अन्य लेख

पीएचडी या एमफिल के लिए शोध-प्रबंध कैसे लिखेंगे ?

●प्रस्तावित शोध का विषय :- (उदाहरणस्वरूप)

“देश की सांस्कृतिक-विविधताओं को एकजुट रखने में भारतीय लोकजीवन में रची-बसी सांस्कृतिक-परम्पराओं की साझी विरासत को अक्षुण्ण-संरक्षण प्रदान करना”

●प्रथम अध्याय :-

1. सोद्देश्य प्रस्तावना,
2. विषय-प्रवेश,
3. विषय से संबंधित कार्यों की समीक्षा,
4. प्रस्तुत शोध का औचित्य,
5. प्रतिपादन-प्रणाली,
6. आभार ज्ञापन ।

●द्वितीय अध्याय :-

लोकजीवन : सैद्धांतिक-विवेचन ।

●तृतीय अध्याय :-

लोकजीवन की सांस्कृतिक-परम्पराओं को लोकगाथाओं के माध्यम से जानना ।

●चतुर्थ अध्याय :-

लोकजीवन की स्थिति : सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, राजनीतिक और साहित्यिक ।

●पंचम अध्याय :-

1. ‘लोक’ अवधारणा : उद्भव एवं विकास,

2. अनुसूचित जाति, जनजाति और अति पिछड़ी जाति : व्युत्पत्ति और साहित्य,

3. लोकसाहित्य का विकासक्रम,

4. लोकजीवन के संघर्षों का साहित्य और उनसे निःसृत समाजशास्त्र ।

●षष्ठम अध्याय :-

लोकगाथाओं का विश्लेषणात्मक-अध्ययन : लोक-अवधारणा के आलोक में ।

●सप्तम अध्याय :-

संदर्भित पुस्तकें, पत्रिकायें और साक्षात्कार।

●●प्रथम अध्याय : सोद्देश्य प्रस्तावना (संक्षिप्तकी) :-

क्या लोकसाहित्य ही दलित साहित्य है ? लोकगाथाकार और दलित चिंतक श्री रामश्रेष्ठ दीवाना ने कहा है- ‘हमारी नजर में लोक साहित्य का दूसरा नाम दलित साहित्य है ।’ डॉ. खुशीलाल झा भी अपना दृष्टिकोण इसीतरह स्पष्ट करते हैं- ‘आज के दलित साहित्य तो लोक साहित्य से ही सृजित है ।’

●●प्रथम अध्याय : विषय-प्रवेश (संक्षिप्तकी) :-

भारतवर्ष ने अपनी सांस्कृतिक-विरासत लोकगाथाओं में ही सहेजकर रखी है । आम प्रचलित एवं स्थापित लोकगाथाओं में अगर मूल बिंदु को ढूँढ़ा जाय तो यह स्पष्ट होता है कि दलित वर्ग की संस्कृति ही लोकगाथाओं व लोकजीवन की सांस्कृतिक -परम्पराओं में प्रतिबिंबित है ।
●●प्रथम अध्याय : विषय से सम्बंधित कार्यों की समीक्षा (संक्षिप्तकी) :-

मिथिलांचल के राजा सलहेस दलित जाति ‘दुसाध’ के नायक हैं । सलहेस की प्रेमकथा ‘लोकगाथा’ बनकर आज भी इन जातियों की संस्कृति में प्रतिष्ठापित हैं । ‘कहाँ राजा भोज, कहाँ गंगू तेली’ में गंगू तेली की कथा हो या बाबा बिशू अहीर की कथा… कालांतर में यही तो लोकगाथा बन गए।

●●प्रथम अध्याय : प्रस्तुत शोध का औचित्य (संक्षिप्तकी) :-

लोकनाट्यों /लोकनृत्यों को अगर लोकगाथाओं में सम्मिलित किया जाय, तो सामान्यतः दलित वर्गों के शादी-समारोहों में जाट-जट्टी, सामा-चकेबा, डोमकच इत्यादि लोकनाट्य/लोकनृत्य को व्यवहार में लाकर वे सांस्कृतिक -परम्पराओं को बनाये रखते हैं । लोकगाथाओं के माध्यम से लोकजीवन को मिल रही संरक्षा में भी प्रस्तुत शोध का औचित्य समाहित है ।

