सामाजिक

रस्मोरिवाज

क्या विवाहित ननद को मैके में रहनी चाहिए ? श्रीमती ऐश्वर्या राय यादव ने कहा- “श्रीमती मीसा भारती नहीं चाहती कि उनकी घर बसे !”
सार्वजनिक लोगों को सड़क पर तमाशा करने से यह पारिवारिक मामला कहाँ रहा ? इसतरह की घटना का खबर सभी अखबारों में छपा है, आपने अखबारवालों को मना किया, भाई ? बिल्कुल ! परंतु…. पूर्णत: मददगार हो गए हैं या BPSC के PT हेतु तैयारी में भी संलग्न है !
••••••
मेरे पिताजी ने अबतक 50,000 से अधिक कपड़े के थैले, बटुआ और तकिए के खोल खुद सिलाई कर मुफ़्त (Free) वितरण किए हैं। नमन गाँधी ‘महात्मा’।
••••••
माँ ने बाड़ी-झाड़ी से तोड़ लायी है, कहा- इस संकट की घड़ी में सप्ताहभर इसी से काम चलानी है….  साथ जो ‘खिचड़ी’ रहेगी…. कम ही खाना है, अन्यथा पानी बढ़ने से शौचालय की टंकी में जमा निश्चित पदार्थ भी ऊपर से ‘फ्लो’ कर जाएगी….
••••••
“सुमो” यानी कल तक आरएसएसवाई हाफपैंट में ! आज बाढ़पीड़िताई हाफपैंट में !
••••••
चूँकि यह पर्व की तरह से सदियों से मनाया जाता है, तो ऐसा लिखा जाना गलत नहीं कहा जा सकता ! दक्षिण भारत में अर्थी यात्रा के साथ पटाखे भी फोड़ने का रिवाज़ है !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.