धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

फटाक-फटाक- 7

तेजी से बदलते इस युग में खबरें भी तेजी से बदलती रहती हैं. तेजी से बदलती इन खबरों को सहेजने के लिए प्रस्तुत है एक नवीन प्रयास फटाक-फटाक. फटाक-फटाक के इस अंक में ढेर सारी सकारात्मक खबरें संक्षेप में, लेकिन सबसे पहले बात हमारी 2 जीवनोपयोगी सूत्रात्मक काव्योक्तियों की-

नाव संकल्प की वापस नहीं मोड़ा करते
काम कोई हो, अधूरा नहीं छोड़ा करते
दूर हो लक्ष्य तो करते नहीं मन को छोटा
रास्ते में कभी हिम्मत नहीं तोड़ा करते.

सीखना कभी बंद न करो,
क्योंकि जिंदगी कभी सिखाना बंद नहीं करती.

स्वामी दयानंद सरस्वती का एक प्रेरक प्रसंग-
स्वामी दयानंद सरस्वती ने इस तरह बताई ब्रह्मचर्य की शक्ति
स्वामी दयानंद सरस्वती अनेक प्रदेशों में जा-जाकर आर्यसमाज आंदोलन का प्रचार कर रहे थे. लोग उनसे प्रभावित होने लगे थे. उनकी सभा में व्याख्यान चल रहा था. वे ब्रह्मचर्य विषय पर अपना व्याख्यान दे रहे थे और लोगों को इसका महत्त्व समझा रहे थे। वह लोगों को बता रहे थे कि ब्रह्मचर्य का पालन करने वाले व्यक्ति में न केवल शारीरिक बल्कि बौद्धिक बल की भी वृद्धि होती है.
सभा के अंत में उन्हें एक व्यक्ति ने रोक लिया और कहा- ”स्वामी जी! आप ब्रह्मचर्य विषय पर बड़े-बड़े व्याख्यान देते हैं. आपकी बातें प्रभावित भी करती हैं. आप ब्रह्मचारी हैं और मैं ठहरा पारिवारिक जीवन जीने वाला व्यक्ति. ऐसे में हमारी कोई तुलना ही नहीं. फिर भी मुझे आपमें और मुझमें कोई अंतर दिखाई नहीं दे रहा.”
बैलगाड़ी वाले उस व्यक्ति की बातें सुनकर स्वामी जी केवल मुस्कुरा दिए. उनसे कोई जवाब न पाकर वह व्यक्ति आगे बढ़ गया. बाहर निकल कर वह अपनी बैलगाड़ी पर बैठा और उसे हांकने लगा। लेकिन यह क्या? गाड़ी आगे ही नहीं बढ़ रही थी. वह व्यक्ति परेशान हो गया. उसे कुछ समझ में नहीं आ रहा था. उसने पीछे मुड़कर देखा तो उसके आश्चर्य का ठिकाना न रहा. उसने देखा- स्वामी जी बैलगाड़ी का पहिया पकड़े हुए हैं. उसे अपनी भूल और ब्रह्मचर्य की शक्ति का आभास हो चुका था. वह बैलगाड़ी से नीचे उतरा और स्वामी जी के चरणों पर गिर पड़ा.

चुनाव-परिणाम आने से पहले पक्ष-विपक्ष में अनूठी जुगलबंदी शुरु हो गई है.

NDA के डिनर में पहुंचे 36 सहयोगी दल, पीएम मोदी के नेतृत्व पर सबने जताया भरोसा: राजनाथ
23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं और इससे पहले मंगलवार को बीजेपी ने NDA के घटक दलों के नेताओं के लिए दिल्ली में डिनर का आयोजन किया. इस दौरान एक प्रस्ताव पास कर पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर सबने भरोसा भी जताया.

लोकसभा चुनाव 2019: NDA को रोकने के लिए नतीजों से पहले गठबंधन को साधने में जुटी कांग्रेस
जिस तरह कर्नाटक में चुनाव के बाद और अंतिम नतीजों से ठीक पहले कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन कर बीजेपी को सत्ता में आने से रोका है, ठीक वैसे ही केंद्र में भी यह प्रयोग सफल हो सकता है.

