धर्म-संस्कृति-अध्यात्मसामाजिक

सतरंगी समाचार कुञ्ज-26

(अनोखे विवाह विशेष कड़ी)
आप लोग जानते ही हैं, कि ‘सतरंगी समाचार कुञ्ज’ में सात रंगों के समाचार हम लिखते हैं, शेष रंगों के समाचार कामेंट्स में आपकी-हमारी लेखनी से लिखे जाएंगे. आइए देखते हैं इस कड़ी के सात रंग के समाचार, इससे पहले इस कड़ी के बारे में एक जरूरी बात.

इस कड़ी के लिए पहला समाचार हमारे पाठक सुदर्शन खन्ना ने भेजा है. शेष समाचार अनोखे विवाहों के हैं. अब देखिए विवाह विशेष कड़ी के समाचार-

1.ऑर्किड फूल की दुर्लभ प्रजाति
भारत में 118 सालों के बाद ऑर्किड फूल की दुर्लभ प्रजाति मिली है। उत्तर प्रदेश के दुधवा टाइगर रिजर्व में वन अधिकारियों और वन्यजीव एक्सपर्ट्स को निरीक्षण के दौरान वैज्ञानिक नाम eulophia obtusa वाला फूल देखने को मिला, जिसे ग्राउंड ऑर्किड के तौर पर जाना जाता है।
ऑर्किड की इस दुर्लभ प्रजाति को खोजने वाली टीम का हिस्सा फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने बताया, ‘हमें 30 जून को यह फूल दिखा। हमने तस्वीरें खींचकर बांग्लादेश के बॉटनिस्ट मोहम्मद शरीफ हुसैन सौरव को भेजी, जो फिलहाल जर्मनी में रिसर्च कर रहे हैं। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह eulophia obtusa ही है।’पाठक ने बताया, ‘दुधवा फॉरेस्ट रेंज में यह प्रजाति दो अलग जगहों पर पाई गई है। इसके और भी जगहों पर होने की उम्मीद है।’ वर्ल्ड वाइल्ड फंड फॉर नेचर (wwf) भारत के कोऑर्डिनेटर डॉक्टर मुदित गुप्ता ने बताया कि जल्द ही डिटेल सर्वे किया जा सकता है।
iucn की रेड लिस्ट में विलुप्तप्राय लिस्टेड पौधे की इस प्रजाति को आखिरी बार पीलीभीत में 1902 में देखा गया था। इंग्लैंड में क्यू हर्बेरियम के दस्तावेजों में यह बात दर्ज है। 19वीं सदी में गंगा नदी के मैदानी इलाकों से वनस्पति वैज्ञानिक इस प्रजाति को यहां ले आए थे। लेकिन पिछले 100 सालों से इसे फिर कभी नहीं देखा गया।
प्रेषक- सुदर्शन खन्ना

2.दुनिया की सबसे अनोखी महिलाएं
ये हैं दुनिया की सबसे अनोखी महिलाएं, इनकी बॉडी देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं लोग
किसी का बॉडी हल्क की तरह है तो कोई रबर की तरह फ्लेक्सिबल है।
बचपन में लड़कियों बार्बी डॉल बेहद पसंद होती है, मगर पिक्सी नाम की इस मॉडल ने इसे ज्यादा ही सीरियसली लिया। Pixee एक ग्लैमर मॉडल हैं। जिन्होंने बार्बी की तरह दिखने के लिए 200 से ज्यादा सर्जरी करवाईं। अपनी सर्जरी पर यह मॉडल 5,00,000 पाउंड (4.5 करोड़ रु) खर्च कर चुकी हैं। Pixee की कमर मात्र 16 इंच की है।

