राजनीति

जोहार झारखंड

झारखंड के बहनों और भाइयों को जोहार ! झारखंड के मित्रों को झारखंड दिवस की शुभमंगलकामनाएँ ! वर्ष 2000 में ‘बिहार’ से काटकर झारखंड बना था । बिहारी कहलाने का मज़ा उन मित्रों के लिए 15.11.2000 से खत्म हो गए और ‘झारखंडी’ के रूप में हो गए !

परिवार टूटने से और अंग – भंग होने से दर्द होता ही है, वैसा ही दर्द हम बिहारी को तब हुआ था, किन्तु अगर कोई एकल परिवार से विकास की ओर बढ़ सकते हैं, तो छोटे – छोटे राज्य जरूरी है, किन्तु गोवा और केरल को छोड़कर कोई भी छोटा राज्य कहाँ आगे बढ़ पाया है ?

झारखंड भी इन 18 सालों में कई मुख्यमंत्री दिए, फिर छोटा राज्य विकसित कहाँ हो पाया ! भले ही माननीय रघुबर सरकार तो स्थायित्व पाये, किन्तु देखिए कि हेमंत सरकार स्थायित्व पा सकेंगे या नहीं ? बड़े राज्य गुजरात बड़े होकर भी विकसित हैं । बिहार भी विकासोन्मुख है । संयुक्त परिवार का आनंद ही कुछ और है।

कसक है, श्रीमान धौनी बिहारी थे, अब झारखंडी हैं । ऐसे कई उदाहरण हैं, जो कसक पैदा करता है । …. किन्तु माफियाओं की नज़र ‘झारखंड’ के खनन में जो है ! ऐसा अगर बन्द नहीं हुआ, तो भारतरत्न श्रीमान वाजपेयी जी के सपनों का ‘वनांचल’ [कालांतर में झारखंड] विकसित नहीं हो पायेगा ?

हमें श्रीमान अटलबिहारी और श्रीमान नरेंद्र के सपनों का झारखंड बनाना है । अभी तो आपके यहाँ विधानसभा चुनाव है, इस राष्ट्रपर्व में अवश्य शामिल होइये ! पुनश्च शुभकामनाएँ !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.