सरकार किसी की भी बने, कुर्सी लाएगा तो यू पी ही-
लोकसभा चुनाव: यूपी की सियासी चाबी से खुलेगा केंद्र का ताला, जानें समीकरण और सीटों का गणित
आबादी के ल‍िहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्‍तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटें इस बार भी दिल्‍ली का रास्‍ता साफ कर सकती हैं. लोकसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में यूपी में एसपी-बीएसपी गठबंधन को झटका लगता दिख रहा है.

दूरबीन, तीन शिफ्ट में ड्यूटी… नतीजों से पहले विपक्षी बने ‘चौकीदार’
देशभर में विपक्षी दल ईवीएम में हेर-फेर के आरोप लगा रहे हैं. इस बीच चुनाव आयोग ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों को खारिज क‍िया है. चुनाव आयोग के आश्‍वासन के बाद भी प्रत्‍याशी ईवीएम पर पूरी नजर रख रहे हैं.

जानें, क्यों गलत भी साबित हो सकते हैं लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स
वाजपेयी सरकार की 2004 में वापसी की उम्मीद लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने जताई थी. एग्जिट पोल्स में एनडीए के सबसे बड़े गठबंधन के तौर पर उभरने की संभावना जताई गई थी, लेकिन जीत की बाजी यूपीए के हाथ लगी. इसी तरह 2009 में ज्यादा सर्वे में यूपीए की जीत के अंतर को बहुत कम आंका गया था.

अंतरिक्ष में भारत की ‘तीसरी आंख’ बनेगा ‘आरआईसैट-2 बी’, बादलों के पार भी रख सकेगा नजर
इसरो ने बुधवार सुबह रडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह ‘आरआईसैट-2बी’ का सफल प्रक्षेपण किया. इसमें लगा 300 किलोग्राम वजनी इजरायल निर्मित सैटेलाइट का सिंथेटिक एपर्चर रडार (SAR) दिन और रात दोनों में ही बेहद सटीक तरीके से काम करता है.

किचन से निकलकर कॉकटेल गिलास तक पहुंचीं सुपरफूड हल्दी
भारतीय मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी अहम माने जाते हैं और ऐसा ही एक मसाला है हल्दी जिसे सुपरफूड भी माना जाता है. इसी वजह से आप हल्दी का इस्तेमाल बार में कॉकटेल ड्रिंक में भी हो रहा है.

ICC वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड के लिए रवाना हुई टीम इंडिया
क्रिकेट के महाकुंभ कहे जाने वाले वर्ल्ड कप की शुरुआत इंग्लैंड ऐंड वेल्स की मेजबानी में 30 मई से होगी. फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा. भारत ने अब तक 2 बार इस ट्रोफी को अपने नाम किया है.

डॉक्टरों से पहले और बेहतर तरीके से लंग कैंसर का पता लगाएगा गूगल का AI
इन दिनों दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है कैंसर और उसमें भी फेफड़ों के कैंसर की वजह से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. ऐसे में गूगल के वैज्ञानिकों ने नया AI तैयार किया है जो डॉक्टरों की तुलना में जल्दी और बेहतर तरीके से फेफड़ों के कैंसर का पता लगाएगा. इस खास एआई मॉडल ने एक-दो नहीं बल्कि 6 रेडियॉल्जिस्ट्स को मात दे दी और वह भी तब जब पहले से किया सीटी स्कैन इमेज मौजूद नहीं था.

यूपी: मासूम बच्‍ची ने मुंह में डाला मोबाइल चार्जर, करंट लगने से मौत
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में मोबाइल चार्जर को मुंह डालने से एक मासूम बच्‍ची की मौत हो गई. बताया जा रहा है क‍ि बिजली का झटका लगने से बच्‍ची की मौत हो गई. सावधान रहें.

लोकसभा चुनाव में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा डाला वोट
देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग में महिलाएं पुरुषों से आगे रही है. इस क्लब में उत्तर भारत के महज दो राज्यों बिहार और उत्तराखंड को जगह मिली है, जहां महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा मतदान किया है.

ऑक्‍सिजन की नली से सांस लेती हैं लेकिन वोट डालने 300 किलोमीटर सफर करके आईं बीमार प्रिंसिपल
रेणुका मिश्रा (59) फेफड़ों की गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त हैं और ऑक्‍सिजन सिलिंडर की मदद से ही सांस ले पाती हैं. इसके बाद भी उन्‍होंने 300 किलोमीटर का लंबा सफर तय करके अपना वोट डाला.

