पर्यावरण

जैविक (ऑर्गेनिक) उत्पादों का भविष्य

ऑर्गेनिक फार्मिंग में पौधों, फसलों की खेती और प्राकृतिक तरीके से पशुओं को पालना शामिल है। यह एक कृषि तकनीक है जो सिंथेटिक आधारित उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग के बिना फसलों को उगाने और पोषण के लिए जैविक सामग्री का उपयोग करती है। यह मुख्य रूप से इस तरह से भूमि पर खेती करने का लक्ष्य है ताकि लाभकारी रोगाणुओं (जैव उर्वरक) के साथ जैविक कचरे और अन्य जैविक सामग्रियों का उपयोग करके मिट्टी को अच्छे स्वास्थ्य में बनाए रखा जा सके। साथ ही, खेती के तौर-तरीकों में किसी भी आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों की अनुमति नहीं है। इससे फसलों को पोषक तत्व जारी करने में मदद मिलती है, जिससे पारिस्थितिकी और पर्यावरण प्रदूषण मुक्त वातावरण में टिकाऊ कृषि और पशुधन उत्पादन सुनिश्चित होता है।

भारतीय सभ्यता अनादि काल से जैविक खेती पर आधारित थी और परंपरागत रूप से कृषि का पूरा उद्योग जैविक तकनीकों का उपयोग करके किया जाता था, जहां उर्वरक और कीटनाशक पौधों और पशु उत्पादों से प्राप्त होते थे। हालांकि, भारत की लगातार बढ़ती जनसंख्या, कई प्राकृतिक आपदाओं के साथ, देश में गंभीर खाद्य संकट पैदा हो गया। परिणामस्वरूप, विदेशों से खाद्यान्न का आयात बढ़ा। खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, सरकार को भारत में खाद्य उत्पादन में भारी वृद्धि करनी पड़ी। इसने रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों पर व्यापक निर्भरता पैदा की जिससे रासायनिक खेती पर कुल निर्भरता का मार्ग प्रशस्त हुआ। धीरे-धीरे रासायनिक गहन पारंपरिक खेती के चलन ने अपना गहरा पक्ष दिखाना शुरू कर दिया और रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के बड़े पैमाने पर उपयोग से भूमि की उर्वरता बिगड़ गई, जिससे न केवल हवा, मिट्टी और पानी दूषित हुआ बल्कि खेती की उच्च लागत हुई। रासायनिक गहन पारंपरिक खेती के कम रिटर्न के मद्देनजर, खेती की वैकल्पिक तकनीकों को विकसित करना आवश्यक हो गया है।

जैविक कृषि पद्धतियाँ कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र पर कृषि हस्तक्षेपों के दीर्घकालिक प्रभाव को माध्यम मानती हैं। यह एक पारिस्थितिक संतुलन स्थापित करने में मदद करता है और सतत विकास दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से सुसंगत है। यह पर्यावरण को लाभ पहुंचाने और सभी के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए परंपरा, नवाचार और विज्ञान को जोड़ती है।

वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और उद्योग विभाग ने समिति को सूचित किया कि कार्बनिक कृषि आंदोलन के जैविक कृषि अंतर्राष्ट्रीय संघ का अनुसंधान संस्थान द्वारा 1818 में लगभग 69.8 मिलियन हेक्टेयर भूमि पर किए गए प्रमाणित जैविक कृषि पर एक सर्वेक्षण के अनुसार। देशों को जैविक के रूप में प्रमाणित किया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, “ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर ऑफ एग्रीकल्चर – स्टैटिस्टिक्स एंड इमर्जिंग ट्रेंड्स 2019” ने कहा था कि अध्ययन के तहत देशों की कुल कृषि भूमि का लगभग 1.4 प्रतिशत ओशिनिया के साथ जैविक है, जिसमें यूरोप के बाद जैविक कृषि भूमि का सबसे बड़ा क्षेत्र है, लैटिन अमेरिका, एशिया, उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका। कृषि भूमि के अलावा, दुनिया में 42.4 मिलियन हेक्टेयर से अधिक जंगली फसल संग्रह के लिए प्रमाणित किया गया है। सबसे बड़ी कृषि भूमि वाला देश ऑस्ट्रेलिया है जिसके बाद अर्जेंटीना और चीन हैं। इसके अलावा, सर्वेक्षण के अनुसार, 2017 तक दुनिया में कार्बनिक उत्पादकों की कुल संख्या लगभग 2.9 मिलियन थी। सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि भारत जैविक प्रमाणीकरण के तहत इस क्षेत्र में नौवें स्थान पर है। भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा जैविक उत्पादक हैं और उसके बाद युगांडा और मैक्सिको हैं।

