अन्य बाल साहित्य

कोरोनावायरस का कहर

प्यारे बच्चो,
जय हिंद,
आप लोग जानते ही होंगे, कि आजकल चीन में कोरोनावायरस का कहर छाया हुआ है. न केवल चीन में अब तो कोरोनावायरस दुनिया के 18 देशों तक पहुंच चुका है। चीन में अब तक इस जानलेवा बीमारी से 213 लोगों की मौत हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बीमारी को ग्लोबल हेल्थ इमर्जेंसी घोषित कर दिया है.
कोरोनावायरस के लक्षण-
कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं. इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं. पालतू जानवर भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं.
बचाव के उपाय-
1.अपने हाथ साबुन-पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें.
2.खांसते या छींकते हुए अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें.
3.जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें.
4.मीट व अंडों को खाने से पहले अच्छे से पकाएं.
5.जंगली और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं. 6.भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएं, खास तौर पर चीन से सफर कर लौटे व्यक्ति से दूर रहें.
7.सब्जी और फलों को खाने से पहले अच्छी तरह धोएं.
8.पानी अधिक पिएं.
9.जिन देशों या जगहों पर इस बीमारी का प्रकोप फैला है, वहां यात्रा करने से बचें. 10.सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक यातायात के साधनों में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें.
कोरोना वायरस ने देश में भी हाहाकार मचा दिया है, लेकिन इससे बचाव ही उपाय है. इसलिए खुद भी सावधानियां बरतें औरों को भी सावधान करें.
आपकी नानी-दादी-ममी जैसी
-लीला तिवानी

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “कोरोनावायरस का कहर

  • लीला तिवानी

    चीन में कोरोना वायरस का कहर, अब तक गईं 212 जानें, 7700 से ज्यादा पीड़ित

Comments are closed.