अन्य लेख

वर्षान्त जन्म-जयंती

वर्षान्त सप्ताह यानी महापुरुषों के जन्म का सप्ताह ! साल 2020 अब विदाई बेला में है, नववर्ष 2021 के अभिनंदन का थोड़े दिन ही शेष रह गए हैं । ऐसे में जारी सप्ताह कई महापुरुषों के जन्मदिवस होने के साक्ष्य लिए हैं…..

तिथि 20 दिसम्बर को संतमत सत्संग के आचार्य रहे महर्षि संतसेवी परमहंस की जयंती रही । तो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, सिख धर्म के 10वें व अंतिम गुरु गोविंद सिंह के जन्म की अंग्रेजी तारीख 22 दिसम्बर है, वैसे विक्रमी पंचांग के अनुसार, पौष शुक्ल सप्तमी है । इसी तारीख को भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती है, जिसे ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

फिर 23 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती है, जिसे देश ‘किसान दिवस’ के रूप में भी मनाते हैं । इस तिथि को हिंदी के महान साहित्यकार व कलम के जादूगर रामवृक्ष बेनीपुरी की जन्मतिथि भी है।

इतना ही नहीं, 24 दिसम्बर को सुरों के शहंशाह मोहम्मद रफ़ी का जन्मदिवस है ।
फिर 25 दिसम्बर का आगमन होता है, जो कि ईसाई धर्म के प्रवर्त्तक प्रभु यीशु मसीह का जन्मदिवस भी है, जिसे ‘क्रिसमस डे’ के रूप में भी मनाया जाता है । दो-दो भारतरत्न यानी पंडित मदनमोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की पावन जन्मदिवस 25 दिसम्बर ही है, तो 26 दिसंबर को संगीतकार नौशाद साहब का जन्मदिवस है। सभी महापुरुषों को उनके जन्मदिवस पर शुभमंगलकामनाएँ…..

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.