3.’एक विवाह ऐसा भी’ :
खाना बांट रहे युवक को भीख मांग रही लड़की से हुआ प्यार

यह अनोखी गाथा है कानपुर की बेटी नीलम की जो कि अपने भाई और भाभी के सहारे थे क्योंकि मां-पिता अब इस दुनिया में नहीं है. लेकिन भाई और भाभी ने मारपीट कर इसे बाहर निकाल दिय और पलट कर खोज खबर भी नहीं ली. वह मजबूर बेसहारा लड़की नीर-छीर चौराहे के पास काकादेव इलाके में भिखारीयों के साथ रहने खाने को मजबूर हो गई.
इस बीच कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ जिसकी वजह से लॉकडाउन लगा दिया गया. अब हालात ये हो गए कई नीलम को जो थोड़ृा बहुत खाने को मिल जाता था अब वह भी नसीब नहीं था. कानपुर के रहने वाले लालता प्रसाद की भेंट नीलम से हुई उन्होंने अपने ड्राइवर अनिल से कहा कि वह रोज नीलम को खाना पहुंचा दिया करे. साथ ही वहां मौजूद अन्य जरूरतमदों को भी खाना दे. करीब 45 दिन तक अनिल, नीलम सहित वहां दूसरे भिखारियों को को खाना पहुंचाता रहा और इस बीच दोनों के बीच प्यार का अंकुर फूट गया.
यह बात धीरे-धीरे अनिल के पिता तो पता चली तो उन्होंने नीलम की मर्जी जाननी चाही जो इस शादी पर राजी थी. फिर सबके सहयोग से अनिल और नीलम के विवाह की रस्मे संपन्न करवाई गईं.

4.अनोखी परंपरा-
अनोखी है यहां की परंपरा, अपनी ही शादी में शामिल नहीं हो सकता दूल्हा, बहन लेती है दुल्हन के साथ फेरे
गुजरात: छोटा उदयपुर शहर में आदिवासियों के यहां अनोखी शादी करने का रिवाज है. यहां होने वाली शादियों में दूल्हा शामिल ही नहीं होता. नियम के मुताबिक शादी में दूल्हे की जगह उसकी अविवाहित बहन या उसके परिवार की कोई और अविवाहित महिला उसका(दूल्हे) प्रतिनिधित्व करेगी. दूल्हा घर पर अपनी मां के साथ रुकेगा. वहीं दूल्हे की बहन बारात लेकर दुल्हन के घर जाएगी और उससे शादी करेगी. दूल्हे की बहन ही सात फेरे लेगी और विदा करवाकर घर लाएगी. एएनआई के मुताबिक सुरखेड़ा गांव के कानजीभई राथवा ने बताया, ‘सारे रस्म रिवाज दूल्हे की बहन द्वारा पूरे किए जाते हैं. दूल्हे की बहन ही मंगल फेरे लेती है. यह प्रथा तीन गांवों में चलती है. यहां माना जाता है कि अगर ऐसा नहीं किया जाएगा तो कुछ नुकसान होगा.’

5.अनोखी लव स्टोरी
भारतीय लड़के और इटली की लड़की की अनोखी लव स्टोरी, चीन में प्यार फिर ऐसे रचाई शादी
सुब्रमनी पेशे से इंजीनियर हैं और चीन की एक भारतीय सॉफ्टवेयर फर्म में काम करते हैं. उनकी पहली बार इटली की रहने वाली फ्लाविया ग्युलियनेली से चीन के एक ईवेंट में हुई और दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया. फ्लाविया भी चीन में ही जॉब करती हैं. सुब्रमनी ने फैसला लिया कि दोनों शादी करेंगे और शादी एक मैरेज हॉल में होगी. रविवार को सुब्रमनी ने फ्लाविया को पारंपरिक संगीत के बीच मंगलसूत्र पहनाकर हिदु रीति रिवाज से शादी की. रिश्तेदारों ने भी पीले चावल डालकर दोनों को आशीर्वाद दिया.

6.अनोखा सम्मिलन-
ट्रांसजेंडर की अनोखी लव-स्टोरी: 8 साल के प्यार के बाद कुछ इस तरह की शादी

नई दिल्ली: अक्कई पद्मशाली कर्नाटक में इस महीने शादी के लिए पंजीकरण करने वाली पहली ट्रांसजेंडर बन गई हैं. अक्की ने कहा, ‘मैं अपने प्रेमी के साथ शादी करने के लिए अनिच्छुक थी. मैं उसके साथ रह रही थी. मैंने आठ वर्षों तक शादी के लिए संघर्ष किया. मैं शादी की चुनौतियों का सामना करना चाहती थी.’
अक्कई और ट्रांसजेंडर वासु ने गत वर्ष 20 जनवरी को शादी की थी लेकिन पंजीकरण प्रक्रिया में एक वर्ष लग गया क्योंकि उसके साथी को भी संबंधित दस्तावेजों को रखना था.
आपको बता दें अक्कई पद्मशाली एक जानी-मानी ट्रांसजेंडर राइट्स एक्टिविस्ट हैं. वो ‘Ondede’ नाम की संस्था चलाती हैं, जिसका मतलब है सम्मिलन. इनकी इस संस्था का मकसद है लिंग-भेद के बारे में लोगों को जागरूक करना. वहीं, उनके पार्टनर वासु मगाड़ी में लॉउंड्री सर्विस करते हैं.

