धर्म-संस्कृति-अध्यात्मपर्यावरण

सतरंगी समाचार कुञ्ज-17

आप लोग जानते ही हैं, कि ‘सतरंगी समाचार कुञ्ज’ में सात रंगों के समाचार हम लिखते हैं, शेष रंगों के समाचार कामेंट्स में आपकी-हमारी लेखनी से लिखे जाएंगे. आइए देखते हैं इस कड़ी के सात रंग के समाचार-

1.जागरूकता ऐसे भी-
केरल / कोरोनावायरस से जागरूक करने के लिए दो रोबोट लगाए, यह सैनिटाइजर्स और मास्क बांटने के साथ जानकारी भी दे रहे हैं-
वैश्विक महामारी बन चुके कोरोनावायरस से जागरूक करने के लिए इंसानों के साथ अब रोबोट भी जुट गए हैं। इसी मुहिम के साथ केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) ने दो रोबोट को काम पर लगाया है। यह सैनिटाइजर्स और मास्क बांटने के साथ बचाव की जानकारी भी दे रहे हैं। यह प्रोग्राम असिमोव रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है।

दोनों रोबोट को अलग-अलग काम मिले हैं। इनमें से एक कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क, सैनिटाइजर और नैपकिन वितरित करता है, जबकि दूसरे की स्क्रीन पर इसे फैलने से रोकने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की जानकारी दी जाती है।

2.मेहनत
कनाडा / ओवरवेट और हाई ब्लड प्रेशर से परेशान थी महिला, 3 साल जिम कर सेलेब बनी
कनाडा की राजधानी ओंटारियो की रहने वाली 73 साल की महिला जॉन मैक्डोनाल्ड आज सोशल मीडिया पर सेलेब्रिटी हैं। उनके इंस्टाग्राम पेज ट्रेनविथजॉन पर उन्हें 5 लाख लोग फॉलो करते हैं। तीन साल पहले तक वह उम्र संबंधी बीमारियों समेत ओवरवेट और हाई ब्लड प्रेशर से परेशान थीं।
5 फीट 3 इंच लंबी जॉन का वजन 90 किलोग्राम था। फिर जॉन ने जिम जाना शुरू किया। अब उनका वजन करीब 22 किलोग्राम से ज्यादा कम हो गया है। बॉडी के मसल्स स्ट्रांग हो गए हैं। एक मीडिया वेबसाइट के मुताबिक, जॉन ने अपने शरीर में बदलाव के लिए वेट लिफ्टिंग की, डाइट प्लान किया और खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाई। इससे वह बॉडी बिल्डर बन गईं।

3.रिसर्च-
रिसर्च / दुनिया के सबसे छोटे पक्षीनुमा डायनासौर का अवशेष खोजा, यह 990 लाख साल पुराना है
म्यांमार में दुनिया के सबसे छोटे डायनासौर का अवशेष मिला है। यह एक एम्बर (पारदर्शी पत्थर) में सुरक्षित मिला है। इसकी मौत पेड़ के छिद्र में सिर अटकने से हुई थी। इसके बाद पेड़ की गौंद ने इसके सिर को कवर कर लिया। इससे सिर का हिस्सा सुरक्षित बच गया। यह करीब 990 लाख साल पुराना बताया जा रहा है। रिसर्चर ने इसका नाम ओकुलुडेन्टावीस खौंग्रेराए रखा है। ये जीव वर्तमान में मौजूद 2 ग्राम से भी कम वजनी क्यूबाई हम्मिंगबर्ड से भी छोटा था। यह परागकणों को छोड़ कर कीट-पतंगों को अपना शिकार बनाता था।

इसकी पहचान करने वाले रिसर्चर के मुताबिक, इसे देखने पर लगता है, जैसे इसकी मौत कल ही हुई हो। एक चौथाई इंच वाले अवशेष का आकार ब्लूबेरी से छोटा है। इस आधार पर शोधकर्ताओं ने डायनासौर का कम्प्यूटर से पूरा ढांचा बनाया है। अवशेष में मौजूद जबड़े में 100 के करीब दांत हैं। यह आरी के आकार में हैं। इन्हें 3डी तकनीक से देखा जा सकता है।

