धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

सतरंगी समाचार कुञ्ज-28

आप लोग जानते ही हैं, कि ‘सतरंगी समाचार कुञ्ज’ में सात रंगों के समाचार हम लिखते हैं, शेष रंगों के समाचार कामेंट्स में आपकी-हमारी लेखनी से लिखे जाएंगे. आइए देखते हैं इस कड़ी के सात रंग के समाचार-

1.जंग में जीत-

Andhra Corona News: कोरोना से जंग में 101 साल की बुुजुर्ग महिला बनीं मिसाल, वायरस को दी मात
कोरोना से रिकवर हो जाने के बाद मनगम्मा हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुकी हैं। वह ऐसे लोगों के लिए उदाहरण हैं, जिन्हें कोरोना की वजह से जिंदगी से डर लगता है। 101 की उम्र में भी वह पूरे हिम्मत और विश्वास के साथ डटी रहीं। इलाज में पूरा सहयोग किया और अब स्वस्थ हो गईं।

2.काढ़ा पास, चाय फेल-

10 रुपये वाले बनारसी काढ़े का बढ़ा क्रेज, चाय की दुकान हुई फेल
प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम में बोली गई उनकी बातों से प्रेरणा लेकर काशी के विजय कुमार ने आयुर्वेदिक काढ़ा बनाया और उसे तीन महीने तक लगातार हॉटस्पॉट जोन, बफर जोन और शहर के लगभग सभी थानों में निःशुल्क पिलाया। अब विजय ने काढ़े की दुकान खोल दी है। विजय अपनी दुकान में लोगों को 10 रुपये का काढ़ा पिला रहे हैं। और जिनके पास पैसे नहीं होते हैं उन्हें मुफ्त में काढ़ा पिलाते हैं।

3लठैत दादी और इनाम-

Pune Lathait Dadi Video: लठैत दादी शांतिबाई पर अब इनामों की बारिश! देखें वायरल वीडियो
Lathait dadi video महाराष्ट्र के पुणे में 85 साल की लठैत दादी पर (Pune lathait dadi) इनामों की बारिश हो रही है। सोशल मीडिया पर लठैत दादी के रूप में चर्चित (Shantibai Pawar) शांतिबाई पवार (Pune dadi viral video) का वीडियो वायरल हो रहा था। हर तरफ इसकी चर्चा हो रही है। यही नहीं महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने भी उनसे मुलाकात की थी। देशमुख ने शांतिबाई को 1 लाख रुपये और साड़ी देकर किया सम्मानित किया।

4.ओ पकड़ा गया-!
1.53 crore theft at Rajgadh in MP: नेपाल से आए चोर, दिल्ली से जुड़े तार और चाय-समोसे बेचकर पुलिस ने किया गिरफ्तार
मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले की पुलिस ने चोरों के अंतरराष्ट्रीय गिराेह का पर्दाफाश किया है। इसके साथ ही राजगढ़ पुलिस ने गैंग के 10 सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके पास से 1 करोड़ 53 लाख रुपए का चोरी किया गया माल भी बरामद किया है।

4.जेनटिक डिफेक्ट की वजह से कोरोना-

युवाओं को जेनटिक डिफेक्ट की वजह से हो जाता है कोरोनाः स्टडी
कोरोना वायरस बुजुर्गों के लिए ज्यादा घातक है लेकिन कई बार युवाओं की भी मौत हो जाती है। ऐसे युवा भी कोरोना का शिकार बन जाते हैं जिनमें औरकोई बीमारी नहीं है। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि युवाओं में कोरोना से मौत का जिम्मेदार उनका जेनटिक डिफेक्ट है जिसकी वजह से उनकी कोशिकाओं को इम्युनिटी बूस्टर प्रोटीन नहीं मिल पाता है।

6.शहीदों की चिताओं पर-
”शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले।
वतन पर मरने वालों का बाकी यही निशां होगा।।”
करगिल: दो महीने बाद घर में गूंजने वाली थी शहनाई, आई शहादत की खबर
26 जुलाई का दिन हर साल करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। पाकिस्तान से हुए युद्ध में भारत की विजय हुई थी। जीत के लिए देश के कई वीर जवानों को कुर्बानी देनी पड़ी थी। इन्हीं में एक योद्धा नोएडा के कैप्टन शशिकांत शर्मा भी थे। 5 अक्टूबर 1998 को देश के लिए शहादत देने वाले शशिकांत शर्मा के घर उनकी शादी की तैयारियां चल रही थीं। लेकिन घर पहुंची शहीद होने की खबर। शहर के लोग आज भी उन्हें नहीं भूले हैं। उनके नाम पर नोएडा में सेक्टर-37 के पास शहीद कैप्टन शशिकांत शर्मा चौक और सड़क है।

7.तेज पत्ता: रामबाण औषधि-
Tej Patta: तेज पत्ता रामबाण औषधि है डायबिटीज के लिए, कोरोना काल में हैं इसके और अधिक फायदे
शुगर के रोगियों के लिए तेज पत्ता किस तरह बेहद लाभकारी होती है और आज के समय में जब कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण बहुत अधिक फैल रहा है, यह शुगर के मरीजों को किस तरह इससे बचने में सहायता कर सकता है….

