इतिहास

दो भिन्न जन्मतिथि और पुण्यतिथि

महान वैज्ञानिक सर जगदीशचंद्र बसु की पुण्यतिथि पर सादर श्रद्धांजलि यानी 23 नवम्बर को महान भारतीय वैज्ञानिक और प्रसिद्ध विज्ञान लेखक सर जगदीशचंद्र बसु की पुण्यतिथि है,
तो 30 नवम्बर को जन्मदिवस !

1917 में जगदीशचंद्र बसु को ‘Knight’ (सर) की उपाधि प्रदान की गई तथा शीघ्र ही भौतिक तथा जीव विज्ञान के लिए रॉयल सोसायटी लंदन के फैलो चुन लिए गए। बोस ने अपना पूरा शोधकार्य किसी अच्छे व महँगे उपकरण और प्रयोगशाला के बगैर किया था, इसलिये जगदीशचंद्र बसु एक अच्छी प्रयोगशाला बनाने की सोच रहे थे।

बोस इंस्टीट्यूट व बोस विज्ञान मंदिर इसी सोच का परिणाम है, जो कि विज्ञान में शोधकार्य के लिए राष्ट्र का एक प्रसिद्ध केन्द्र है। जर्मनी के मार्कोनी से पहले इन्होंने ही सर्वप्रथम ‘रेडियो’ संबंधी तमाम अन्वेषण किए थे ।

पौधे भी हँसते-रोते हैं, इसे सम्बन्धित प्रथम यन्त्र ‘क्रेस्कोग्राफ’ की खोज इन्होंने ही किया था। सप्ताह के अंदर जन्मतिथि और पुण्यतिथि !

××××

स्वयं में प्रसिद्ध पार्श्व गायिका गीता घोष रॉयचौधरी की जन्मदिवस (23 नवम्बर) पर उन्हें सादर नमन और विनम्र श्रद्धांजलि…. वे कालांतर में हिंदी के गंभीर अभिनेता गुरुदत्त की पत्नी बनी और गीता दत्त हो गई….

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.