लेखविविध

विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर नियुक्ति के क्या है नियम ?

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC ने मेरी ही बात दोहराये कि बिहार में सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति-विज्ञापन के समय का नियमन में बाद का संशोधन नहीं शामिल होंगे । बिहार के तत्कालीन मा. शिक्षा मंत्री के कई अखबारी बयान, तत्कालीन मा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री उलट-सीध बयान पर आधारित होकर तथा बिहार के एक बड़े राजनेता के बहुत देर से जागने की प्रवृति अर्थात् डोमिसाइल-डोमिसाइल के आलाप के बीच 13 साल बाद हो रही सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया को रोक दिया गया।

हालांकि इनपर कोई विज्ञप्ति प्रकाशित नहीं हुई हैं, तथापि इस सुन-गुण को लेकर मैं RTI ACT. 2005 के अंतर्गत प्रपत्र- क को CPIO, उच्चतर शिक्षा विभाग, HRD मंत्रालय, शास्त्री भवन, नई दिल्ली को दिनांक 18.04.2016 को भेजा कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति-विज्ञापन …. Regulations Act. 2009 के तहत निकाला गया, परंतु कई विषयों की इंटरव्यू प्रक्रिया और कुछ विषय के अंतिम परिणाम के बीच इंटरव्यू प्रक्रिया बंद किया जाने की अखबारी सूचना है, जबकि कोई नियुक्ति प्रक्रिया जिस नियमन के तहत जारी होती है, उसी पर अमल किया जाता है।

इसपर मुझे जवाब प्रथम अपील लगने के बाद ही  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग  के  CPIO के मिसिल सं0 1-52571/2016 (RIA/PS), दिनांक 16.06.2016 के द्वारा यह आया कि यह मामला अभी विचाराधीन है, निर्णय लेने के पश्चात् UGC वेबसाइट www.ugc.ac.in पर सूचना प्राप्त कर सकते हैं । अब UGC ने दिनांक- 30.08.2016 को मेरे पक्ष पर सहमति जताते हुए नोटिस जारी किया है।

ध्यातव्य है, एतदर्थ साक्षात्कार की प्रक्रिया बिहार में लगभग 6 वर्षों से हो रही है यानी वे सफल अभ्यर्थी 6 साल कम ही सहायक प्रोफेसर रह पाएंगे!

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.