विविध

खरी-खोटी

क्या अभिनेता ‘सलमान खान’ हिन्दू हैं? क्योंकि प्रधानमंत्री राजीव गाँधी भी हिन्दू थे !

••••••
क्या ‘महात्मा गाँधी’ का जन्म 13 सितम्बर 1868 को हुआ था ? एक रिसर्च !
••••••
आज चौक पर अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई, एक 71 वर्षीय बुजुर्ग बड़ी चुभीली अंदाज़ में ‘भजन’ गा रहे थे, उसी समय कॉलेज जाने को टेम्पो पकड़ने आयी 20 वर्षीया एक युवती ने बेहद कर्कश अंदाज़ में उस बुजुर्ग के समक्ष आकर कह दी- ‘अपने को अनूप जलोटा समझा है क्या ? मैं नहीं पटनेवाली !’
••••••
हम ‘आस्तिक’ और ‘नास्तिक’ के बहस से परे ‘वास्तविक’ बने !
••••••
19 सितंबर 2019 एक विशेषता लिए आज की तारीख 10 दिन पहले, 10 दिन बाद व 10 साल बाद आएगी, इनमें है 3 बार 9, जो है अधिकतम 6 बार !
••••••
दिल से दिल तक, मित्र से मित्र तक शुभ संध्या से स्वप्निल रात्रि तक “तुम ही तुम” !
••••••
प्रजातंत्र में वंशवाद-राजतंत्र !
••••••
भारत के गेंदबाजों ने पहले तो पाकिस्तान को सस्ते में समेटा ।
फिर भारत के बल्लेबाज़ भी कर रहे हैं ‘रन वर्षा’ ! क्या भारत ‘एशिया कप क्रिकेट’ में वाकई ‘शेर’ साबित होगा ? …. या इंगलैंड दौरे के बाद रहेंगे ‘फंटूश’ ! भारत ने यह मैच 8 विकेट से जीत लिया है।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.