7.देवी लक्ष्‍मी और भगवान व‍िष्‍णु की शादी-
इस शादी में देवी लक्ष्‍मी बनकर पहुंची दुल्‍हन तो दूल्‍हा बना व‍िष्‍णु, बारात में सभी बने थे ‘भगवान’

नई द‍िल्‍ली : पिछले कुछ दिनों से साउथ के सुपरस्टार नागार्जुन के बेटे नागा चैतन्य और अभिनेत्री सामंथा रुथ प्रभु की शादी खूब सुर्ख‍ियां बटोर रही है. इस स्‍टार कपल ने शुक्रवार को पहले हिंदू रीति-रिवाज और फिर शनिवर को क्रिश्‍चियन तरीके से शादी की. इस फेयरी टेल वेडिंग की तस्‍वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल भी हो रही हैं. लेकिन इस बीच एक और शादी भी लोगों की चर्चा का व‍िषय बनी हुई है.
इस शादी के दूल्‍हा-दुल्‍हन स्‍टार कपल तो नहीं थे, लेकिन हां ‘भगवान’ जरूर थे. आंध्र प्रदेश में हुई इस शादी की थीम कोई ऐसी-वैसी नहीं बल्‍कि ‘गॉड’ थीम थी. जी हां, इस शादी में दूल्‍हा-दुल्‍हन और उनके माता-पिता भगवान जैसे कपड़े पहनकर शरीक हुए. यही नहीं शादी में शामिल हुए सभी मेहमान और बाराती भी देवी-देवताओं की वेष-भूषा में थे. शादी का वीडियों और तस्‍वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहे हैं.

कुछ फटाफट सुर्खियां-
1.इंसानियत: बत्तख और उसके बच्चों को ऐसे पार करवाई सड़क

2.5 वर्ष के दिव्यांग ने 10KM वॉक कर अस्पताल के लिए जुटाए ₹9Cr

3.कोरोना: ऐसे निकाली बारात कि लग गया 50 हजार का जुर्माना

4.बारात, दावत…पर दूल्हे ने पुतले के साथ लिए सात फेरे

5.वसईः कपल ने शादी के दिन आइसोलेशन सेंटर को दान दिए 50 बेड

6.’Made in India’ सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च, जानें हर डीटेल

7.TikTok Like App: प्ले स्टोर पर नंबर वन पहुंचा Roposo, मिले 5 करोड़ डाउनलोड

इन सभी समाचारों को आप गूगल सर्च करके पढ़ सकते हैं. ये सभी समाचार रोचक भी हैं और ज्ञानवर्धक भी.

आशा है आपको सतरंगी समाचार की यह कड़ी भी पसंद आई होगी. आप भी कामेंट्स में विभिन्न रंगों के ऐसे अनोखे-रोचक-जागरूकता से ओतप्रोत सकारात्मक समाचार लिख सकते हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “सतरंगी समाचार कुञ्ज-26

  • लीला तिवानी

    आफताब शिवदासानी ने श्रीलंका में की ‘दूसरी शादी’ लेकिन…
    आफताब ने एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, ‘मेरी प्रिय, तुम्‍हारे लिए अपने प्‍यार को मैं शब्‍दों में बयां नहीं कर सकता. मैं इससे ज्‍यादा खुश नहीं हो सकता. मैं तुम्‍हें अपनी जिंदगी में पाकर हर दिन ईश्‍वर का शुक्रिया अदा करता हूं.’
    जी हां, आपने सही सुना है. ‘मस्‍ती’ और ‘ग्रेंड मस्‍ती’ जैसी फिल्‍मों में नजर आ चुके आफताब शिवदासानी ने श्रीलंका में रॉयल अंदाज में शादी की है, लेकिन उन्‍होंने यह शादी अपनी ही बीवी निन दोसांझ से की है. जून 2014 में शादी कर चुके इस जोड़े ने एक बार फिर हिंदू रीति-रिवाज से शादी की है और इस रॉयल शादी के फोटो आफताब ने सोशल मीडिया पर भी पोस्‍ट किए हैं. दरअसल 2014 में आफताब और निन ने सादा कोर्ट मैरेज की थी. ऐसे में श्रीलंका में छुट्टियां मनाते हुए इस जोड़े ने अपनी शादी को खूबसूरत अंदाज में करने का मन बनाया. इंस्‍टाग्राम पर आफताब ने इस शादी का एक फोटो पोस्‍ट किया है जिसमें निन दोसांझ डिजाइनर योशिता के डिजाइन किए हुए सॉफ्ट पिंक जोड़े में नजर आ रहा है.

Comments are closed.