इतिहास

22 दिसम्बर का महत्व

अंग्रेजी तारीख के अनुसार 22 दिसम्बर को गुरु गोविंद सिंह साहब का जन्मदिवस है, किन्तु विक्रमी संवत के लिहाज से इस वर्ष यह तिथि 2 बार पड़ा है । पौष शुक्ल सप्तमी के अनुसार 5 जनवरी 2017 को और 25 दिसम्बर 2017 को।

भारत में ऑफिशियली और सिख विक्रमी संवत के अनुसार गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 351 वां प्रकाशोत्सव 25 दिसम्बर 2017 को मनाएंगे । दिनांक 23 दिसम्बर से शुकराना कार्यक्रम बिहार के पटना साहिब के तख्तश्री हरिमंदिर गुरुद्वारा के तत्वश: जारी है।

तिथि 22 दिसम्बर को लेकर माननीय विधान पार्षद डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल के दैनिक जागरण, पाठकनामा, 23 दिसम्बर 2017 में प्रकाशित ‘गुरुजी की जन्मतारीख’ गलत है। रोहित शर्मा T20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले सुरेश रैना के बाद दूसरे भारतीय क्रिकेटर, क्रिस गेल के बाद दुनिया के दूसरे कप्तान, T20 में 260 रन विश्व में दूसरा सर्वोच्च स्कोर, किन्तु भारत के सर्वोच्च स्कोर।

वर्ष 2017 में सभी प्रारूप में भारत की 14 वीं सीरीजीय जीत । तारीख 22 दिसम्बर संथाली और मैथिली भाषा दिवस भी रहा, तो वर्ष का सबसे छोटा दिन भी रहा ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.