इतिहासहास्य व्यंग्य

दोस्त के नाम अर्ज

प्रिय मित्र,

सादर नमस्ते !

संभवतः, हमदोनों एक-दूसरे को तब से जान रहे हैं, जितनी भाभी की उम्र भी नहीं होगी ! फ़ोन पर भाभी से अबतक एकाध बार ही बातें हुई होंगी !

यह तो जानते ही होंगे कि देश के सभी कार्यालय डेस्क पर सहकर्मियों के बीच पारिवारिक प्रतिबद्धताओं से लेकर राजनीतिक बातें होती ही है ! किन्तु वहाँ भी व्यक्तिशः बातें बहुत कम ही होती है ! हाँ, बहुत सारी सम्बन्धित बातें तो अन्य सहकर्मी बता देते हैं ! जो उनकी द्वारा भी इतर शेयर किए जाने के प्रसंगश: है !

वैसे तुम जानते ही हो, मैं Writer हूँ तथा प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सवर्णों से घिरा है । इसके विन्यस्त: ‘सोशल मीडिया’ विचार-अभिव्यक्ति का माध्यम बनता जा रहा है और मेरी  FB पोस्ट पर किसी के नाम नहीं रहते !

वैसे व्यंग्यात्मक पोस्ट तो सिर्फ़ आईना दिखाने के लिए होता है ! बदलना तो लोगों को खुद होता है ! मेरा परिवार तुम्हारे परिवार का शुभचिंतक है और जिनमें सभी सदस्यों के लिए आदर और स्नेह के भाव शामिल हैं !

मेरे विरोधियों द्वारा भी कई बातें साजिशतन उकसाये जाते रहे हैं ! जहाँ मुझे सपोर्ट मिलना चाहिए, वहाँ नहीं मिली ! हमलोग ‘शून्य’ से उठे हैं, भाई ! गरीबी को भोगा है !

अरे यार ! कम से कम हमलोग दूसरों के बहकावे में नहीं आएं और पीठ पीछे दूसरे के विरुद्ध सुने ही क्यों, क्योंकि हमलोग काफी बौद्धिक विरासत सँभाले हुए हैं !

शेष कुशल !
सामान्य दिनों में कभी चाय पर भी तो बुलाते, एक कसक रह ही गया !

दोस्त के नाम अर्ज़ है-

“दोस्त को दौलत की निगाह से नहीं देखा करते हैं;
वफ़ा करनेवाले दोस्त अक्सर गरीब हुआ करते हैं !”

सादर भवदीय- पद नख रज सम।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.