मार्च, 2019 तक, भारत में जैविक प्रमाणीकरण के तहत कुल क्षेत्रफल 3.43 मिलियन हेक्टेयर से अधिक है, जिसमें खेती योग्य क्षेत्र के तहत 1.94 मिलियन हेक्टेयर और जंगली फसल संग्रह के तहत बाकी शामिल हैं। सभी राज्यों में, मध्य प्रदेश में राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बाद जैविक प्रमाणीकरण के तहत सबसे बड़ा क्षेत्र है। 2016 में, सिक्किम ने जैविक प्रमाणीकरण के तहत अपनी पूरी खेती योग्य भूमि (76,000 हेक्टेयर से अधिक) में परिवर्तित होने वाला भारत का पहला पूरी तरह से जैविक राज्य बनने का उल्लेखनीय गौरव हासिल किया। भारत में, 2017-18 में, लगभग 1.70 मिलियन मीट्रिक टन प्रमाणित जैविक उत्पादों का उत्पादन किया गया, जिसमें खाद्य उत्पादों, तिलहन, गन्ना, अनाज और बाजरा, कपास, दालें, औषधीय पौधे, चाय, फल, मसाले, ड्राई फ्रूट्स , सब्जियां, कॉफी, आदि शामिल हैं।

जैविक उत्पादकों की सबसे बड़ी संख्या होने के बावजूद, देश में जैविक खेती के तहत क्षेत्र केवल 3 प्रतिशत है क्योंकि किसान छोटी भूमि जोत के कारण जैविक खेती प्रथाओं का पालन करने के लिए अनिच्छुक हैं। बड़े पैमाने पर भूमि विखंडन की बाधा को उत्पादकों के समूह प्रणाली प्रमाणन के तहत जैविक किसानों के समूहों को प्रमाणित करने से दूर कर दिया गया था, जिसमें 25 से 500 किसानों वाले समूह को प्रमाणीकरण के लिए एक एकल इकाई के रूप में लिया जाता है। फिर भी, उत्पादन प्रौद्योगिकियों और गुणवत्ता आदानों की अनुपस्थिति बाधाएं हैं जो किसानों को जैविक खेती करने के लिए रोकती हैं। डेयरी, पोल्ट्री, बागवानी आदि क्षेत्रों से कम निर्यात का कारण सीमित उत्पादन के कारण है। इसके अलावा, छोटे और मध्यम भूमि वाले उत्पादकों को उपलब्ध विपणन चैनलों तक पहुंचने में मुश्किलें आती हैं। यद्यपि भारत में आदिवासी और पहाड़ी क्षेत्रों में जैविक क्लस्टर हैं, लेकिन सरकार ने उन समूहों को पारंपरिक खेतों से अलग करने और उन्हें  ‘जैविक समूहों ’के रूप में सीमांकित करने के लिए बहुत कम कदम उठाए हैं।

सरकार को मुख्य रूप से वर्षा आधारित, जनजातीय और पहाड़ी इलाकों के क्षेत्रों से दूर स्थित किसानों को जैविक समूहों में व्यवस्थित करने के लिए सभी प्रयास करने चाहिए। रासायनिक खेती, उत्पादन की बढ़ती लागत, मिट्टी की विषाक्तता और कम रिटर्न के दुष्प्रभाव से परेशान किसानों को भी जैविक क्लस्टर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। जैविक खेती की सुविधा के लिए विभिन्न योजनाओं का एकीकरण उनके सुचारू निष्पादन के लिए लाभदायक हो सकता है। साथ ही, संपूर्ण जैविक क्षेत्र के लिए समान मानकों वाली एक व्यापक नीति इसके विकास के लिए लाभदायक होगी। सरकार को उत्पादन, विपणन और व्यापार के पहलुओं को शामिल करते हुए समग्र जैविक क्षेत्र के लिए एक समग्र समावेशी ढांचा तैयार करना चाहिए। ट्रेसनेट के वेब ट्रैसेबिलिटी सिस्टम को लचीला, उपयोगकर्ता के अनुकूल और सार्वजनिक उपयोग के लिए खुला बनाया जाना चाहिए जो इसे जैविक निर्यातकों और उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं के साथ सुव्यवस्थित बनाने में मदद करेगा। जैविक उत्पादों को प्रमाणित करने के लिए ऑडिट और निरीक्षण पर किए गए खर्चों को छोटे और सीमांत किसानों के लिए सब्सिडी दी जानी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रमाणित भारतीय जैविक उत्पादों की ब्रांड कमजोर पड़ने से रोकने के लिए ब्रांड निर्माण होना चाहिए। यह भी महसूस किया जाता है कि जैविक खेती, प्रमाणन के क्षेत्र में अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए किसानों और प्रशिक्षकों के लिए कौशल विकास पर कार्यक्रम शुरू करने के लिए वाणिज्य विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय द्वारा समन्वित प्रयास होने चाहिए।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com