पर्यावरण

पर्वतीय कृषि उत्पाद: अवसर और चुनौतियां

पहाड़ की आबादी का एक बड़ा हिस्सा कृषि, पशुधन और वानिकी जैसे आजीविका के जलवायु-निर्भर स्रोतों पर निर्भर करता है, और ये तेजी से जलवायु जोखिमों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो संभावित रूप से प्रकोप को ट्रिगर करते हैं और उन गंतव्यों पर सेवाओं के दबाव को बढ़ाते हैं जिनसे वे पलायन करते हैं। पहाड़ स्थानीय रूप से अनुकूलित फसलों और पशुधन की एक महान विविधता के साथ कृषि जैव विविधता के महत्वपूर्ण केंद्र हैं, और बढ़ती वैश्विक आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा का आश्वासन देने के लिए एक महत्वपूर्ण आनुवंशिक संसाधन और संपत्ति है। हालांकि, पर्वतीय कृषि जैव विविधता में जोखिम बढ़ गया है, और खेतों पर पैदा होने वाली फसलों और फसलों की किस्मों की संख्या कम हो रही है। भूमि पर घटती विविधता, डायट के बढ़ते हुए समरूपीकरण से मेल खाती है। फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक आज 30 फसलें 95 प्रतिशत कैलोरी की आपूर्ति करती हैं, जो लोग भोजन से प्राप्त करते हैं और केवल चार फसलें – मक्का, चावल, गेहूं और आलू – 60 प्रतिशत से अधिक आपूर्ति करते हैं। फसलों, फसलों की किस्मों और पशु नस्लों की बढ़ती संकीर्ण सीमा पर यह अभूतपूर्व और बढ़ती निर्भरता जैव विविधता के लिए दीर्घकालिक जोखिम लाती है। यह स्थिति खाद्य प्रणाली को झटके और तनाव के साथ अनावश्यक रूप से उजागर करती है, साथ ही प्रमुख स्वास्थ्य, पर्यावरण और खाद्य सुरक्षा चुनौतियों के लिए उच्च प्रभाव वाले समाधान की उपेक्षा करती है। इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज ने भविष्यवाणी की है कि जलवायु परिवर्तन से कृषि उत्पादन में 2 प्रतिशत की कमी आएगी, जबकि 2050 तक हर दशक में मांग 14 प्रतिशत बढ़ेगी। फसलों की संकीर्ण सीमा भी जलवायु परिवर्तन के अनुकूल कृषि की क्षमता को कम करती है, क्योंकि कई पारंपरिक या स्वदेशी स्थानीय फसल की किस्में और पशु नस्लें उन लोगों की तुलना में अधिक लचीला हैं, जिन्होंने उन्हें बदल दिया है। कृषि जैव विविधता और खाद्य सुरक्षा दृढ़ता से जुड़े हुए हैं। पारंपरिक खेती पोषक भोजन का एक स्रोत है जो अक्सर रोग प्रतिरोधी होता है और चर स्थानीय जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल होता है क्योंकि उनमें आनुवंशिक विविधता का एक अविश्वसनीय हिस्सा होता है। वे विशेषताओं और विविधता भी प्रदान कर सकते हैं जो जलवायु परिवर्तन के आगे अनुकूलन के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

यद्यपि विशिष्ट परिस्थितियों (जैव विविधता, जलवायु, स्थलाकृति, संस्कृति) द्वारा वहन की जाने वाली महान विविधता पर्वतीय क्षेत्रों को विभिन्न प्रकार के ‘आला उत्पादों’ के उत्पादन के लिए एक तुलनात्मक लाभ देती है, कृषि योग्य भूमि की सीमित उपलब्धता, और छोटे आकार और अधिक खंडित खेत इसे बनाते हैं। पहाड़ के किसानों को पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का एहसास करना मुश्किल है। हालांकि ये छोटे धारक किसान विकासशील देशों में खपत किए गए 80 प्रतिशत से अधिक खाद्य स्रोत हैं, लेकिन वे अक्सर बाजारों तक पहुंचने और अपनी उपज के लिए अच्छी कीमत हासिल करने में चुनौतियों का सामना करते हैं।

पहाड़ के किसान, तराई के मैदानों में बड़े खेतों के किसानों के विपरीत, जो कृषि आदानों, वित्तीय संसाधनों, प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण, अनुसंधान और सलाहकारों की अपर्याप्त पहुंच के कारण अपनी उपज का कम मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। सड़क, परिवहन, बाजार और संचार जैसे बुनियादी ढांचे की सेवाएं, सेवाओं की कमी। पहाड़ के संदर्भ को ध्यान में रखते हुए, जहां उत्पादकों को बिखरा हुआ है, अधिकांश उपज कच्चे रूप में आपूर्ति की जाती है, और लाभ मार्जिन का एक बड़ा हिस्सा श्रृंखला में ऊपरी छोर पर गरीबी में कमी और खाद्य सुरक्षा पर थोड़ा प्रभाव डालकर अर्जित किया जाता है। एक ओर, पर्वतीय उत्पादों और सेवाओं के मूल्य श्रृंखला को विकसित करने की आवश्यकता है, और दूसरी ओर, सक्षम और समावेशी नीतिगत रूपरेखाओं की आवश्यकता है।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com