हास्य व्यंग्य

कुछ मौजूँ विचार….

दो प्यार करनेवाले हमेशा ही एक-दूजे के साथ धोखा करते हैं, जब इस धोखाधड़ी से परास्त हो जाते हैं, तो शादी कर लेते हैं और जब वे  दोनों नम्बर 1 धोखेबाज बन जाते हैं, तो बिना तलाक दिए अलग हो जाते हैं, फिर नए सिरे से किसी अन्य मुर्गे-मुर्गी को धोखा देने के लिए !
××××××××
किसी पुरुष के सफलता के पीछे ‘औरतों’ के हाथ होते हैं, अगर सफल नहीं हो पा रहे हैं तो औरत बदल दीजिये, अगर फिर सफल नहीं हो पा रहे हैं, फिर बदल दीजिये । फिर भी सफल नहीं हो रहे हैं, तो फिर चौराहिये ! …और अंततः सफल होने के लिए ‘इमरान खान’ बन जाइये ! तब सफलता ही नहीं, एक देश आपके कदम चूमेंगे !
×××××××××
आप किसकी और किस गुरुजी की बात करते हैं ? मैं कोई गुरुजी नहीं हूँ ! गुरुजी की परिभाषा बहुत वृहद है । आपके छोटे भाई-बहन है ! अगर है, तो आपके माता-पिता को यह शोभा दिया कि हमारे पहले से जन्मे बच्चे भी हमारी हरकत को जान रहे होंगे ! कुर्सी पर सिर्फ विद्यालय में ही बैठे जाते हैं, क्या ! बददिमागी बात करते हैं ! आजकल शिक्षक पेशा है, मर्यादा नहीं ! क्या सेक्स सिर्फ आप जैसे ही करेंगे ? अगर आपकी उम्र 21 वर्ष से ऊपर है, तो आपसे बहस बेकार है और आप मेरी मित्र -सूची से हट सकते हैं ! विद्यालय कोई मन्दिर या मस्जिद नहीं है । अगर इसे ऐसा बनाओगे, तो यहाँ नियमित पूजा-पाठ और अज़ान भी होंगे ! चाँद का टुकड़ा और उखड़ी-उखड़ी से क्या आशय है, आपके ? सच में, अधजल गगरी छलकत जाय ? मैं आपके comment को हटा सकता था ! किंतु आपने मुँह पर कहा, तो मैंने भी जवाब दिया !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.