संस्मरण

एक पिता और एक बेटी की कहानी

21 जून 2020, फ़ादर डे स्पेशल
एक पिता को एक बेटी का पत्र
आपके ही नाम से जानी जाती हूँ “पापा”
इससे बड़ी शोहरत “मिली”के लिए क्या होगी
आप पिता हें, पर एक माँ से कम नहीं
हैपी फ़ादर डे वर्ल्ड के बेस्ट पापा
दुनिया के सबसे अच्छे पापा,
“दादी की प्राणदुलारी हो, मम्मी की राजदुलारी हो,
ईकलोती तुम मेरी बिटिया,तुम सबसे मुझको प्यारी हो “आज भी जब आपकी लिखी हुई कविताएँ मेरे बचपन की पढ़ती हूँ तो आँख भर जाती हैं! मेरे “पापा” इस शब्द में पूरी दुनिया बसती है मेरी! बचपन से ही हमेशा आप मेरे बेस्ट फ़्रेंड,राखी के दिन भाई, होमवर्क कराते टाइम टीचर, शाम को ईवनिंग वॉक पर जाते गप्पें मारते वक्त मेरे बेस्ट फ़्रेंड, और जब मम्मी अपनी एकलोती संतान को बी.ए. फ़र्स्ट ईयर में छोड़ कर ईश्वर के घर गई तबसे आप मम्मी का रोल निभाते आ रहे हैं पापा! तब 17 साल की टीनऐज़र बेटी को कैसे अकेले सम्भाला होगा आपने! 17 साल हो गये पापा! आपने मुझपर विश्वास बनाए रखा!
गर्व होता हे जब दुनिया बोलती है “ मिली” तेरे पापा कितने अच्छे हैं !आँखें ख़ुशी से चमक उठतीं हैं मेरी! मेरे लिए कितना त्याग किया आपने, दुनिया से लड़े, रिश्तेदारों से लड़े, जब मम्मी हमें छोड़ कर गईं, लोगों ने कहा “मिली” का क्या होगा, नानी ने कहा मिली अनाथ हो गई, तब आप हमेशा से चुप रहने वाले इंसान लड़ लिए अपनी बेटी के लिए की अभी तो में बेठा हूँ, मिली को कोई कुछ नहीं कहेगा! लोग आपको बोलते रहे, दूसरी शादी कर लो, बेटा गोद ले लो, मिली को किसी मासी के घर छोड़ दो, वग़ेरा वग़ेरा, पर आपने अपनी बेटी को सम्भाला!
आपकी बचों के लिए लिखी किताबों से देश भर के लाखों बच्चों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं ! डॉक्टर अ पी जे अब्दुल कलाम जी से आप आत्माराम पुरस्कार से सम्मानित हैं ! परमाणु बिजलीघर में वैज्ञानिक अधिकारी के पद से आप रेटायअरमेंट के 12 साल बाद भी बच्चों के लिए सक्रिय हैं। आप पापा,कई गरीब बेटे-बेटियों की शिक्षा की ज़िम्मेदारी आप निभा रहे हैं पापा!आपके जैसा कोई नहीं है पापा!आप इस दुनिया के सबसे अच्छे पापा हैं !आपके होने से में अपने आप को पूरी तरह सुरक्षित महसूस करती हूँ हमेशा!
बेटी डॉक्टर मिली!

डॉ. मिली भाटिया आर्टिस्ट

रावतभाटा, राजस्थान मो. 9414940513