●●प्रथम अध्याय : प्रतिपादन-प्रणाली (संक्षिप्तकी) :-

रामकाव्य या कृष्णकाव्य अगर सवर्ण हिंदुओं का अमूल्य निधि है, तो दलित वर्ग के लिए आल्हा-ऊदल, लोरिक-चंदा, सती बिहुला, महुआ घटवारिन इत्यादि गाथाएँ लोक-वर्ग की सांस्कृतिक-परम्पराओं को सहेजकर लोकगाथा हेतु प्रतिपाद्य है ।

●●प्रथम अध्याय : आभार ज्ञापन (संक्षिप्तकी) :-

[सूचनांकन:- प्रस्तुत शोध की पूर्णता के बाद ही आभार ज्ञापित की जाएगी। ]

●●द्वितीय अध्याय : ‘लोकजीवन : सैद्धांतिक-विवेचन’ :-

हिंदी में ‘लोक’ शब्द का आंग्ल शब्द ‘फोक’ [Folk] से नजदीकी संबंध है, जो जर्मन भाषा में इनका पर्याय ‘वोक’ [Vohk] लिए है । हालांकि तत्सम ‘लोक’ शब्द का तद्भव रूप ‘लोग’ है तथा आंग्ल भाषा में इस शब्द का लोकगाथा / लोक-संस्कृति / लोक-साहित्य के अर्थ में प्रथम प्रयोग  W J Thomas ने 1846 ई. में किया था । भारत में पं.विष्णु शर्मा रचित ‘पंचतंत्र’ की कथाओं में अनुकरणीय-लोकगाथा ही द्रष्टव्य है , इनमें तीन मूर्ख राजकुमारों को सुनाए जाने वाली कथा ‘दन्तकथा’ की स्थिति लिए है, इसलिए यह गल्प आख्यान के मानिंद है । वहीं लोकसाहित्य को आमलोगों के जीवन का साहित्य कहा ही जा सकता है ।

●●तृतीय अध्याय  :-

लोकजीवन की सांस्कृतिक-परम्पराओं को लोकगाथाओं के माध्यम से जानना ।

इनमें मैंने 70 लोकजीवन को चुना है, किन्तु शोध-कार्य आरंभ होते ही कई और लोकजीवन की कथा-व्यथाएँ भी सम्मिलित होंगे । इन लोकजीवनियों में राजा सलहेस, योगी गोपीचंद, सती बिहुला, राजा भरथरी, आल्हा-ऊदल, लोरिक-चंदा, बिशू अहीर, रानी रेशमा-चूहड़मल, चम्पा डाकिन, शोभा धोबिन, जीतन शाह, कारू खिरहर, गंगू तेली, गणिनाथ बैस, बुलाकी गोप, कुमारी परी, बनी गोरैया, शीत-बसंत, रानी सारंगा, कुमर बृजभान, हरचन मोची, नैना जोगिन, हिरनी-बिरनी, महुआ घटवारिन, नैना बंजारा, हर्रि कुम्हार, कौआ हकनी, अनंग कुसमा, गूजर अहीर, घुघली घटमा इत्यादि प्रमुख हैं ।

●●चतुर्थ अध्याय :-

लोकजीवन की स्थिति : सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, राजनीतिक और साहित्यिक विन्यास :-

1.] भारतीय स्वतंत्रता के पूर्व कथित अस्पृश्य व अछूत वर्ग, जो महात्मा गाँधी के द्वारा दिए नाम ‘हरिजन’ से ख्यात हुए, तो डॉ. भीमराव अंबेडकर और भारतीय संविधान के तत्वश: अनुसूचित जाति / जनजाति के हेत्वर्थ विहित हुए, फिर दलित और अब महादलित हो गए । यह सामाजिक स्थिति है ।

2.] सांस्कृतिक स्थिति में नुक्कड़ नाटक, कठपुतली कला से होते हुए लोकनृत्य, लोकनाट्य के विहित लोककला, फिर लोकगाथा तक घटनायें आगे बढ़ती रही !