4.क्रिएटिव फिक्र
क्रिएटिव फिक्र / अमिताभ ने कोरोनावायरस पर लिखी कविता, बोले- आवय देयो, Carona-फिरोना, ठेंगुआ दिखाऊब तब
अमिताभ बच्चन ने इस वायरस को लेकर एक मजेदार कविता लिखी। जिसका वीडियो उन्होंने गुरुवार की रात अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया। उन्होंने ना केवल इस कविता को लिखा बल्कि इसे सुनाते हुए अपना वीडियो भी शेयर किया।
कविता सुनाने से पहले वीडियो की शुरुआत में अमिताभ कहते हैं… ‘देवियों-सज्जनों नमस्कार, हम हैं अमिताभ बच्चन और इधर कई दिनों से ये कोरोनावायरस को लेकर के बहुत चर्चा हो रही है, बहुत नुकसान हो रहा है सब लोग घबराए हुए हैं, चिंता में हैं। आज सुबह-सुबह हमको भी लगा कि हमें भी कुछ बोल देना चाहिए इस पर। तो ऐसे ही बैठे-बैठे चार पंक्तियां लिख दी हैं और सोचा कि आपको हम भेंट में दे दें। कहा सुना माफ कीजिएगा.. तो हमने लिखा है…’

अमिताभ की कविता के बोल..

“बहुतेरे इलाज बतावें ,जन जनमानस सब,
केकर सुनैं, केकर नाहीं, कौन बताए इ सब;
केयु कहिस कलौंजी पीसौ, केयु आँवला रस
केयु कहस घर म बैठो, हिलो न ठस से मस
ईर कहेन औ बीर कहेन, की ऐसा कुछ भी Carona,
बिन साबुन से हाथ धोई के, केहू के भैया छुओ न ;
हम कहा चलो हमौ कर देत हैं, जैसन बोलैं सब
आवय देयो, Carona-फिरोना, ठेंगुआ दिखाऊब तब!”

 

5.प्लास्टिक के टुकड़ों से शिवाजी-
मुंबई / एनिमेशन आर्टिस्ट ने 6 रंगों के 46 हजार प्लास्टिक के टुकड़ों से शिवाजी का पोट्रेट बनाया
एनिमेशन आर्टिस्ट ने छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर उनका मोजेक पोर्टेट बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। नितिन दिनेश कांबले के मुताबिक, उन्होंने 10 दिन में 10 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा यह चित्र बनाया है। इसे बनाने के लिए उन्होंने छह विभिन्न रंग के 46 हजार प्लास्टिक के टुकड़ों का इस्तेमाल किया।

नितिन ने एएनआई एजेंसी को बताया कि मैंने इस पोर्टेट को बनाने में 46,080 प्लास्टिक के टुकड़ों का इस्तेमाल किया है। भारत में सिंगल प्लास्टिक पर प्रतिबंध है, लेकिन फिर हम ज्यादा प्रभावी ढंग से इस पर रोक नहीं लगा पा रहे हैं, क्योंकि यह पहले से ही बाजार में उपलब्ध है। इस पोट्रेट को बनाने का मेरा मकसद भी यही है। ताकि लोग पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूक रह सकें। उन्होंने बताया कि यह पोट्रेट वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में दर्ज किया गया है। यह मेरा पहला वर्ल्ड रिकॉर्ड है। मैं फ्रीडम फाइटर के लिए आगे काम करना चाहता हूं। युवा पीढ़ी को इनके बारे में जानना चाहिए और उनसे प्रेरणा लेना चाहिए।

 

6.सिंगल यूज प्लास्टिक को बोलो ‘ना’
अमेरिका / सिंगल यूज प्लास्टिक से निपटेगा ‘द मिल्क मैन’ कॉन्सेप्ट, कांच और मेटल की बोतलों में दूध सप्लाई होगा
सिंगल यूज प्लास्टिक से निपटने के लिए एक अमेरिकी कंपनी लूप ‘द मिल्क मैन’ के कॉन्सेप्ट यानी ‘दूध वाला’ की वापसी कर रही है। आने वाले दिनों में प्लास्टिक के बजाय कांच और मेटल की बोतलों में दूध सप्लाई किया जाएगा। दूध ही नहीं, अन्य सामान की डिलीवरी में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद किया जा रहा है। प्लास्टिक के कंटेनर तथा रैक के स्थान पर मेटल के होंगे। ऐसा कर कंपनी लाखों टन प्लास्टिक हटाने के लिए वचनबद्ध है।

