राजनीतिलेख

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से केंद्रीय मंत्री का सफर

बिहार पुलिस में उप पुलिस अधीक्षक (DSP) पद पर चयन होकर दो बार गिनीज बुक में नाम दर्ज करानेवाले प्रथम सांसद, तो कई बार कई वर्षों से केंद्र में मंत्री पद पर विराजमान माननीय रामविलास पासवान के जन्मदिवस (5 जुलाई) पर उन्हें स्वस्थजीवन और नाबाद शतायुजीवन की शुभमंगलकामनाएँ !

जगद्गुरु महर्षि वेदव्यास, माननीय श्री रामविलास पासवान सर, अपने मित्र-शिक्षक श्री आशुतोष कश्यप जी,श्रीमती श्वेता जी के जन्मदिवस भी 5 जुलाई है। विकिपीडिया के अनुसार, रामविलास पासवान का जन्म बिहार के खगड़िया जिले के अलौली शहरबन्नी गाँव से हैं। वह एक अनुसूचित जाति परिवार के लिए पैदा हुये थे। उन्होंने 1960 के दशक में राजकुमारी देवी से शादी की।

वर्ष 2014 में उन्होंने खुलासा किया कि लोकसभा नामांकन पत्रों को चुनौती देने के बाद उन्होंने 1981 में उन्हें तलाक दे दिया था। उनकी पहली पत्नी राजकुमारी से उषा और आशा दो बेटियां हैं। सन 1983 में उन्होंने अमृतसर से एक एयरहोस्टेस और पंजाबी हिन्दू रीना शर्मा से विवाह किया। उनके पास एक बेटा और बेटी है। उनके बेटे चिराग पासवान एक अभिनेता से राजनेता बने हैं, अभी सांसद हैं तथा लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

श्री पासवान बिहार पुलिस सेवा में डीएसपी थे और उसके बाद एमएलए बने । पिछले 32 वर्षों में 11 चुनाव लड़ चुके हैं और उनमें से नौ जीत चुके हैं । सन 2019 के लोकसभा में उन्होंने चुनाव नहीं लड़े, लेकिन इस बार सत्रहवीं लोकसभा में उन्होंने मोदी सरकार में एक बार फिर से सार्वजनिक उपभोक्ता मामले के मंत्री बने और राज्यसभा से संसद सदस्य हैं। हाजीपुर सीट से उनके भाई पशुपति कुमार पारस सांसद हैं । समस्तीपुर से उनके सांसद भाई रामचंद्र पासवान का पद पर रहते हुए निधन हो गया । श्री पासवान जी के पास छह प्रधानमंत्रियों के साथ काम करने का अनूठा रिकॉर्ड भी है। वैसे वे गिनीज बुक अवार्डी तो है ही।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.