लेख

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस

प्रत्येक वर्ष विश्व भर में वरिष्ठ जनों को सम्मान देने के लिए विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस 21 अगस्त मनाया जाता है.
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा इस दिवस का प्रारम्भ किया गया था. आखिर इस दिवस को मनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी. इसका मुख्य उद्देश्य संसार के बुजुर्ग लोगों को सम्मान देने के साथ साथ उनकी वर्तमान समस्याओं के बारे में जनमानस में जागरूकता बढ़ाना था.
आज वृद्ध अपने ही घर की दहलीज पर सहमा-सहमा खड़ा है, उसकी आंखों में भविष्य को लेकर भय है, असुरक्षा और दहशत है, दिल में अन्तहीन दर्द है. इन त्रासद पूर्ण एवं दुखद स्थितियों से वृद्धों को मुक्ति दिलानी होगी . हम पारिवारिक जीवन में वृद्धों को सम्मान दें, इसके लिये सही दिशा में चले, सही सोचें, सही करें. इसके लिये आज विचारक्रांति के साथ व्यक्तिक्रांति की भी जरूरत है.

  • इस दिवस को मनाने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं, परन्तु सभी का उद्देश्य एक ही है कि वे अपने बुजुर्गों के योगदान को न भूलें और उन्हें अकेलापन न महसूस होने दें .हमारा भारत तो बुजुर्गों को भगवान के रूप में मानता
    रहा है. हमारे सामने आदर्श पुरुष श्री राम और मातृ-पितृ भक्त श्रवण कुमार के उदाहरण हैं, फिर क्यों आधुनिक समाज में वृद्ध माता-पिता और उनकी संतान के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं. आज का वृद्ध समाज-परिवार से कटा हुआ है और इस बात से दुःखी है कि जीवन का विशेष अनुभव होने के बावजूद न कोई उनकी राय लेना चाहता है और न ही उनकी राय को महत्व देता है. समाज में अपनी एहमियत न समझे जाने के कारण हमारा वृद्ध समाज दुःखी, उपेक्षित एवं त्रासद जीवन जीने को विवश है. वृद्ध समाज को इस दुःख और कष्ट से छुटकारा दिलाना आज की सबसे बड़ी जरुरत है . आज हम बुजुर्गों एवं वृद्धों के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने के साथ-साथ समाज में उनको उचित स्थान देने की कोशिश करें ताकि उम्र के इस पड़ाव पर जब उन्हें प्यार और देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत है और वो जिंदगी का पूरा आनंद ले सके. इसके अभाव में उनके मरने के बाद उनकी तस्वीर पर फूल मालाएं चढ़ाने का कोई औचित्य नहीं.
    यही इस दिवस का उद्देश्य है.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020