कथा साहित्यलघुकथा

नापाक रिश्ता (लघुकथा)

बहन ने धर्मभाई के कलाई पर राखी बाँधी, चन्दन की टीका लगाई, आरती उतारी और महिमा-मंडित, प्रेम-पुष्पित ‘कर’ से मिठाई खिलाई ।
न परिचय, न पाती….। अनाथ को बहन ने धर्मभाई बनाया था , अपनी छत्रच्छाया में उन्हें भरकोशिश पढ़ाया-लिखाया और ‘चार्टर्ड – अकाउंटेंट’ जैसे ‘जॉब’ दिलवायी…. आमदनी की अम्बार सजी । प्रथम अवकाश में धर्मभाई सावन पूर्णिमा से एक दिन पूर्व बहन के पास आया था।
••••••
थी तो पूर्णिमा की रात….
और रात में….
कमरे में अँधेरे होने का फायदा उठाया —
“म… मैं…. मैं….. कंचन हूँ, रमण ! …..तुम्हारी दीदी….कहीं बहन के साथ…. ऐसी नीच हरकतें…..।”
तबतक दरिंदे भाई ने माँ-तुल्य धर्मबहन की चोली और चुनरी को उनकी देह से अलग कर दिया था तथा अपनी कामवासना से उस पवित्र रिश्ते को कलंकित किया ।
••••••
बहन ने भाई को सबकुछ दी और बदले में भाई ने उस देवी को कोठेवाली बना दिया, जिनका नाम कंचन बाई है । हाँ, कंचन आज वेश्या है, जिनकी हर रात नए-नए ग्राहकों के बाँहों में बीतती है ।*
••••••
[*नोट : पाठक मित्रों ने अभी-अभी जो लघुकथा पढ़े हैं, मेरे (सदानंद पॉल) द्वारा रचित है, जो कि 20 साल से पहले 1995 में प्रकाशित हुई थी। तब जैमिनी अकादेमी, पानीपत (हरियाणा) ने ‘अखिल भारतीय लघुकथा-प्रतियोगिता’ में इसे पुरस्कृत भी किया था।]

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.