राजनीति

क्या भाजपा को मिल गया है ब्रहमास्त्र ?

लोकसभा चुनावों की प्रक्रिया और सभी राजनैतिक दलों का चुनाव प्रचार पूरी गति से अब आगे बढ़ चला है। सभी दल अपने गठबंधन बनाने में और नये नारों की तलाश में तेजी से जुटे हुए हैं। राफेल विवाद को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमलावार हो रहे हैं तथा अब वह अपनी रैलियों में चैकीदार चोर है के नारे लगवा रहे हैं। लेकिन वह सरकार में आने के बाद क्या करने वाले हैं यह बात जनता को नहीं बता पा रहे हैं और नहीं राफेल पर पक्के सबूत पेश कर पा रहे हैं। लेकिन राहुल गांधी ने जिस प्रकार से चैकीदार चोर है का नारा लगवाना शुरू किया है उससे भाजपा नेतृत्व गहरा दबाव कहीं न कहीं महसूस करने लग गया था। लेकिन पुलवामा में आतंकवादी हमले और वायुसेना की एयरस्ट्राइक के बाद देश की राजनीति का वातावरण कुछ बदला है और जनमानस में कुछ हद तक राष्ट्रवाद की बयार बह रही है। भाजपा के कार्यकर्ताओं में एक बार फिर हाउज द जोश का नारा बुलंद हो रहा है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस वातावरण को भुनाने की पूरी तैयारी कर ली है। अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयर स्ट्राइक के बाद नारा दिया था कि मोदी है तो सब मुमकिन है यह नारा सभी दलों व मीडिया तथा जनमानस में गूंज रहा था। लेकिन अब प्रधानमंत्री मोदी ने एक नारा दे दिया हे वह है मैं भी हूं चैकीदार। यह नारा चर्चा में आ गया है। सोशल मीडिया क माध्यम से यह पूरे वैश्विक जगत में छा गया है।
जिस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने टिवटर हैंडिल से चुनाव प्रचार को धार देते हुए मैं भी चैकीदार की मुहिम शुरू की यह दो घंटे के अंदर ही पूरे मीडिया जगत व सोशल मीडिया में छा गया। टीवी चैनलों पर चर्चा होने लग गयी। राजनैतिक विश्लेषकों का कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इस अभिनव प्रयोग से कांग्रेस के झूठ पर आधारित प्रचार को नेस्तनाबूद करने के लिये यह अभियान शुरू किया है। जिस प्रकार कांग्रेस ने 2013 में पीएम मोदी पर चायवाला कहकर हमला बोला था और फिर उसे ही मोदी जी ने लपककर अपना बना लया था और कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने में सफलता हासिल कर ली थी। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीे ने वही तरीका इस बार भी अपनाने का प्रयास किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैं भी चैकीदार के माध्यम से राहुल गांधी के नारे की धार को कुंद करने का अभिनव प्रयोग किया तो है लेकिन यह कितना सफल और असरकारी होगा यह तो आने वाला समय ही बतायेगा।
प्रधानमंत्री ने अपने 3 मिनट 45 सेकंड के वीडियो के साथ अपने टवीट में कहा कि आपका यह चैकीदार राष्ट्र की सेवा में मजबूत के साथ खड़ा है। लेकिन मैं अकेला नहीं हूं। उन्होंने कहा कि हर कोई जो भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों से लड़ रहा है वह एक चैकीदार है। उन्होंने कहा कि आज हर भारतीय कह रहा है कि मैं भी चैकीदार हूं। प्रधानमंत्री मोदी अकसर स्वयं को ऐसा चैकीदार बताते हुए आये हैं। जो भ्रष्टाचार को अनुमति नहीं देगा और नहीं स्वयं भ्रष्टाचार करेगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना यह अभियान आगामी 31 मार्च से शुरू करने जा रहे हैं। सोशल मीडिया में मैं भी चैकीदार वायरल होने के बाद जबर्दस्त तरीके से वायरल हो रहा है ।
मोदी जी का यह वीडियो जारी होने के बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व कांग्रेस प्रवक्ताओं तथा महाविलावटी नेताओं ने भी तंज कसने शुरू कर दिये। जिसमें सबसे अधिक विकृत मानसिकता का बयान बसपानेत्री मायावती ने जारी किया है। मायावती का कहना है कि विनाशकाले विपरीत बुद्धि। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री की तीखी आलोचना भी की जा रही है वहीं दूसरी ओर जब प्रधानमंत्री ने इसके अगले दिन अपने नाम के आगे चैकीदार लिखकर प्रकरण को आगे बढ़ाया तब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से लेकर उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के कई नेताओं व मुख्यमंत्रियों तथा सांसदों, विधायकों व महापौर आदि ने अपने नाम के आगे चैकीदार लिखकर अभियान को तेजी से आगे बढ़ाने का काम किया है। मोदी जी के इस अभियान को सिक्योरिटी गार्ड एसोसिएशन सहित तमाम चैकीदारी में लगे संगठनों का सहयोग व समर्थन हासिल हो रहा है।

भारतीय राजनीति में नारों का अपना अलग ही महत्व रहा है। अब यह सभी नारे सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल होकर जन- जन तक पहंुच रहे हैं। यह आगामी चुनावों में मील का पत्थर साबित हो सकता है। सभी के दिल और दिमाग पर यह नारा सिर चढ़कर बोल रहा है। मोदी व भाजपा विरोधी लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से काफी तीखे सवाल पूछ रहे हैं जिसका उन्हें जवाब भी मिल रहा है । अभी यह नारा कितनी दूर तक भाजपा व कांग्रेस की मदद करने जा रहा है कुछ नहीं कहा जा सकता। यह बात संभव है कि अब कंग्रेस इस नारे के आने को बाद कुछ सीमा तक असहज हो गयी है। अब कांग्रेस के नारे की गंभीरता को गहरा झटका अवश्य लगा है। जिसकी काट कांग्रेस के पास केवल प्रियंका ही है। अपने नारे के माध्यम से पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं व सभी उम्मीदवारों को भी संदेश दे दिया है कि जिस प्रकार वह दिल्ली में बैठकर देश व भाजपा के लिये चैकीदारी कर रहे हैं उसी प्रकार हर सांसद उम्मीदवार व कार्यकर्ता को पूरी तरह से सतर्क होकर चैकीदारी करनी होगी तभी भाजपा का मिशन 300 का अभियान कामयाब हो पायेगा लेकिन मोदी जी के रहते भाजपा के लिये अब हर चीज मुमकिन ही नहीं संभव भी हो गयी है।

मृत्युंजय दीक्षित