इतिहासलेख

जुलाई-अगस्त का माह

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की जन्म-जयंती पर नमन ! पहली अगस्त की तिथि ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की जन्मतिथि है, उन्हें सादर सुमन, तो उनके प्रशंसकों को अनंत शुभकामनाएं !

किन्तु 31 जुलाई को महान गायक मुहम्मद रफी की पुण्यतिथि थी, तो वहीं जलियांवाला बाग में हजारों निरीहों की हत्या करवाने वाले पंजाब के ब्रिटिश उपराज्यपाल ओ’डायर की हत्या सरदार उधम सिंह ने लन्दन जाकर पार्लियामेंट में कर दी (तब ओ’डायर MP थे), महान क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह को एतदर्थ लन्दन में फांसी 31 जुलाई 1940 को दे दी गई थी । वैसे जलियांवाला बाग हत्याकांड के प्रत्यक्ष हत्यारोपी जनरल डायर थे । कहा जाता है, उधम सिंह उन्हें भी मारने गए थे, किन्तु डायर को तबतक पक्षाघात मार चुका था और वे कोमा में थे, उधम सिंह इस मरे को क्या मारते ? इस क्रांतिकारी के नाम से उत्तराखंड का एक जिला ‘उधमसिंह नगर’ है । पुण्यतिथि पर ऐसे महामनों को सादर नमन।

हाँ, इसी माह भारत का विभाजन हुआ, इस विभाजन से दंश ऐसा कि अपने ही देश में लोग रेफ्यूजी कहलाये, किन्तु उसे आजादी भी मिली ! 1942 की नेतृत्वविहीन क्रांति भी इसी माह हुई । ट्रेजेडी लिए पहला परमाणु परीक्षण भी इसी माह हुआ । अमेरिका ने जापान के न केवल दो शहरों को बर्बाद किया, अपितु अमेरिका ने सम्पूर्ण मानवता को कलंकित किया । पाकिस्तान जैसे आतंकवादी देश इसी माह अस्तित्व में आये, तो 15 अगस्त को भारत ने अंग्रेजी दासता से मुक्ति पाई।

इसी माह पटना के हृदयस्थली मैदान का नामकरण ‘गांधी मैदान’ के रूप में हुआ । इस माह में और भी कई देशों के स्वतंत्रता दिवस होते हैं ! इसी माह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न राजीव गांधी के जन्मदिवस (20 अगस्त) भी हैं ! इसी माह हिंदुओं के पवित्र श्रावणी माह का अंतिम सोमवार (भगवान शिव को जलार्पण के लिए खास) और बहनों-भाइयों के पवित्र पर्व ‘रक्षा बंधन’ है । इस माह और भी कई भूली-बिसरी बातें हुई हैं, जो बहरहाल स्मरणित नहीं हो रहे ! होते ही पुन: हाजिरी दूंगा, फिलहाल–

“नहीं कह सकता, कि तू चीज बड़ी है, मस्त-मस्त,
गम और खुशियाँ साथ लिए, तू है माह अगस्त !”

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.