राजनीति

बेघर आखिर कब तक बेघर रहेंगे ?

अपने सस्ते श्रम के साथ शहरों को शहर बनाए रखते हुए भी, शहरी बेघर व्यक्ति बिना किसी आश्रय या सामाजिक सुरक्षा के सख्त जीवन जीते हैं। उन्हें बेघर, छतविहीन, आश्रय-रहित और फुटपाथ पर रहने वाले लोगों के रूप में वर्णित किया जाता है। भारत की जनगणना आवासहीन आबादी ’को उन व्यक्तियों के रूप में परिभाषित करती है जो जनगणना घरों में नहीं रह रहे हैं’। एक ‘जनगणना घर’ छत के साथ एक ‘संरचना’ है। जनगणनाकर्ताओं को निर्देश दिया जाता है कि वे उन संभावित स्थानों पर ध्यान दें, जहां आवासहीन आबादी के रहने की संभावना है, जैसे कि सड़क के किनारे, फुटपाथ, हुम पाइप में, सीढ़ियों के नीचे या खुले, मंदिरों, मंडपों, प्लेटफार्मों और इसी तरह से अन्य स्थानों पर ‘। भारतीय शहरों के लिए किए गए सर्वेक्षणों में, आवासहीन आबादी की विश्वसनीय अनुमान और स्पष्ट परिभाषा की समस्याएं सामने आती हैं।
2001 में जनगणना ने भारत में 1.94 मिलियन बेघर लोगों की गणना की, जिनमें से 1.16 मिलियन गांवों में रहते थे, और केवल 0.77 मिलियन लोग शहरों और कस्बों में रहते थे। हालांकि, इन संख्याओं को कम करके कम आंकने की संभावना है, क्योंकि बेघर लोग विशेष रूप से अधिकारियों के लिए एक अदृश्य समूह बन जाते हैं। नवीनतम और अद्यतन आंकड़े जो दृष्टि में नहीं हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से वर्णन करने के लिए और भी अधिक कठिन होगा। उनकी ग्रुप  अदर्शनता ’उनके साथ काम करने के लिए एक कठिन समूह का प्रतिपादन करती है, हालांकि कई लोग वर्षों तक रहते हैं, कभी-कभी तो एक पीढ़ी या दो सड़कों पर और बच जाते हैं।  इसके अलावा, उन्हें गुमनाम रखा गया है क्योंकि उनके पास आमतौर पर राशन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र जैसे भारत में नागरिकता के (गरीब लोगों के) मार्करों की कमी है। यह अनुमान है कि शहरों की कम से कम एक प्रतिशत आबादी बेघर है। चूंकि 286 मिलियन से अधिक लोग अब देश के शहरों के निवासी हैं, इसलिए यह भारत में शहरी बेघर व्यक्तियों का अनुमान कम से कम तीन मिलियन के आसपास है।
भारत के लगभग हर शहर में, बेघर नागरिक कमोबेश पूरी तरह से स्थानीय और राज्य सरकारों द्वारा उपेक्षित रह गए हैं। पिछले दशकों में, सरकारों ने उन्हें शायद ही कभी न्यूनतम आवश्यक सेवाएं प्रदान की हैं, जैसे कि आश्रय जैसे बुनियादी अस्तित्व के लिए आवश्यक न्यूनतम सेवाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें खुले आसमान के नीचे न सोना पड़े। भारत के लगभग हर शहर में बेघर लोगों की भूख और अभाव की नजह से और बहिष्कार होता है। लावारिस लाशों, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान बेघर और बहिष्कार की गाथा की  गवाही देते हैं। यह भूख, तीव्र सामाजिक अवमूल्यन और अत्यधिक भेद्यता के साथ संयुक्त, विनाश का जीवन है। यद्यपि भारत सरकार की पूर्व की योजनाओं में रैन बसेरों का प्रावधान था, लेकिन राज्य और स्थानीय सरकारों द्वारा पहल न करने के कारण भी यह प्रावधान समाप्त हो गया।
