राजनीति

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक सामान्य देशवासी की समाज और देश से उम्मीद

           भारत के प्रत्येक देशवासी उम्मीद करता है हमारा देश एक मजबूत नेतृत्व में संपूर्ण विश्व में एक अलग पहचान बनाएगा।भारत सामाजिक आर्थिक राजनीतिक सांस्कृतिक क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व कर्ता के रूप में उभरेगा।अपने गुटनिरपेक्षता की पहचान को बनाए रखते हुए विस्तारवादी टकराव के रुख से अलग रहेगा।भारत के अस्मिता को अगर कोई चुनौती देगा तो उसको भारत दुगुने ताकत से जवाब देने से बाज नहीं आएगा। परमाणु संपन्न राष्ट्र होने के साथ-साथ विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश होने के कारण संपूर्ण विश्व में शांति और लोकतांत्रिक मूल्यों को स्थापित करने का प्रयास करेगा।भारत वैज्ञानिक और प्रगतिशील सोच के साथ संपूर्ण विश्व में एक अलग पहचान बनाएगा।इसके लिए हमारे देश और सभी देशवासी इस स्वतंत्रता दिवस पर प्रतिज्ञा लेंगे कि अब देश और देशवासियों को कुरीतियों,आडंबर,पाखंड एवं अंधविश्वास से पूरी तरह मुक्ति मिलेगा.देश में वैज्ञानिक और तार्किक सोच विचार का प्रसार होगा.प्रगतिशील विचारधारा के विकास के लिए सतत प्रयास किया जाएगा.इसके लिए सरकार और समाज के स्तर पर एक व्यापक रोडमैप तैयार कर काम किया जाएगा ताकि निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति जल्द से जल्द किया जा सके।देश और समाज यह सुनिश्चित करेगा कि हर घर में बच्चे भर पेट भोजन करके सोएं.किसान और मजदूर को उनके लगातार मेहनत के अनुरूप सम्मानजनक कीमत और मजदूरी मिलेगा. गुणवत्ता युक्त शिक्षा स्वास्थ्य बिजली पानी के लिए लोगों को तरसना नहीं पड़ेगा.देश के कार्यालयों, देशवासियों एवं खासकर जिम्मेवार पदों पर आसीन लोगों में व्याप्त घूसखोरी और भ्रष्टाचार मिटेगा.सभी देशवासियों के साथ एक समान व्यवहार किया जाएगा.अब कोई मजबूर किसान मजदूर कर्मचारी महिला युवा बेरोजगार आत्महत्या नहीं करेगा.बहु बेटियों के भय मुक्त भ्रमण के लिए सड़क और गलियां सुरक्षित होगी.हत्या बलात्कार और व्यभिचार पर पूरी तरह से काबू पाया जाएगा और जितना जल्द हो सके इसे जड़ मूल से भारतीय लोगों के मन तक से समाप्त कर दिया जाएगा.कर्मचारियों को सम्मानजनक ससमय वेतन पेंशन और अन्य लाभ मिलेगा.पढ़े लिखे नौजवानों को योग्यता के अनुसार नौकरी मिलेगा.
राष्ट्र के सम्मान के लिए सभी लोग मिल जुल कर काम करेंगे.आपातकाल में एक दूसरे के सेवा और सहायता करेंगे और उससे मिलजुल कर पार पाएंगे.सड़क गड्ढा मुक्त बनेगा, शहर और गांव की गलियां गंदगी से मुक्त होंगे.हर तरफ स्वच्छ और साफ सुथरे वातावरण का निर्माण होगा.
प्रशासन अपनी जिम्मेदारियों को हर वक्त निभाने के लिए तैयार होगा. देश के नेताओं और सरकार द्वारा देशवासियों के सामने ऐसा कोई वादा नहीं किया जाएगा, जिससे उनके भावना के साथ खिलवाड़ हो सके.देश को जाति धर्म और संप्रदाय के नाम पर कोई बांटेगा नहीं और अगर इसके बावजूद भी कोई देशवासियों के बीच मतभेद फैलाने का प्रयास करता है तो भारतीय संविधान और दंड संहिता के अनुरूप उसे अधिकतम दंड देना सुनिश्चित किया जाएगा.सभी देशवासियों को एक समान धर्म और उपासना की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किया जाएगा.लोग छुआछूत और भेदभाव से मुक्त होंगे.
समाज के वैसे लोग जो विकास में पिछड़ रहे हैं उनके लिए विशेष व्यवस्था किया जाएगा.देश और देशवासियों की रक्षा में तैनात सुरक्षा प्रहरियों को आवश्यक अत्याधुनिक सुविधा प्रदान किया जाएगा.मुख्यधारा से भटके हुए लोगों का पुनर्वास कर और उनके बच्चों को शिक्षा और रोजगार दिया जाएगा.
