश्मन मारे, कई भाग गए।

दुश्मन इस दूसरे हमले के भारी बल और जोर से स्तब्ध थे और उनके पास पीछे हटने के अलावा बहुत कम विकल्प थे। खालसा इकाई ने दुश्मन के इलाके में एक विशाल शून्य बनाया । दुश्मन के मैदान के भीतर लगभग 35 मीटर का एक छोटा सा घेरा सिखों के नियंत्रण में था। इस नियंत्रण के घेरे में प्रवेश करने का साहस किसी में नहीं था। खालसा इकाई ने दुश्मन पर साहसपूर्वक और नियंत्रित क्षेत्र की परिधि में जोरदार हमला किया। गुरु इस विकास को गर्व और कृतज्ञता के साथ देखते थे, उन्हें पता था कि सिखों ने युद्ध का सबक अच्छी तरह से सीखा है और जल्द ही वह उन सैकड़ों सिख शहीदों में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने धर्म का सर्वोच्च सम्मान प्राप्त किया था। धीरे-धीरे, बड़ी संख्या के कारण दुश्मन, बाबा जुझार सिंह के आसपास इकट्ठे हो गए। वह अब घिरा हुआ था और उसके हाथ में एक भाला था। भाला जहां भी मारा गया, दुश्मन को नष्ट कर दिया गया। उन्होंने एक खंड का भी इस्तेमाल किया, जिसके साथ उन्होंने दुश्मन को मार डाला जैसे किसान अपनी फसल को नीचे गिरा देता है। गुरु ने देखा कि जुझार सिंह को घेर लिया जा रहा है और मुगल सैनिकों को मारने का अवसर कम हो रहा है।

इसलिए गुरु साहिब ने सिख सैनिकों को संरक्षण की आड़ देते हुए साहिबज़ादा के आस-पास के क्षेत्र में तीर चलाए। संरक्षण आड़ प्रदान करने वाला व्यक्ति, बहुत कुशल और सटीक होना चाहिए, क्योंकि यदि निशाना चूक जाता है, तो उसी पक्ष के लोग हताहत हो सकते हैं। गुरु साहिब लगभग 30 मिनट तक बाणों से सुरक्षा कवच देते रहे, लेकिन 5 सिंह या बाबा में से कोई भी बाण से मरा या घायल नहीं हुआ लेकिन अत्याचार और झूठ के खिलाफ लड़ाई में उस नायक की मृत्यु हो गई।

रात में गुरु साहिब, भाई दया सिंह, भाई धरम सिंह, भाई मान सिंह और अन्य सिंह के साथ चमकौर साहिब के किले में रहे। कुल 10 सिंह बचे थे। अब पंज प्यारे ने गुरु साहिब को किला छोड़ने हुकम को दिया, जिसे गुरु मना नहीं कर सकते थे।

उधर माता गुजरी अपने दो पोतों बाबा फतेह सिंह और बाबा जोरावर सिंह के साथ उनसे अलग हो गईं थी । कड़कड़ाती ठण्ड में वे एक घने जंगल से गुज़रे जहाँ उनकी मुलाकात एक ब्राह्मण गंगू से हुई थी जो कभी गुरु के घर में खाना बनाता था । उसने उन्हें अपने घर में सुरक्षा देने की पेशकश की। माँ ने अपने पोते को अपने साथ ले जाने और ब्राह्मण द्वारा दिए गए आश्रय को स्वीकार करने का फैसला किया ।