बेघर लोगों को न केवल भारत में, बल्कि विश्व स्तर पर भी पर्याप्त नीतिगत उपेक्षा झेलनी पड़ती है। दुनिया भर में शहरी बेघरों के साथ विभिन्न रूढ़ियाँ जुड़ी हुई हैं- जिनमें बेघरों को अपराधी, भिखारीपन, अनैतिकता , परजीवी होने का लेबल शामिल है। साहस, भाग्य और सरासर उद्यम जो उन्हें सड़कों पर जीवित रहने की अनुमति देता है, मान्यता प्राप्त या चैनलबद्ध नहीं है। ’वैध शहरी निवासियों’ के समाज से बाहर बेघर व्यक्तियों को रखने में, हम एक बड़ी शक्तिहीन आबादी को प्रभावित कर रहे हैं। इसलिए, सामाजिक दृष्टिकोण और विकास नीति के स्तर पर दोनों में तत्काल बदलाव की जरूरत है।
16 मार्च 2012 को संसद के अपने संबोधन में, भारत के राष्ट्रपति ने शहरी बेघर लोगों को बुनियादी सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा दिए गए महत्व पर बल दिया। उन्होंने घोषणा की कि, ‘शहरी बेघरों और निराश्रितों की जरूरतें मेरी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता हैं, और मुझे “शहरी बेघरों के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम” नामक एक नई योजना की घोषणा करने में खुशी हो रही है, जो समग्र आश्रयों का एक नेटवर्क बनाने में मदद करेगी। शहरी स्थानीय निकायों में, निराश्रितों के लिए आवास और भोजन के पर्याप्त प्रावधान हैं। ‘
13 जनवरी 2010 को अपने पत्र में सुप्रीम कोर्ट के नोटिस में सुप्रीम कोर्ट के आयुक्तों ने दिल्ली की सड़कों पर रहने वाले लोगों की दयनीय स्थिति को सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान में लाया था। इन कष्टदायी स्थितियों में भोजन के अधिकार से वंचित करना शामिल था। और आश्रय, विशेष रूप से अत्यधिक ठंड के मौसम के संदर्भ में, जिसने बदले में उनके जीवन के मौलिक अधिकार के लिए खतरा पैदा कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर तत्काल ध्यान दिया और दिल्ली सरकार को बिना किसी आश्रय के उन सभी को तुरंत शरण देने का निर्देश दिया। इसके अलावा, यह निर्देश दिया कि इन आश्रयों में बुनियादी सुविधाएं जैसे कि कंबल, पानी और मोबाइल शौचालय प्रदान करना चाहिए। सरकारी एजेंसियों ने केवल दो दिनों में आश्रयों की संख्या को दोगुना करने के लिए हाथ बढ़ाया। सर्वोच्च न्यायालय के इस हस्तक्षेप से राजधानी शहर के सबसे कमजोर नागरिकों के कई कीमती जीवन बच गईं।
1992 में, शहरी विकास मंत्रालय ने शहरी क्षेत्रों में फुटपाथ के निवासियों के लिए आश्रय और स्वच्छता सुविधाएं ’नामक एक छोटा कार्यक्रम शुरू किया। इसका उद्देश्यउस समय तक पूरी तरह से आश्रित-कम घरों के रहने की स्थिति और आश्रय की समस्याओं को दूर करना था क्योंकि वे राज्य आवास एजेंसियों के चल रहे प्रयासों से किफायती आवास सुरक्षित कर सकते हैं। ’इस योजना को आवास और शहरी विकास निगम लिमिटेड (हुडको के माध्यम से लागू किया गया था) और प्रमुख शहरी केंद्रों को कवर किया जहां बेघर व्यक्तियों या फुटपाथ निवासियों की एकाग्रता थी।
