बोधकथा

सुंदरता फ़ख्त फिनाइल की सफेद गोली भर है !

एक समय की बात है, अवंतिका युवराज को अपने रूप का घमंड हो गया था। एक दिन जब उसके द्वारा म्लेच्छ खोपड़ी देखा गया, तब उसने यह जाना कि मानवीय खोपड़ी में ऊपरी त्वचा की सुंदरता तो मात्र दिखावा है, तो उसी दिन वे वैरागी हो गए ! सुंदरता तो फिनाइल की सफेद गोली है, जो काला कोयले के प्रसंगश: तैयार की जाती है ।

काले-गोरे तो सम्पूर्ण दुनिया में व्याप्त है । यह तो कुम्हारों के आँवे से निकले बहुरंगे बर्त्तनों के समान हैं ! गोरी हिम का अभिमान गल जाती है और काले बादलों के भी ! काले कौवे की विष्ठा सफेद होती है, तो क्या ईर्ष्यालु गोरेजन काले वर्णधारक लोगों के पैखाना होंगे, नहीं न ! ‘ब्लैक डॉग’ कहनेवाले अंग्रेज वहाँ चले गए, जहाँ का नाम है- हवाखाना यानी वापस ! जगद्गुरु व्यास, पृथ्वी नृपेश ययाति, नेल्सन मंडेला, रंजीत सिंह, देवर्षि नारद, सदाशिव शंभू काले ही थे, राष्ट्रपिता गाँधी जी भी ठिगने कद के थे ।

काला रंग ऐसा है, जिनपर अन्य कोई रंग नहीं चढ़ता है । काली कोयल मीठी गीत सुनाती है, पर सफेद बगुले की बगुला भगत-नीति जगजाहिर है । वहीं इसके उलट भी उदाहरण हैं कि सफेद हंस विचारवान है, पर काले कौवे की कपटता को कौन नहीं जानता ? दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं । तभी तो कालिदास ने गुण को बड़ा माना है, रूप को नहीं ! विज्ञान लेखिका मेरी स्टीप्स युवावस्था में अपनी सुंदरता के लिए विश्वप्रसिद्ध थी ।

इससे उन्हें अभिमान हो गई । स्टीप्स के पिता ने उसकी अहम भाव को भाँपते हुए कहा- ‘बेटी, जिस रूप पर तुम गर्व कर रही हो, इस सुंदरता का श्रेय तुम्हें नहीं, बल्कि प्रकृति को है । वैसे युवावस्था में सब सुंदर ही लगते हैं । तुम्हारी उपलब्धि तो तब होगी, जब तुम 60 वर्ष की अवस्था में ऐसी ही सुंदर और आकर्षक दिखोगी !’

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.