लघुकथा

दीवाने

हमारे सदाबहार कैलेंडर्स हमेशा कहते रहते हैं-
”नज़रिया बदल के देख,
हर तरफ नज़राने मिलेंगे
ऐ ज़िन्दगी यहाँ तेरी
तकलीफों के भी दीवाने मिलेंगे.”
सचमुच हमारे पी एम मोदी जी ने नज़रिया बदल के सबको सम्मान की नज़र से देखना शुरु किया तो सब उनके दीवाने बन गए और उन्हें हर तरफ से नज़राने मिलने लगे. हर छोटे-से-छोटा समझे जाने वाले को भी वे शीर्ष पर पहुंचने का अवसर देते हैं, यह उनकी दीवानगी का परिचायक है.
मोदी जी की दीवानगी और मोदी जी के दीवानों की दीवानगी के बारे में हमने एक पत्रकार से ही इस बारे में सवाल किया-
”मोदी जी की सुनियोजितता का जवाब नहीं. वे किसी भी इवेंट को हल्के में नहीं लेते.” जवाब मिला.
”वो कैसे?” हमारा अगला सवाल था- ”इस बारे में आप हमें संक्षेप में कुछ बताते जाइए.” हमारा अनुग्रह था.
”सबको दीवाना बनाने की कला में मोदी जी माहिर हैं. हर उस शख्स को भी वे पूरा मान-समान देते हैं, जिसको शायद ही कोई पूछता हो! हम तो यहां उनके ताजा इवेंट ‘हाउडी मोदी’ इवेंट की ही बात करना चाहेंगे.”
”वाह, यह बहुत बढ़िया बात कही आपने! हम तो खुद बहुत समय से ‘हाउडी मोदी’ इवेंट के बारे में जानने-देखने को उत्सुक थे, अब तो यह सारी दुनिया ने देख भी लिया, पर आप तो पर्दे के पीछे की बात बताएंगे न!” हमारी जिज्ञासा थी.
”जी, बिलकुल. ‘हाउडी मोदी’ इवेंट की योजना बनाने में देश की अप्रतिम छवि को उभारने के सुअवसर का पूरा लाभ उठाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई. इस इवेंट में गुरबाणी, योग, मंत्र, भांगड़ा, गरबा की धूम मचाने और अमेरिका में मिनी इंडिया दिखाने की योजना ने दुनिया भर के लोगों को मुग्ध कर दिया. ह्यूस्टन के मंच पर समोसे से लेकर अमिताभ बच्चन तक को दिखाया गया. पंजाबी भांगड़ा, गुजराती गरबा से लेकर गुरबाणी, संस्कृत के मंत्र और एकला चलो गीत की परफॉर्मेंस भी दी गई. समोसे से बर्गर तक और अमिताभ बच्चन से ब्रैड पिट तक की जुगलबंदी को दर्शाया गया.” पत्रकार ने हमारी मुस्कुराहट और प्रसन्नता का जायजा लिया.
”जन्म से ही दुर्लभ बीमारी से पीड़ित स्पर्श शाह को ‘हाउडी मोदी’ इवेंट में भारतीय राष्ट्रगान गाने का अवसर देने के लिए न केवल स्पर्श शाह को उनका दीवाना बना दिया, सारी दुनिया को मोदी जी की इस संवेदनशीलता ने बहुत प्रभावित किया. हमेशा व्हीलचेयर पर रहने वाले स्पर्श शाह का कहना है कि वह पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए उत्साहित हैं. मां के गर्भ में रहने के दौरान ही स्पर्श दुर्लभ बीमारियों का शिकार हो गए थे. स्पर्श शाह की तकलीफ को उन्होंने महसूस किया और उसे अपना दीवाना बना दिया.” पत्रकार के मुखमंडल की संवेदनशीलता भी दर्शनीय थी.
”अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने एक कविता भी सुनाई. पीएम मोदी ने कहा, यहां पूरी कविता सुनाने का तो समय नहीं है, लेकिन मैं मेरी लिखी एक कविता की दो लाइनें आपको सुनाना चाहता हूं, ‘वो जो मुश्किलों का अंबार है, वही तो मेरे हौसलों की मीनार है.”’ मोदी जी के कवि रूप के दर्शन के साथ समय-नियोजन की यह मिसाल सराहनीय है.
”आप तो जानती ही हैं, कि इस इवेंट में अनेक देशों के राजनयिकों के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी शिरकत की. डॉनल्ड ट्रंप ने इस कार्यक्रम की सफलता की भूरि-भूरि सराहना करते हुए कहा ‘USA लव्स इंडिया’. इस इवेंट में दोनों देशों के नेताओं के बीच की जोरदार बॉन्डिंग देखने को मिली.” पत्रकार महोदय स्वयं प्रेम की प्रतिमा लग रहे थे.
”आप लोग पूरा कार्यक्रम देख ही चुके हैं, इसलिए मोदी जी की दीवाना बनाने की कला-कुशलता की बस कुछेक मिसालें दूंगा. इस इवेंट में एक बच्चे की इच्छा का सम्मान करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी और प्रेजिडेंट ने सेल्फी खिंचवाई. मंच के रास्ते पर दोनों नेताओं के स्वागत में खड़े लोगों के बीच मौजूद भारतीय मूल के बच्चे ने ट्रंप और मोदी का रास्ता रोक सेल्फी ली. ​बच्चे की मंशा जानकर पीएम नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप बच्चे के साथ आ खड़े हुए और तस्वीर खिंचाई. अपना दीवाना बनाने की इससे उम्दा मिसाल भला और कहां मिलेगी!” पत्रकार जी स्वयं अचंभित थे.
”उस बच्चे से लेकर लेकर स्पर्श शाह तक हम सब मोदी जी के दीवाने हैं.” पत्रकार महोदय ने कहते हूए हमसे विदा ली, हम मोदी जी के दीवानों की कतार में खुद को खड़ा देखकर हर्षित भी थे और अचंभित भी.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “दीवाने

  • लीला तिवानी

    अल्पसंख्यक समुदाय से मिल मोदी ने दुनिया को दिखाई भारत की विविधता
    मोदी की रैली से पहले पाकिस्तान द्वारा भारत की छवि को खराब करने की जमकर कोशिशें हुईं। यहां तक कि कुछ लोगों ने रैली स्थल के पास प्रदर्शन कर इसे बाधित करने की भी बात कही, लेकिन मोदी सरकार के प्रतिनिधियों ने शनिवार को लगातार कई मीटिंग कर इस नैरेटिव को बदल दिया है।

Comments are closed.