लूप के संस्थापक और रिसाइक्लिंग के लिए प्रसिद्ध टेरासाइकल कंपनी के मास्टरमाइंड, टॉम स्जाकी ने बताया कि उनका यह काम अमेरिका की नई जनरेशन पीढ़ियों तक याद रखेगी। इतना ही नहीं, कंपनी यूरोप और ब्रिटेन में भी यह कॉन्सेप्ट इसी महीन से शुरू कर रही है। इसके बाद कनाडा, जर्मनी और जापान में भी जल्द इसका विस्तार करने की घोषणा कर दी गई है।

 

7.शाबाश! महिला सुरक्षाकर्मी के साहस को-
अमेरिका / 6 फीट लंबे हमलावर माउंटेन लॉयन से खाली हाथ भिड़ी महिला सुरक्षाकर्मी, लोगों ने कहा-हीरो

लवलैंड. कोलोराडो के लवलैंड के लेरीमर काउंटी शेरिफ ऑफिस में तैनात सुरक्षा कर्मियों को बुधवार को रिपोर्ट मिली थी कि रिवर रिम रोड के 2100 ब्लॉक एक घर में एक माउंटेन लॉयन छिपा है। सूचना पर वन्य लाइफ सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे। इसी बीच महिला सुरक्षाकर्मी पर 6 फीट लंबे माउंटेन लॉयन ने हमला कर दिया। बचाव में महिला अधिकारी खाली हाथ ही माउंटेन लाइन से भिड़ गई। माउंटेन लॉयन ने महिला सुरक्षाकर्मी के हाथ को जबड़े में पकड़ लिया और उन्हें नीचे गिरा दिया।

महिला किसी तरह अपनी गर्दन को लॉयन के जबड़े से बचाने में कामयाब रही। हालांकि इस बीच साथी अधिकारियों ने आकर लॉयनन को किक लगाई। अधिक संख्या में बचाव अधिकारियों को जुटते देख माउंटेन लाइन नदी की ओर भागने लगा। इसी बीच सीनियर अधिकारी ने लॉयन को गोली मार दी।

 

कुछ फटाफट सुर्खियां-
1.सिर्फ इमोशनल लोगों को होती हैं ये 6 परेशानियां, जानें बचाव का तरीका

2.केरल: कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल कर रहे नर्सों का दर्द, लोग बना रहे दूरी, रहने को छत नहीं

3.पाकिस्तान / दो पतियों में समझौता; एक साल तक पूर्व पति के साथ रहेगी पत्नी ताकि बच्चों की परवरिश कर सके

4.रिसर्च / खुश और स्वस्थ रहना है तो सोशल मीडिया से दूरी बनाएं, सिर्फ 25 मिनट देकर खुश रह सकते

5.स्पैनिश फ्लू: इस महामारी से चली गई थी 14 लाख भारतीयों का जान

6.कोरोना के खतरे के बीच केरल में बर्ड फ्लू, खत्म की जा रही जद में आई पोल्ट्री

7.कोरोना की कैद की आपबीती: ’20 दिन घर में रहे कैद, पूरे दिन मुट्ठीभर खाया खाना’

आशा है आपको सतरंगी समाचार की यह कड़ी भी पसंद आई होगी. आप भी कामेंट्स में विभिन्न रंगों के ऐसे अनोखे-रोचक-जागरूकता से ओतप्रोत सकारात्मक समाचार लिख सकते हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “सतरंगी समाचार कुञ्ज-17

  • लीला तिवानी

    ब्रिटेन में नवजात शिशु कोरोना से संक्रमित, सबसे कम उम्र का मरीज
    ब्रिटेन में एक नवजात शिशु को कोरोना वायरस की बीमारी हो गई है। डॉक्टर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर शिशु को संक्रमण कैसे हुआ। फिलहाल डॉक्टरों का कहना है कि मां और बच्चे की हालत स्थिर है। उन दोनों का अलग-अलग इलाज किया जा रहा है।

Comments are closed.