देश में एक समान नागरिक संहिता और शिक्षा स्वास्थ्य प्रणाली लागू किया जाएगा.समान काम समान वेतन एवं पुरानी पेंशन सुविधा पुनः बहाल की जाएगी ताकि कर्मचारी किसी भी प्रकार के सामाजिक आर्थिक दबाव से मुक्त होकर अपने दायित्व का निर्वाह कर सकें.निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार सभी लोगों के लिए एक समान उपलब्ध होगा.निजी क्षेत्र में भी सरकारी नीतियों का पालन किया जाएगा. देश के राष्ट्रीय संपत्ति को निजी हाथों में नहीं दिया जाएगा. देश को निजी करण से मुक्त कर एक बार फिर से राष्ट्रीयकरण की नीति पर चला जाएगा। ताकि युवाओं के बुद्धि विवेक कौशल एवं श्रम के साथ किसी भी प्रकार के शोषण और उत्पीड़न नहीं किया जा सके।साथ ही राष्ट्रीय संपत्ति का विकास किया जाएगा. देशवासियों को भारतीय सभ्यता और संस्कृति से परिचित करवाया जाएगा खासकर युवा पीढ़ी और नौनिहाल बच्चों में.उन्हें अपने गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में बताया जाएगा. हर देशवासी को हड़प्पा मोहनजोदड़ो की सभ्यता से लेकर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम तक की कहानी बताया जाएगा.
नई पीढ़ी में बढ़ रहे नशाखोरी पर रोक लगेगा, और किसी भी प्रकार के नशा से मुक्त समाज और देश का निर्माण सुनिश्चित किया जाएगा।अश्लील फिल्म और गानों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगेगा.
युवाओं में ऐसी चेतना का विकास किया जाएगा जिससे कि वे घृणा फैलाने वाले लोगों को घृणा फैलाने से रोक सके तथा देश को मोबलीचिंग जैसे समस्या से बदनाम होने से बचाया जाएगा.किसी व्यक्ति को कानून व्यवस्था अपने हाथ नहीं लेने दिया जाएगा.सकारात्मक कार्य करने वाले लोगों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाएगा.
पर्यावरण संरक्षण और समावेशी विकास के लिए प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण किया जाएगा एवं जल मिट्टी वायु एवं ध्वनि को प्रदूषण मुक्त किया जाएगा.प्रदूषण कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन  को बढ़ावा दिया जाएगा.गैर परंपरागत  ऊर्जा स्रोतों को अधिक से अधिक प्रयोग करने पर जोर दिया जाएगा.सरकारी अवसंरचनात्मक विकास यथा सड़क पुल पुलिया विद्यालय अस्पताल व अन्य सरकारी कार्यालयों के निर्माण करने वाली एजेंसियों को  कम से कम  पांच वर्ष तक  रखरखाव करने की जिम्मेवारी दी जाएगी ताकि घटिया निर्माण से बचा जा सके.सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा. सभी जीव जंतुओं के साथ दया भाव पूर्ण व्यवहार किया जाएगा तथा जीव हिंसा से लोग दूर रहे ऐसा प्रयास किया जाएगा.भारत एक बार फिर गुटनिरपेक्ष पंचशील सिद्धांत के साथ अन्य देशों के साथ मधुर संबंध और मजबूत बनाने के लिए प्रयास करेगा.सभी देशवासियों को विचार अभिव्यक्ति के स्वतंत्रता प्राप्त होगी.
देश में वैसे चुनाव प्रणाली का विकास किया जाएगा जिस पर पक्ष और विपक्ष को पूर्ण भरोसा.झूठ के बुनियाद पर राजनीति करने वाले लोगों को चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.देश की जांच एजेंसियों कोई गलती नहीं करेगी जिससे कि कोई उन पर उंगली उठाए.संवैधानिक प्रावधानों को हर हाल में अच्छुन बनाए रखा जाएगा.उन क्षेत्रों में जहां समाज के सभी तबकों के सम्मानजनक भागीदारी नहीं है यथा पत्रकारिता न्यायपालिका,उच्च शिक्षा, चिकित्सा,सेवा क्षेत्र,सर्वोच्च केंद्रीय सेवाओं में भागीदारी बढ़ाने का पुरजोर प्रयास किया जाएगा.
मौलिक अधिकार और मानवाधिकार की रक्षा किया जाएगा साथ ही देशवासियों को मौलिक कर्तव्य के पालन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.लोगों में नैतिकता का विकास हो इसके लिए सतत् प्रयास किया जायेगा.
इन्हीं चंद उम्मीदों के साथ देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
— गोपेंद्र कु सिन्हा गौतम

गोपेंद्र कुमार सिन्हा गौतम

शिक्षक और सामाजिक चिंतक देवदत्तपुर पोस्ट एकौनी दाऊदनगर औरंगाबाद बिहार पिन 824113 मो 9507341433