अक्टूबर 2002 में, इस योजना का नाम बदलकर अर्बन शेल्टरलेस के लिए नाइट शेल्टर ’रखा गया था और यह शहरी आश्रय के लिए शौचालय और स्नानघर के साथ समग्र रैन बसेरों के निर्माण तक सीमित था। ये शेल्टर रात में सोने के लिए इस्तेमाल होने वाले सादे फर्श वाले डोरमेटरी / हॉल की प्रकृति में थे। दिन के दौरान, ये हॉल अन्य सामाजिक उद्देश्यों जैसे स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण केंद्र, वयस्क शिक्षा आदि के लिए उपलब्ध थे। यह योजना अंततः 2005 में वापस ले ली गई थी क्योंकि अधिकांश राज्य सरकारों ने उन्हें आवंटित धन का उपयोग ठीक से नहीं किया था।
एक शहरी बेघर आश्रय को एक सुरक्षित, सभ्य और सुरक्षित कवर स्थान के रूप में समझा जा सकता है, जो शहरी बेघर व्यक्तियों को प्रदान करता है जो इसे एक्सेस करना चाहते हैं जिअसे कि आपराधिक  तत्वों से सुरक्षा, अपने सामान को सुरक्षित रखने की जगह और स्टोर करने के लिए स्थान, पीने और स्नान के पानी तक पहुंच, स्वच्छता और संबद्ध सुविधाएं, और सुरक्षा । शहरी बेघरों के लिए सभी भारतीय शहरों में सेवाएं अपर्याप्त हैं। जबकि सर्दियों बेघर लोगों के लिए सबसे गंभीर संकट का दौर है, इसमें सीधे तौर पर जान का खतरा है, सभी मौसम बेघर लोगों के लिए भी खतरा पैदा करते हैं। बेघर लोगों को भी निरंतर हिंसा और दुर्व्यवहार का शिकार होना पड़ता है। बिना किसी गोपनीयता या सुरक्षा के साथ खुले में रहना, गरिमा के साथ जीवन के मौलिक अधिकार का घोर निषेध है। यह एक जीवन के अधिकार के लिए सम्मान और उनके अधिकार को बनाए रखना है, और भोजन और आश्रय के लिए उनके अधिकार हैं कि सभी शहरों में, सभी मौसमों में पर्याप्त संख्या में स्थायी आश्रयों की आवश्यकता होती है। इन आश्रयों का स्थान उन क्षेत्रों के करीब है जहां सबसे गरीब मण्डली-रेलवे स्टेशन, बस डिपो, टर्मिनल, बाजार, थोक मंडियाँ आदि हैं, जिनका महत्व है। बेघर व्यक्तियों के कार्य / मण्डली के स्थानों के लिए स्थायी आश्रयों की निकटता उन्हें एक आश्रय प्रदान करने वाली सेवाओं और सुविधाओं का उपयोग और उपयोग करने में सक्षम बनाती है। आश्रयों के कई रहने वाले रातों (जैसे सिर-लोडर) के दौरान काम में लगे हुए हैं, और इस तरह दिन में सोने के लिए आश्रयों की जरूरत होती है। आकस्मिक श्रमिकों को भी अक्सर दैनिक आधार पर रोजगार नहीं मिलता है, और इसलिए अक्सर दिनों के दौरान आश्रयों की जरूरत होती है और रात में ही नहीं। इसलिए, आश्रयों के लिए प्रवेश पूरे दिन के माध्यम से बेघरों के लिए खुला होना चाहिए।
बेघर लोगों के बीच निराश्रित आबादी – जिनमें वे भीख मांगने वाले, आकस्मिक यौन कार्य, मानसिक रूप से बीमार, बुजुर्ग, महिलाओं के नेतृत्व वाले घर, विकलांग व्यक्ति और सड़क पर रहने वाले बच्चे शामिल हैं – अक्सर सबसे अदृश्य होते हैं, क्योंकि वे शत्रुतापूर्ण अधिकारी या पुलिसकी सहायता लेने में संकोच करते हैं , जिसे वे आम तौर पर अविश्वास करते हैं। उनके कथित अवैध अस्तित्व और अजेयता के कारण, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और सामाजिक रूप से वंचित समूहों के लिए सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा, भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का प[पूर्ण लाभ अभी भी बेघर व्यक्तियों को नहीं मिल रहा है।