गंगू छिपता हुआ गाँव के चौधरी के पास गया और उन्हें बताया कि गुरु की माँ और उनके दो बेटे अभी-अभी उनके घर आए हैं। माता गुजरी और उनके दो पोतों को गिरफ्तार कर सरहिंद के गवर्नर नवाब वज़ीर के पास ले जाया गया। नवाब ने उन्हें एक बुर्ज (टॉवर) में कैद करने का आदेश दिया। उन्हें बिस्तर के रूप में फर्श पर साथ ठंड की रात गुजरानी पड़ी। अगले दिन, दोनों पोतों को दादी के साथ नवाब वज़ीर खान के दरबार में लाया गया। वहाँ पहुँचने पर, वे एक स्वर में जोर से चिल्लाए, ‘वाहेगुरु जी की खालसा वाहेगुरु जी की फतेह’, उनके शांत चेहरे और उनके निर्भीक रूप देखकर अदालत में उपस्थित सभी लोग दंग रह गए । नवाब के ब्राह्मण दरबारी सुच्चा नंद ने छोटे राजकुमारों को नवाब को प्रणाम करने की सलाह दी। ‘हमें किसी और को नहीं बल्कि भगवान और गुरु को नमन करना सिखाया जाता है’, उनका जवाब था। हम नवाब को प्रणाम नहीं करेंगे।

इस साहसिक, अप्रत्याशित उत्तर ने सभी को आश्चर्यचकित किया, और नवाब को भी। उन्होंने बच्चों से कहा कि आपके पिता और आपके दो बड़े भाई चमकौर युद्ध में मारे गए हैं। वे काफिर थे और भाग्य के हकदार थे लेकिन आप भाग्यशाली हैं। सौभाग्य आपको एक इस्लामी दरबार में ले आया है। इस्लाम अपना लो, आपको धन, पद दिया जाएगा और आप अच्छा जीवन व्यतीत करेंगे। आपको सम्राट द्वारा सम्मानित किया जाएगा। यदि आप मेरे प्रस्ताव को ‘नहीं’ कहते हैं मौत के घाट उतार दिया जाएगा ।

बाबा जोरावर सिंह ने अपने छोटे भाई की ओर देखते हुए कानाफूसी में कहा, ‘मेरे भाई, हमारे जीवन का बलिदान करने का समय आ गया है । आपको क्या लगता है, हमें जवाब देना चाहिए ? बाबा फतेह सिंह, जो अभी सिर्फ छह साल का था, ने जवाब दिया, ‘प्यारे भाई, हमारे दादा, गुरु तेग बहादुर, अपने सिर के साथ बिदाई कर गए उन्होंने अपने धर्म का पालन किया । हमें उनके उदाहरण का अनुसरण करना चाहिए। हम गुरु के शेर हैं, हमें मृत्यु से क्यों डरना चाहिए ? सबसे अच्छा है कि हम अपने जीवन को अपने धर्म की खातिर बलिदान दें ’।

तब बाबा जोरावर सिंह ने आवाज उठाई और नवाब से कहा कि आप कहते हैं कि हमारे पिता को मार दिया गया है, यह झूठ है, वह जीवित है और और उन्हें दुनिया में अभी कई अच्छे काम करने बाकी हैं। उन्हेंआपके साम्राज्य को उसकी जड़ तक हिलाना होगा। जान लें कि हम उनके पुत्र हैं जिन्होंने मेरी उम्र में अपने पिता को दिल्ली में अपने जीवन का बलिदान देने के लिए भेजा था। हम आपके प्रस्तावों को अस्वीकार करते हैं। हमारे परिवार में बलिदान देने की परंपरा है । अपनी तलवार को काम करने दो। हम आपको अपना सबसे बुरा करने के लिए आमंत्रित करते हैं ’।

ये शब्द नवाब को भड़काने के लिए पर्याप्त थे। लेकिन दरबारी सुच्चा नंद ने कहा, इस उम्र में उनका व्यवहार ऐसा है, जब वे बड़े हो जाएंगे तो क्या होगा? वे अपने पिता के उदाहरण का पालन करेंगे और शाही सेनाओं को नष्ट कर देंगे। एक कोबरा के इस वंश को कुचल दिया जाना चाहिए। ‘ नवाब ने कहा कि आप सच्चे और बुद्धिमान हैं लेकिन मैं चाहता हूं कि वे इस्लाम को अपनाएं। आइए हम उन्हें सोचने के लिए कुछ समय दें और अपनी दादी से सलाह लें। हम फिर से कोशिश करेंगे।

