राजनीति

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना दिवस

यूएनओ डे की शुभमंगलकामनाएँ ! 24 अक्टूबर यानी आज संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) की स्थापना-दिवस है, दुनिया के लोगों को शुभकामनाएं !

ध्यातव्य है, आज के दिन 1945 में UNO की स्थापना हुई थी, किन्तु इनके सुरक्षा परिषद के Power-5 देश ही VETO देकर मनमाने कार्य को अंजाम दे रहे हैं! जबकि शांति-सैनिकों को भेजने में अग्रगण्य भूमिका भारत की रही है।

विशाल क्षेत्रफल, मानव संसाधन, थल सेना, ज्ञान और आध्यात्मिक भूमि, कभी भी अपनी तरफ से आक्रामक नहीं रहे इस देश को भी VETO शक्ति प्रदान की जानी चाहिए।

अन्यथा, यह संगठन सिर्फ सैर-सपाटे व पिकनिक मनाने के स्थल ही बनकर रह जाएंगे! 76वें स्थापना दिवस की शुभमंगलकामनाएँ!

ध्यातव्य है, संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) दिवस है । भारत इस अंतरराष्ट्रीय संस्था के संस्थापक सदस्य राष्ट्र है, किन्तु इसके बावजूद भारत UNO सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य में शामिल नहीं है, क्योंकि इसतरह के स्थायी सदस्यों को, जो POWER-5 के नाम से जाना जाता है, उनमें से किसी एक को किसी भी फैसले पर मना करने की शक्ति यानी वीटो (VETO) पावर प्राप्त है।

वर्त्तमान में यह पावर ‘दादागिरी’ को बढ़ावा दे रहा है तथा आतंकी कार्यवाही जैसे संगीन मामले में भी मित्र राष्ट्रों का साथ देने में व VETO करने में वो P-5 राष्ट्र तनिक भी संकोच नहीं करता है ! ऐसे में VETO SYSTEM को हटा ही देना चाहिए, तब न रहेगी बाँस, न बजेगी बाँसुरी !

दोस्तों ! आज अपने ‘बाहुबली’ प्रभाष (फ़िल्म अभिनेता) का जन्मदिवस भी है । जानते हैं, इस बाहुबली को कोई VETO शक्ति प्राप्त नहीं था, फिर भी माहिष्मती साम्राज्य के प्रजाओं और सिनेमाई दर्शकों के बीच इस कदर छा गए कि मत पूछो ! अपना राष्ट्र VETO के बिना भी ‘बाहुबली’ है, दोनों (एक निर्जीव, दूजे सजीव) को एतदर्थ शुभमंगलकामनाएँ !

वहीं महामहिम राज्यपाल, बिहार श्रीमान फागू चौहान सर के पास भी दोनों पुस्तक [1. पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद (शोध); 2. लव इन डार्विन (नाट्य पटकथा)] पहुँच गयी।

राजभवन, पटना से महामहिम सर के OSD श्री संजय कुमार के पत्र (पत्रांक- 433/ओ.एस.डी. /जी.बी./ दि. 15.10.2019) प्राप्त हुई। सादर आभार और अशेष धन्यवाद, महामान्य सर जी।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.