इसके अलावा, सार्वजनिक संस्थानों को सबसे अधिक हाशिए पर रहने के लिए अभिनव दृष्टिकोण लागू करने के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, सभी प्रमुख सार्वजनिक अस्पताल गरीब निवासी मरीजों के घर परिवारों के लिए पर्याप्त और उचित रूप से डिज़ाइन किए गए आश्रय बना सकते हैं। इन सभी अस्पतालों के सामुदायिक स्वास्थ्य विभागों को भी बेघर आबादी के लिए आउटरीच और इनपेशेंट सेवाएं प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाना चाहिए। स्थायी आश्रयों, जो हर शहर में स्थापित किए गए हैं, को न केवल कामकाजी पुरुषों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए, जो शहरी बेघर लोगों के थोक के रूप में हैं। उन्हें बेघर आबादी के भीतर सबसे कमजोर समूहों को भी घर में रखना चाहिए, जैसे (ए) एकल महिलाएं और उनके आश्रित नाबालिग बच्चे, (बी) वृद्ध, (सी) दुर्बल, (घ) विकलांग और (ई) मानसिक रूप से विकलांग । बेघर और उनके परिवारों को वापस लाने के लिए रिकवरी शेल्टर भी होना चाहिए। वास्तविक ब्रेक-अप को स्थानीय विशिष्टताओं, और शहर के आकार और आश्रयों की कुल संख्या पर निर्भर होना चाहिए। किसी भी बच्चे को आश्रयों से दूर नहीं किया जाना चाहिए, यदि बच्चा बेघर माता-पिता के साथ जाता है, तो अधिक। छोटे बच्चों को उनके माता-पिता से अलग नहीं होना चाहिए। यदि बच्चे के पास कोई वयस्क देखभाल करने वाला नहीं है, तो उसके लिए एक अलग, संरक्षित स्थान बनाया जा सकता है। इस तरह का कदम उठाना विशेष रूप से पुरुषों के आश्रयों में वयस्क सुरक्षा के साथ-साथ अन्य बड़े बच्चों के लिए आवश्यक है। हस्तक्षेप का एक उपयुक्त तरीका है, वंचित शहरी बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय, जो सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत बनाया गया है ।
शहरी बेघरों के लिए किसी भी कार्यक्रम में बेघर आश्रयों की परिकल्पना करनी चाहिए क्योंकि बेघर व्यक्तियों के लिए आपदा जैसी स्थिति से बचने के लिए पहला कदम है, जिसमें वे खुद को पाते हैं। हालांकि, बेघर आश्रयों को उनका अंतिम गंतव्य नहीं होना चाहिए। वांछित समाधान को सभ्य, सस्ती सामाजिक आवास की आवश्यकता है। एक आश्रय केवल हस्तक्षेप का पहला बिंदु है और सभी के लिए आवास के अधिकार को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। सामुदायिक आश्रय आर्थिक रूप से कमजोर और कम आय वाले आवास के गंभीर बैकलॉग का परिणाम हैं, जो कि ज्यादातर राज्य सरकारों और साथ ही केंद्र सरकार द्वारा आज तक गंभीर रूप से उपेक्षित हैं। आश्रयों के तत्काल हस्तक्षेप से परे, सभी के लिए एक मजबूत आवास नीति (जैसे केरल आवास नीति) एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। खाद्य, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और रोजगार के अधिकार सहित बेघरों के अन्य अधिकारों को नकारने की भी जरूरत है। बेघर व्यक्तियों के सबसे कमजोर क्षेत्रों के लिए, जैसे कि देखभाल और मानसिक रूप से बीमार और चुनौतीपूर्ण व्यक्तियों के बिना पुराने व्यक्ति, दीर्घकालिक सामाजिक सुरक्षा संस्थानों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यहां तक कि ये खुले और स्वैच्छिक होने चाहिए, और उपयुक्त सेवाओं के साथ।
— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com