3.] गाँधी जी के आखिरी लोगों तक पहुंचना अर्थात हमें जाति-पेशाकारों के आलोक में ही दलित वर्ग की आर्थिक स्थिति व ‘संपन्नता का सांख्यिकी महत्त्व’ विचारित करना होगा ।

4.] दलित-राजनीति अब अपरिचित नहीं है । भारत के संदर्भ में दलित डॉ. अम्बेडकर ने भारतीय संविधान की रूपरेखा तय किये थे, तो बाबू जगजीवन राम उपप्रधानमंत्री तक पहुँचे । डॉ. के आर नारायणन और श्री रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बने ।

5.] दलित साहित्य अब समय की माँग बन गयी है । मराठी साहित्य से निःसृत दलित साहित्य हिंदी में भी श्री ओमप्रकाश वाल्मीकि जैसे रचनाकार दिए हैं ।

6.] लोकजीवन तो दलित जीवन से भी काफी विस्तृत है ! 

●●पंचम अध्याय :-

1. लोक-अवधारणा : उद्भव एवं विकास,
2. अनुसूचित जाति, जनजाति और अति पिछड़ी जाति : व्युत्पत्ति और साहित्य,
3. लोकसाहित्य का विकासक्रम,
4. लोकजीवन के संघर्षों का साहित्य और उनसे निःसृत समाजशास्त्र ।

[सूचनांकन:- पंचम अध्याय में चार बिंदुओं पर चर्चा करेंगे, जो शोध-कार्य आरंभ होने के साथ-साथ इस हेतु गहन अध्ययन शुरू हो जाएंगे । उदाहरणस्वरूप:- ‘लोकजीवन का उद्भव कहाँ से हुआ, उनकी विकास-यात्रा में पड़ाव और अड़चन कहाँ और कैसे आये ? Down Trodden हो या  Depressed Class… ये आये कहाँ से ? तो लोक -साहित्य के बाद उनका समाजशास्त्र पर भी ध्यान देंगे ।  ‘गोदान’ की सिलिया देवी और पंडित मातादीन प्रसंग से लेकर बिहार में नक्सल आंदोलन और रणवीर सेना प्रसंग की चर्चा भी इस ‘समाजशास्त्र’ के विहित ही होंगे । ]

●●षष्ठम अध्याय  :-

‘लोकगाथाओं का विश्लेषणात्मक-अध्ययन : लोकजीवन व दलित-अवधारणा के आलोक में

प्रस्तुत शोधक अंतर्गत सिर्फ़ संवैधानिक SC व ST वर्ग ही नहीं, पसमांदा मुसलमान से लेकर हिंदुओं में पिछड़ा वर्ग व Backward Classes भी आएंगे, क्योंकि लोकगाथाएँ इनके भी तत्वश: स्थापित हैं । तो इन सबसे से परे गोनू झा की कथा, बीरबल और तेनाली रामन के हास्य-बलिहारी से लेकर अलिफ़ लैला, अली बाबा चालीस चोर लिए ‘अरेबियन नाइट्स’ लोकगाथा नहीं है, अपितु रोमांचक कथा के रूप में जरूर चर्चित रहे हैं ।

षष्ठम अध्याय मूलतः प्रस्तुत शोध-कार्य का निष्कर्ष है, जो शोधारम्भ के साथ ही अस्तित्व में आ सकेगा ।

●●सप्तम अध्याय  :  ‘संदर्भित पुस्तकें, पत्रिकायें और साक्षात्कार’

सप्तम अध्याय में प्रस्तुत शोध-कार्य में आये सभी संदर्भ-ग्रंथों, पत्र-पत्रिकाओं, पत्रवार्त्ताओं तथा संबंधित साक्षात्कार को रखेंगे । जो कि शोध-सम्पन्न पर ही संभव हो सकेगा ।

[सूचनांकन:- इसी भाँति शोध-कार्य के आगे बढ़ने के साथ-साथ ही सभी अध्यायों में श्रमसाध्य तथ्य जुटाए जाएंगे । इसप्रकार अभी तो यह रूपरेखा भर है।]

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.