लेखविविध

अवकाश तालिका में टंकित होती है ‘स्वतंत्रता दिवस’ को अवकाश ?

भारत सरकार सहित सभी राज्य सरकारों के सरकारी कर्मियों के लिए सम्बंधित विभागों द्वारा प्रति वर्ष जो ‘अवकाश कैलेण्डर’ जारी किये जाते हैं, उनमें 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) और 15 अगस्त  स्वतंत्रता दिवस) को भी अवकाश होने का जिक्र रहता है । सरकारों द्वारा इन अवकाशों की गिनती तो कर लिया जाता है कि हम कर्मियों को इतने दिनों तक विश्राम की मुहैया कराते हैं, परंतु इन दिवसों को कार्यालय में अनुपस्थित कर्मियों को ‘बॉस’ के द्वारा So Cause पूछते हुए जवाब की अपेक्षा किये बगैर तत्काल प्रभाव से उनका वेतन रोक दिया जाता है।

यह कैसा अवकाश है, जिसे देकर भी अनुपस्थिति पर जीवनयापी वेतन से वंचित कर दिया जाता है ? यह कैसी स्वतंत्रता है, जिसके दिवस में कर्मी न स्वतंत्र रह सकता है, न ही गणतंत्र !

यह हम वाकिफ हैं, भारत को स्वतंत्र कराने में अनगिनत सेनानियों ने अपने प्राणों की आहूति दिए। सबके लिए यह तर्क हो सकते हैं कि सरकारी कर्मी मात्र 2 दिन इसके लिए समर्पित नहीं कर सकते क्या ? यहां प्रश्न उभरता है, प्रत्येक भारतीय अपनी स्वतंत्रता दिवस को ‘मिस’ नहीं कर सकते , परंतु एक तो सरकारी कार्यालय में अगर ये दोनों दिवस मनाये ही जाने हैं, तो सरकारी अवकाश कैलेण्डर में इन दोनों दिवसों का जिक्र होने ही नहीं चाहिए और अगर उल्लेख है तो इन सरकारी कर्मियों को अपने-अपने घरों पर स्वतंत्रता / गणतंत्र  दिवस मनाने तो दीजिए । वैधानिक तौर पर स्वतंत्रता दिवस मनाने ही चाहिए- जैसे कोई आवश्यक अर्थ निकलते ही नहीं है । जबकि श्री नवीन जिंदल के ‘वाद’ में माननीय उच्चतम न्यायालय ने हर भारतीयों को अपने-अपने घरों में नियमानुसार राष्ट्र ध्वज फहराने की अनुमति दे दिया है, फिर सरकारी दण्ड क्यों ?

आइये, इसपर हम मनन अथवा चिंतन करते हैं…..

मैंने इस सम्बन्ध में आर. टी. आई. यानी सूचना का अधिकार अधिनियम अंतर्गत गृह मंत्रालय, भारत सरकार से जवाब-तलब किया, तो मंत्रालय के जन सूचना अधिकारी ने मेरी सूचना को कार्मिक, पेंशन और शिकायत मंत्रालय, नई दिल्ली को अंतरित करते हुए इस सम्बन्ध में मुझे ‘राष्ट्रीय झंडा संहिता’ थमा दिया । मैंने इनका आद्योपांत अध्ययन किया, इनमे कहीं भी ‘बाध्य’ विषयक किसी भी स्थिति का वर्णन नहीं हैं , चूंकि यह दिवस मनाय जाना गौरव भाल की चीज है , इसलिए इसे स्वतः स्फूर्त मनाते आये हैं । यह परंपरा भी है, अनिवार्यता नहीं ! उधर कार्मिक, पेंशन और शिकायत मंत्रालय से जो जवाब प्राप्त हुआ, वो भी ऐसा कुछ भी स्पष्ट नहीं लिखा है।

फिर स्वतंत्रता दिवस अथवा गणतंत्र दिवस में सरकारी कर्मी के लिए कार्यालयों में जबरन उपस्थिति करवाना गैर कानूनी और भारतीयों की स्वतंत्रता पर रोक तो नहीं! जबकि अब हर भारतीय घर पर भी राष्ट्रध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस मनाते हैं।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.