इतिहास

अमर सिंह : 21 वीं सदी में भारतीय राजनीति के चाणक्य

सिंगापुर में पहली अगस्त 2020 को राज्यसभा सांसद माननीय श्री अमर सिंह का निधन हो गया, वे 64 वर्ष के थे और 6 माह पूर्व ही उनके शरीर में किडनी ट्रांसप्लांट हुई थी । श्रीमान अमर सिंह भारतीय राजनीति में थिंकटैंक व किंगमेकर नेता के रूप में थे, जिनका जन्म 27 जनवरी 1956 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था, किन्तु उनकी शिक्षा-दीक्षा कोलकाता हुई थी, वे लॉ ग्रेजुएट थे और समाजवादी पार्टी के बड़े नेताओं में से एक थे। उसे भारतीय समाजवादी राजनीति का चाणक्य भी कहा जाता था।

श्रीमान अमर सिंह के निधन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दु:ख व्यक्त किया है, वे रक्षा मंत्री के संबंधियों में एक थे। दैनिक जागरण के अनुसार, श्री राजनाथ सिंह ने दु:ख व्यक्त करते हुए कहा है कि वरिष्ठ नेता एवं सांसद अमर सिंह के निधन से वह दुखी है । सार्वजनिक जीवन के दौरान उनकी सभी दलों में मित्रजन थे। वे स्वभाव से विनोदी और हमेशा ऊर्जावान रहने वाले नेता थे, अमर सिंह को ईश्वर अपने श्रीचरणों में स्थान दें। उनके शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

स्व. अमर सिंह को हिंदी में वाकपटुता और बड़े राजनैतिक संबंधों के लिए जाने जाते थे। अमर सिंह समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी थे, किन्तु बाद उन्हें पार्टी से निकाल दिए थे और वे लोकदल में चले गए थे, फिर अंत-अंत में आ गए थे । फिल्मी जगत में भी अमर सिंह की अच्छी पकड़ थी।

अमर सिंह की बॉलीवुड के महानायक श्री अमिताभ बच्चन से खास दोस्ती थी, बाद में अमर सिंह और अमिताभ के संबंधों में खटास आ गयी थी, किन्तु इसी साल (2020) उन्होंने अमिताभ बच्चन से माफी मांग लिए थे। श्रीमती ऐश्वर्या राय और श्री अभिषेक बच्चन के साथ शादी हेतु अमर सिंह की महती भूमिका रही थी। स्व. अमर सिंह के सहारा इंडिया के प्रमुख श्री सुब्रत राय सहारा के साथ पारिवारिक संबंध थे। विकिपीडिया के अनुसार, अमर सिंह ने हिन्दी फ़िल्म ‘हमारा दिल आपके पास है’ (2000) में लघु अभिनय किया। इसके अतिरिक्त शैलेन्द्र पाण्डे द्वारा निर्देशित आगामी फ़िल्म ‘जेडी’ में भी इन्होंने एक राजनीतिज्ञ का अभिनय किया है।

सादर नमन और विनम्र श्रद्धांजलि !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.