अपनी बात पर अड़े रहने के कारण, बच्चों को 25 दिसंबर, 1704 में एक दीवार में जिंदा चिनवा देने का आदेश दिया गया । जब उनके कोमल शरीर के चारों ओर चिनाई छाती की ऊँचाई तक पहुंच गई, तो वह टूट गयी । साहिबज़ादे को रात के लिए फिर से ठंडे बुर्ज (टॉवर) भेज दिया गया। अगले दिन, 26 दिसंबर, 1704 को, धर्मांतरण के विकल्प को फिर से ठुकराए जाने के बाद, बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी को एक दीवार में जिंदा चिनवा करके शहीद कर दिया गया।

वृद्ध माता गुजरी कौर जी, सभी के साथ कुछ ही दूरी पर टावर में रखी गई थीं, जो दिसंबर के बहुत ठंडे महीने में बिना गर्म कपड़ों के सभी तरफ से खुला था । जैसे ही यह खबर उनके कानों तक पहुंची, उन्होंने अंतिम सांस ली। माता गुजरी कौर ने अपने पौत्रों की परवरिश के माध्यम से सिख धर्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । यह उनकी शिक्षाओं के कारण था कि 7 साल के जोरावर सिंह और 5 साल के फतेह सिंह ने अपने धर्म से पीछे नहीं हटे और शहादत प्राप्त की।

सरहिन्द से 5 किमी उत्तर में स्थित गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब, सरहिंद के फौजदार कुंजपुरा के वज़ीर खान के इशारे पर गुरु गोविंद सिंह के दो छोटे बेटों के वध का दुखद स्थल है। तीनों तीर्थस्थल इस गुरुद्वारा परिसर के भीतर मौजूद हैं, जहां पर इन दुखद घटनाओं को 1705 में देखा गया था। अपने बड़े भाई के साथ बाबा फतेह सिंह ने सिख इतिहास (और शायद विश्व इतिहास में) की मिसाल कायम करते हुए अपने सिद्धांतों के लिए अपने प्राणों की आहूति देने के लिए सबसे कम उम्र के शहीद बन गए, मुगल सरकार के अत्याचार और क्रूरता के आगे नहीं झुके।

शहीदों की स्मृति को सम्मानित करने के लिए हर साल 25 से 28 दिसंबर तक एक धार्मिक मेला लगता है। “माता गुजरी शहीद की पत्नी, शहीद की माँ, शहीदों की दादी और खुद शहीद की स्थिति रखती है।”

माता गुजरी जी, उनके पोतों का अंतिम संस्कार, उनके पुत्र गुरु जी की कथा अगले अंक में

रविन्दर सूदन

शिक्षा : जबलपुर विश्वविद्यालय से एम् एस-सी । रक्षा मंत्रालय संस्थान जबलपुर में २८ वर्षों तक विभिन्न पदों पर कार्य किया । वर्तमान में रिटायर्ड जीवन जी रहा हूँ ।

2 thoughts on “सिख गुरुओं की शहीदी (भाग-4)

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    रवेंदर भाई , यह इतहास लिख कर आप बहुत बड़ा काम कर रहे हैं . जब सरल और थोड़े शब्दों में बात लिखी जाए तो बहुत आसानी से समझ आती है . यह उतम कार्य जारी रखें , बहुत कुछ जान्ने को मिल रहा है . आप वधाई के पात्र हैं जो इतना बड़ा काम कर रहे हैं .

    • रविन्दर सूदन

      आदरणीय भाई साहब आपको तो इतिहास पता ही है,जब लिखने बैठा तो जानकार
      एकत्रित की तो और भी जानकारी मिली , शहीदों के लिए श्रद्धा और
      बढ़ गयी . आपकी प्रतिक्रिया के लिए बहुत बहुत धन्यववाद.

Comments are closed.