कुछ फटाफट सुर्खियां-
1.शख्स ने जीता ₹165 करोड़ का जैकपॉट, फिर निभाई दोस्ती

2.पक्षी का घोंसला बचाने के लिए गांववालों ने 35 दिन तक बत्ती नहीं जलाई

3.वीडियो: जलती इमारत से कूदे दो बच्चे, भीड़ ने ऐसे बचाई जान

4.आवाज, सांस से कोरोना टेस्ट की तैयारी, मिनटों में आएंगे नतीजे

5.समंदर से प्लास्टिक निकाल उसका फर्नीचर बना देता है ये कपल

6.साइकिल पर घूम-घूमकर बेचते हैं चाय, इंसानियत से जीता दिल!

7.कपल ने की इंगेजमेंट, लेकिन लोग बैकग्राउंड के दीवाने हो गए

8.टीचर ने बैलगाड़ी से स्कूल पहुंचाई किताबें, ताकि पढ़ाई जारी रहे

9.चाय के ठेले पर एंटी कोरोना स्पेशल, चुस्की के लिए भीड़

10.पिता के साथ सड़क पर बेचते हैं फूल, ताकि भर सकें स्कूल फीस

11.कभी ‘हाथी योग’ के बारे में सुना है? ऐसे करते हैं एक्सरसाइज

12.मां की बहादुरी पर पूरा देश कर रहा सलाम, स्कूटर आड़ा खड़ा कर भिड़ते दिखे शकरपुर के प्रभाकर झा ने सुनाई पूरी आंखों देखी

13.ड्यूटी के बाद रोज पढ़ाते हैं गरीब बच्चे को, ताकि बन सके पुलिसवाला

14.बीच समंदर क्षतिग्रस्त नाव में फंसे मछुआरे, नौसेना के हेलिकॉप्टर ने बचाई जान

इन सभी समाचारों को आप गूगल सर्च करके पढ़ सकते हैं. ये सभी समाचार रोचक भी हैं और ज्ञानवर्धक भी.

आशा है आपको सतरंगी समाचार की यह कड़ी भी पसंद आई होगी. आप भी कामेंट्स में विभिन्न रंगों के ऐसे अनोखे-रोचक-जागरूकता से ओतप्रोत सकारात्मक समाचार लिख सकते हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “सतरंगी समाचार कुञ्ज-28

  • लीला तिवानी

    जांको राखै सांईयां
    कुचल देती JCB, बोलेरो ने बचा ली बाइक सवार की जान
    केरल के मलप्पुरम में एक बोलेरो ने बाइक सवार युवक की जान बचा ली। दरअसल, सड़क किनारे अपनी बाइक पर बैठे इस शख्स के पीछे की ओर से एक जेसीबी मशीन अनियंत्रित होकर आ रही थी। दूसरी तरफ से आई तेज रफ्तार बोलेरो ने जेसीबी में जोरदार टक्कर मारी और उसकी दिशा बदल दी। जेसीबी और बोलेरी की टक्कर के चलते मोहम्मद सालेह नाम का युवक बाल-बाल बच गया और उसे मामूली चोटें ही आईं।

    बताया गया कि सालेह बाइक खड़ी करके अपने दोस्त का इंतजार कर रहा था। उसने पीछे से आती जेसीबी को उसकी ओर मुड़ते देखा को बाइक से उतरने की कोशिश की। इतने में तेज रफ्तार बोलेरो ने जेसीबी में टक्कर मारके उसे घुमा दिया। बोलेरो पीछे मुड़कर उसकी बाइक से टकराई और बाइक छिटककर दूर जा गिरी। इतने में सालेह बाइक से नीचे आ गया था।

    सालेह के अलावा बोलेरो और जेसीबी के चालकों को भी मामूली चोटें ही आई हैं। सालेह का कहना है कि अगर बोलेरो नहीं आती तो जेसीबी मशीन उसका सिर काट डालती। गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है लेकिन लोग बच गए हैं। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो देखने वाला हर शख्स हैरान है और सब इसे चमत्कारिक घटना जैसा बता रहे हैं।

Comments are closed.