ज्यादा फ्रूट जूस पीने से समय से पहले मौत का खतरा: स्टडी
बहुत से लोग फ्रूट्स खाने की बजाए फ्रूट जूस पीना पसंद करते हैं. उन्हें लगता है कि फ्रूट जूस सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन हम आपको बता दें कि 100 पर्सेंट फ्रूट जूस भी सेहत के लिए उतना ही हानिकारक है जितना सोडा और शुगरी ड्रिंक्स.

वेनिस से वाराणसी: हिंदी का ‘पंडित’ है इटली का यह शख्स, दुनिया भर में कर रहे प्रचार
44 साल के मार्को कहते हैं, ‘योग या अध्‍यात्‍म ने मुझे अपनी ओर नहीं खींचा था. मैं उस समय केवल 17 साल का था और दुनिया के बारे में अपने नजरिए को विस्‍तार देना चाहता था. किसी संस्‍कृति को समझने के लिए हमें उसकी भाषा सीखनी होती है.’

मैं सही उदाहरण रखने के लिए सामने आई और झुकूंगी नहीं: दुती चंद
भारत की स्टार धावक दुती चंद ने हाल में यह खुलासा किया कि वह होमोसेक्शुअल हैं, तो इससे भारतीय खेल जगत में सनसनी मच गई. इस खुलासे के बाद दुती ने कहा देश की निगाहें उन पर हैं और देश के सामने सही उदाहरण रखने की जिम्मेदारी उन पर है. इसलिए उन्होंने खुलकर अपनी पसंद को जाहिर किया है. दुती ने बताया कि वह अपने गृहनगर चाका गोपालपुर (ओडिशा) की एक लड़की के साथ रिश्ते में हैं. दुती ने अपनी पार्टनर के बारे में बताने से मना किया। वे नहीं चाहतीं कि उनकी पार्टनर फिजूल में लोगों की नजरों में आए.

महिलाओं के गहने नहीं लूटता यह गैंग, यह है वजह
नोएडा में एक ऐसे गैंग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है जो मर्दों से सोना लूटने के लिए जाना जाता है. इस गैंग पर लूटपाट के 30 केस दर्ज हैं. ये सभी आरोपी स्कूल ड्रॉपआउट्स हैं. पुलिस को शनिवार रात करीब 11 बजे इस गैंग के बारे में टिप मिली, जिसके बाद सेक्टर 144 के पास इन्हें पुलिस ने धर दबोचा. तीनों ने पुलिस को बताया कि वे हमेशा मर्दों से सोना लूटते थे क्योंकि महिलाएं आर्टिफिशल जूलरी पहनती हैं लेकिन कोई भी मर्द नकली गहने नहीं पहनता.

दिमाग से रोबॉट कंट्रोल करने में अमेरिकी सेना की मदद करेगा भारतीय मूल का वैज्ञानिक
भारतीय मूल के वैज्ञानिक गौरव शर्मा को अमेरिकी सेना का एक महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट मिला है. उन्‍हें ऐसा सिस्‍टम विकसित करना है जिसकी मदद से सैनिक अपने दिमाग के जरिए ड्रोन उड़ा सकें, रोबॉट का संचालन कर सकें.

आंखों की सेहत के लिए एक सरल व उपयोगी नुस्खा-
”अगर आप अपनी आंखों की परवाह करते हैं,
तो सोने से पहले दोनों पैरों के तलवों की मालिश करें.”

फटाक-फटाक के इस अंक में आज बस इतना ही. आप भी कामेंट्स में फटाक-फटाक खबरें लिखकर हमारे साथ साझा कर सकते हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “फटाक-फटाक- 7

  • लीला तिवानी

    लोकसभा चुनाव 2019 का आज फैसले का दिन है। किसकी होगी हार और किसकी बनेगी सरकार, इसका फैसला आज हो जाएगा। देश की 542 संसदीय सीटों पर वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। क्या नतीजे एग्जिट पोल जैसे ही एनडीए के पक्ष में रहेंगे या फिर सीटों का अंकगणित उलट जाएगा, इसके संकेत वोटों की गिनती आगे बढ़ने के साथ-साथ मिलने लगेंगे। फिलहाल पक्ष-विपक्ष का प्रार्थनाओं का दौर चालू हो गया है.

Comments are closed.